महिला आईएएस का पोस्ट हुआ वायरल, ”भारत में कोई महिला जन्म ना ले”

क्या एक महिला होना इस देश में अपराध है, यह सवाल इसलिए लाजिमी है, क्योंकि एक आईएएस अधिकारी रिजु बाफना ने अपने फेसबुक पोट्स में लिखा है कि मैं केवल यही दुआ कर सकती हूं कि इस देश में कोई महिला जन्म ना ले. महिला काफेसबुक पोस्ट पढ़ने के लिए क्लिक करें मध्यप्रदेश की इस […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | August 4, 2015 12:05 PM

क्या एक महिला होना इस देश में अपराध है, यह सवाल इसलिए लाजिमी है, क्योंकि एक आईएएस अधिकारी रिजु बाफना ने अपने फेसबुक पोट्स में लिखा है कि मैं केवल यही दुआ कर सकती हूं कि इस देश में कोई महिला जन्म ना ले.

महिला काफेसबुक पोस्ट पढ़ने के लिए क्लिक करें

मध्यप्रदेश की इस महिला आईएएस रिजु बाफना का फेसबुक पोस्ट वायरल हो गया , हालांकि कुछ देर बाद इस ट्रेनी अधिकारी ने अपने पोस्ट पर खेद जताया.

मामला कुछ यूं है कि सिवनी में पदस्थापित इस आईएएस ने अपने एक मित्र द्वारा अश्लील मैसेज भेजने की शिकायत दर्ज करायी थी, उनका वह मित्र मानवाधिकार आयोग से जुड़ा था. रिजु की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया था. इसी मामले की सुनवाई के दौरान रिजु अपना बयान दर्ज कराने अदालत पहुंचीं थीं.

अपने फेसबुक पोस्ट में रिजु बाफना ने लिखा है कि जब मैं अपना बयान दर्ज कराने वहां पहुंची, तो वहां जज के अलावा कई लोग मौजूद थे. ऐसे में यौन उत्पीड़न से संबंधित बयान दर्ज कराना मेरे लिए कठिन हो गया था. मैंने जज से यह गुजारिश की कि अकेले में मेरा बयान दर्ज कराया जाये, इसपर एक वकील चिल्लाने लगे कि आप अपने कार्यालय में अधिकारी होंगी, यहां नहीं. मैंने कहा अधिकारी होने के नाते नहीं, एक महिला होने के नाते मेरे लिए बयान दर्ज करना तकलीफदेह हो रहा है.

मैंने मजिस्ट्रेट से यह आग्रह किया कि जब यौन उत्पीड़न से संबंधित मामला हो, तो महिला का बयान सबके सामने दर्ज ना कराया जाये. इस पर मजिस्ट्रेट ने कहा आप युवा हैं इसलिए ऐसा कह रही हैं.

रिजु ने लिखा है मैं मजबूर थी. इसी वजह से बयान दर्ज करा दिया. लेकिन उस वक्त मुझे जैसा अनुभव हुआ, उससे लगा कि एक बार फिर मेरा उत्पीड़न हुआ.

Next Article

Exit mobile version