29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

138 वीं रथयात्रा और ईद-उल-फितर के लिए अहमदाबाद तैयार

अहमदाबाद : भगवान जगन्नाथ की 138 वीं रथयात्रा के लिए अहमदाबाद तैयार हो चुका है. इस साल रथ यात्रा और ईद एक ही दिन मनायी जायेगी है. इसके मद्देनजर सरकार ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है. भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा 14 किलोमीटर की रास्ता को तय करेगी. 400 साल पुराने भगवान जगन्नाथ मंदिर की […]

अहमदाबाद : भगवान जगन्नाथ की 138 वीं रथयात्रा के लिए अहमदाबाद तैयार हो चुका है. इस साल रथ यात्रा और ईद एक ही दिन मनायी जायेगी है. इसके मद्देनजर सरकार ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है. भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा 14 किलोमीटर की रास्ता को तय करेगी. 400 साल पुराने भगवान जगन्नाथ मंदिर की यह 138 वीं रथयात्रा होंगी.

रथयात्रा अषाढ़ महीने के शुक्ल पक्ष के दूसरे दिन मनायी जाती है. इस साल होने वाली रथयात्रा की खास बात यह है कि लगभग तीस वर्षों बाद ईद और रथयात्रा एक ही साथ पड़ रहा है. इसे देखते हुए सरकार ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये हैं.

हिंदू -मुसलिम समुदायों के नेताओं ने एक-दूसरे से मिलकर फूल और मिठाइयां भेंट की हैं. भगवान जगन्नाथ मंदिर के महंत दिलीप दास जी महाराज स्थानीय मुसलिम समुदाय के इफ्तार पार्टी में शरीक हुए.

परंपरा के अनुसार गुजरात के मुख्यमंत्री आनंदीबेन ने भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा के रास्ते को साफ किया . भगवान जगन्नाथ , बहन सुभद्रा और भाई बलराम के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी. इस रथयात्रा में 18 हाथी, 100 ट्रक और शोभायात्रा निकाला जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें