स्वच्छ मिशन : उत्तर प्रदेश, बिहार जैसे राज्यों का गति हासिल करना बाकी

नयी दिल्ली: स्वच्छ भारत को ‘‘सभी मिशनों की जननी” बताते हुए शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने आज कहा कि निजी शौचालयों के निर्माण में प्रगति हुयी है लेकिन उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों को अभी गति हासिल करनी है. नायडू ने कहा कि दिल्ली सहित पांच केंद्रशासित क्षेत्रों में मिशन के तहत […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | October 1, 2015 9:44 PM
नयी दिल्ली: स्वच्छ भारत को ‘‘सभी मिशनों की जननी” बताते हुए शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने आज कहा कि निजी शौचालयों के निर्माण में प्रगति हुयी है लेकिन उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों को अभी गति हासिल करनी है. नायडू ने कहा कि दिल्ली सहित पांच केंद्रशासित क्षेत्रों में मिशन के तहत शौचालयों का निर्माण अभी शुरु होना है.
नायडू ने मिशन के एक साल पूरा होने के मौके पर संवाददाताओं से कहा, ‘‘ स्वच्छ भारत पहल अन्य से अलग है क्योंकि यह लोगों के दिमाग को लक्ष्य करता है जबकि अन्य में लोगों के मन में महसूस की गयी जरुरतों को पूरा करने पर जोर दिया जात है.” उन्होंने कहा कि प्रवृति के लिहाज से यह पहल अनोखी और चुनौतीपूर्ण है क्योंकि इसमें सफाई सेवाओं और बुनियादी ढांचे के लिए मांग पैदा करने पर जोर दिया गया है. इसके अलावा इसमें आचरण में बदलाव भी जुडा हुआ है.
मिशन के तहत मार्च 2016 तक 25 लाख घरेलू शौचालयों के निर्माण के लक्ष्य के तहत 16.45 लाख शौचालयों का निर्माण शुरु किया गया है और अब तक 4.65 लाख शौचालयों का निर्माण पूरा कर लिया गया है.उन्होंने कहा कि मिशन के लक्ष्यों के संबंध में अब तक भौतिक प्रदर्शन उत्साहजनक रहा है. उन्होंने कहा कि इस साल अगस्त तक मिली रिपोर्टों के अनुसार गुजरात, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, पंजाब, छत्तीसगढ, आंध्र प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा ने घरेलू शौचालयों के निर्माण में अच्छा प्रदर्शन किया है.नायडू ने हालांकि कहा कि उत्तर प्रदेश, बिहार और तमिलनाडु जैसे प्रमुख राज्यों को इस संबंध में अभी गति हासिल करना है.

Next Article

Exit mobile version