याकूब के बचाव वाले सलमान खान के ट्विट पर हंगामा, महाराष्‍ट्र में विरोध प्रदर्शन

मुंबई : वर्ष 1993 के मुंबई विस्फोट के दोषी याकूब मेमन की सजा को लेकर सलमान खान के ट्विट पर आज तीखी प्रतिक्रिया देखने को मिली. भाजपा ने इसके खिलाफ जहां रोष जाहिर किया वहीं वामपंथी पार्टियों सहित कुछ अन्य ने फांसी की सजा का विरोध किया. कांग्रेस ने कहा कि उच्चतम न्यायालय के फैसले […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | July 26, 2015 7:19 PM

मुंबई : वर्ष 1993 के मुंबई विस्फोट के दोषी याकूब मेमन की सजा को लेकर सलमान खान के ट्विट पर आज तीखी प्रतिक्रिया देखने को मिली. भाजपा ने इसके खिलाफ जहां रोष जाहिर किया वहीं वामपंथी पार्टियों सहित कुछ अन्य ने फांसी की सजा का विरोध किया. कांग्रेस ने कहा कि उच्चतम न्यायालय के फैसले का सम्मान किया जाना चाहिए और सभी को कानून का पालन करना चाहिए जबकि शिवसेना ने कहा कि सलमान की टिप्पणी को नजरअंदाज किया जाना चाहिए.

भाजपा प्रवक्ता शाइना एनसी ने कहा, किसी भी विचार से षड्यंत्रकर्ता या सरगना को बरी नहीं किया जा सकता. उच्चतम न्यायालय ने साक्ष्यों के आधार पर फैसला दिया है और हममें से कोई भी इस स्थिति में नहीं है कि देश के उच्चतम न्यायालय द्वारा दिए गए फैसले को कमतर करके आंके.

महानगर से पार्टी के सांसद किरीट सोमैया ने मांग की कि सलमान को देश से माफी मांगनी चाहिए और कहा कि वह मुद्दे को संसद में उठाएंगे. उत्तरप्रदेश भाजपा के अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने आरोप लगाया कि सलमान खान की टिप्पणी आतंकवाद को उकसाने और 1993 के मुंबई सिलसिलेवार विस्फोटों में अपने परिजन को खोने वालों के जख्म पर नमक छिडकने जैसा है.

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि अदालत का निर्णय आ गया है और हम सभी को कानून का पालन करना चाहिए. उन्होंने कहा, आतंकवाद की कोई जाति या धर्म या संप्रदाय नहीं होता. आतंकवाद में जो भी शामिल हो हिंदू, मुस्लिम, सिख या ईसाई उससे कडाई से निपटा जाना चाहिए. मुझे नहीं मालूम कि याकूब मेमन ने आत्मसमर्पण किया था या गिरफ्तार हुआ था. लेकिन अदालत का फैसला आ गया है और हम सभी को कानून का पालन करना चाहिए.

मुंबई राकांपा के प्रमुख सचिव अहीर ने कहा, सेलेब्रिटी होने के नाते सलमान को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है लेकिन… उन्हें राष्ट्रीय एकता और अदालत के आदेशों का सम्मान भी करना चाहिए. जद यू नेता के. सी. त्यागी ने कहा कि सलमान भी अदालत में मुकदमे का सामना कर रहे हैं. उन्होंने कहा, न्यायपालिका के खिलाफ जाति और धर्म आधारित सभी आरोपों की मैं निंदा करता हूं.

मेरा मानना है कि जाति और धर्म से परे याकूब मेमन, राजीव गांधी और बेअंत सिंह के हत्यारों को भी जाति, धर्म, भाषा से उपर उठकर फांसी पर लटकाया जाना चाहिए शिवसेना के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने कहा कि इस तरह की टिप्पणियों को ज्यादा महत्व नहीं दिया जाना चाहिए. उन्होंने कहा, अगर हम लोगों के ट्वीट पर गौर करने लगे तो कुछ नहीं होगा…इस तरह की टिप्पणियों को नजरअंदाज करना बेहतर होगा क्योंकि ट्वीट से अगर न्यायिक फैसले तय होने लगे तो फिर उच्चतम न्यायालय जाने का क्या अर्थ है?

सलमान ने कल देर रात ट्वीट कर कहा, भाई (याकूब) को मत लटकाओ, उस लोमडी (याकूब के भगोडे भाई टाईगर) को लटकाओ जो फरार हो गया. उन्होंने लिखा, एक निर्दोष व्यक्ति की हत्या मानवता की हत्या है. टाइगर को पकडो और लटका दो. उसकी परेड कराओ उसके भाई की नहीं. ट्विटर पर सलमान के 1.31 करोड़ अनुयायी हैं और उनके संदेश को तुरंत ही रिट्वीट किया गया.

सलमान के दोस्त और कांग्रेस नेता मिलिंद देवडा ने मामले को कुछ संभालने का प्रयास किया. उन्होंने ट्वीट किया कि कल रात और आज उन्होंने अभिनेता से बात की और सलमान नहीं मानते कि याकूब दोषी नहीं है और केवल याकूब के भाई की कायराना हरकत पर प्रकाश डाल रहे थे. भाजपा सांसद सोमैया ने तीखी प्रतिक्रिया दी और ट्वीट किया, सलमान खान मानते हैं कि अदालत दोषी है और याकूब मेमन निर्दोष? मैं सलमान खान के ट्वीट मुद्दे को लोकसभा में उठाउंगा…सलमान खान को देश से माफी मांगनी चाहिए. भाकपा नेता डी. राजा ने कहा कि वह फांसी की सजा के खिलाफ हैं.

उन्होंने कहा, अपराध का दंड मिलना चाहिए लेकिन मौत की सजा देकर नहीं. जम्मू…कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि याकूब मेमन को फांसी की सजा पर वाद…विवाद को लेकर महत्वपूर्ण सवाल है कि क्या किसी समझौते के तहत वह भारत लौटा था.

उमर ने ट्विटर पर लिखा, एक महत्वपूर्ण सवाल है – क्या वह (मेमन) किसी समझौते के तहत पाकिस्तान से लौटा और अगर वह लौटा तो क्या इसका खुलासा हुआ? 49 वर्षीय सलमान ने अपने ट्वीट में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से आग्रह किया कि टाइगर मेमन को वह भारत को सौंप दें क्योंकि समझा जाता है कि वह पडोसी देश में है.

राकांपा के माजिद मेमन ने इस मुद्दे को उठाने के लिए सलमान की प्रशंसा की. मामले में बचाव पक्ष रहे सांसद ने कहा, इस भयावद घटना के 22 वर्षों बाद हम अब भी टाइगर मेमन या अन्य फरार लोगों का पता नहीं लगा पाए। सलमान के ट्वीट के इस हिस्से की प्रशंसा होनी चाहिए और सलमान की अपील को मैं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के समक्ष दोहराता हूं.

उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति मार्कंडेय काटजू ने भी याकूब का समर्थन करते हुए कहा कि इस मामले में न्याय का उपहास हुआ है. मामले में विशेष लोक अभियोजक उज्ज्वल निकम ने सलमान के ट्वीट पर कडा विरोध जताते हुए कहा कि अभिनेता को इन्हें वापस ले लेना चाहिए. सलमान पर प्रहार करते हुए मुंबई भाजपा के प्रमुख आशीष सेलार ने महाराष्ट्र के राज्यपाल विद्यासागर राव से मुलाकात की और उन्हें पत्र सौंपकर एक दोषी का समर्थन करने के लिए हिट एंड रन मामले में बंबई उच्च न्यायालय से सलमान को मिली जमानत को रद्द करने का आग्रह किया. केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री रामशंकर कठेरिया ने भी सुपरस्टार की आलोचना की.

* याकूब पर सलमान के ट्वीट से महाराष्ट्र में विरोध प्रदर्शन

याकूब मेमन का बचाव करने वाले बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के ट्वीट को लेकर महाराष्ट्र के कुछ स्थानों पर प्रदर्शन हुआ. याकूब 1993 के मुंबई बम विस्फोट मामले में मौत की सजा का सामना कर रहा है. शिवसेना के नाराज कार्यकर्ताओं ने सतारा में बजरंगी भाईजान के पोस्टर में कालिख पोता और फिल्म के प्रदर्शन को भी बाधित किया.

तटीय कोंकण के महाड में याकूब मेमन का बचाव करने वाले सलमान के ट्वीट का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों द्वारा फिल्म की स्क्रीनिंग बाधित किए जाने की भी खबरें हैं. महाराष्ट्र के राजस्व मंत्री एकनाथ खडसे ने उत्तर महाराष्ट्र के जलगांव जिले में आज कहा कि जो लोग याकूब मेमन के साथ सहानुभूति रखते हैं उन्हें दंडित किया जाना चाहिए.

49 वर्षीय अभिनेता ने कहा कि एक निर्दोष को उसके भाई और 1993 के मुंबई बम विस्फोटों के प्रमुख संदिग्ध-टाइगर मेमन के अपराधों के लिए फांसी दी जा रही है. सलमान के ट्वीट की विभिन्न हलकों से कडी निंदा हो रही है. भाजपा और शिवसेना समेत विभिन्न राजनैतिक दलों ने उनके ट्वीट की निंदा की है.

Next Article

Exit mobile version