20.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बाबा साहेब के लंदन वाले घर का जल्द ही अधिग्रहण करेगी महाराष्ट्र सरकार

नागपुर : महाराष्ट्र के सामाजिक न्याय मंत्री राजकुमार बडोले ने कहा कि राज्य सरकार जल्द ही लंदन स्थित उस तीन मंजिला घर का अधिग्रहण करेगी जहां कभी डॉ भीमराव अंबेडकर रहते थे. अभी इसे लेकर प्रक्रियाएं अंतिम चरण में हैं. बडोले ने कल रात यहां कहा, ‘लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग के माध्यम से 2,050 वर्ग […]

नागपुर : महाराष्ट्र के सामाजिक न्याय मंत्री राजकुमार बडोले ने कहा कि राज्य सरकार जल्द ही लंदन स्थित उस तीन मंजिला घर का अधिग्रहण करेगी जहां कभी डॉ भीमराव अंबेडकर रहते थे. अभी इसे लेकर प्रक्रियाएं अंतिम चरण में हैं. बडोले ने कल रात यहां कहा, ‘लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग के माध्यम से 2,050 वर्ग फुट में फैली संपत्ति के मूल्यांकन के लिए दो सर्वेक्षक नियुक्त किये गये थे और दोनों ने इसकी अलग-अलग कीमत बतायी है.

जहां एक सर्वेक्षक ने इसकी कीमत 29 करोड रुपये आंकी है वहीं दूसरे ने 21 करोड रुपये बताई हैं.’ उन्होंने कहा कि चूंकि महाराष्ट्र सरकार ने लंदन स्थित ऐतिहासिक स्मारक की खरीद के लिए बजट में 40 करोड रुपये का प्रावधान किया था, इस प्रक्रिया में कोई दिक्कत नहीं आएगी. मंत्री ने कहा कि साथ ही राज्य सरकार घर की मरम्मत और भविष्य में इसके प्रबंधन के लिए लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग के साथ एक समिति का गठन करेगी.

बडोले ने अधिग्रहण प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए खुद लंदन का दौरा किया था. उन्होंने कहा कि घर का नियंत्रण हासिल करने के बाद एक सहमति ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किया जाएगा और पूरी प्रक्रिया 15 से 20 दिन के भीतर पूरी होने की उम्मीद है. इसी बीच सामाजिक न्याय विभाग सामाजिक कार्य से जुडे लोगों और संस्थानों में लोकशाहीर अन्नाभाउ साठे, शाहू, फुले, अंबेडकर, करमवीर दादासाहेब गायकवाड और संत रविदास पुरस्कारों का यहां नौ अगस्त को वितरण करेगी.

इस मौके पर मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस, केंद्रीय परिवहन एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी और राज्य के ऊर्जा मंत्री चंद्रशेखर भवनकुले और बडोले मौजूद होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें