मणिशंकर अय्यर और सलमान खुर्शीद का बयान राष्ट्र विरोधी: वैंकेया नायडू

नयी दिल्ली :पाकिस्तानी मीडिया में मणिशंकर अय्यर के दिए गए विवादास्पद बयान पर आज हमला तेज करते हुए संसदीय कार्य मंत्री एम वेंकैया नायडू ने इसे ‘देशद्रोही’ और ‘राष्ट्र विरोधी’ करार दिया और कांग्रेस से मांग की कि वह अपने नेता के खिलाफ कार्रवाई करे. नायडू ने राजग सरकार द्वारा पाकिस्तान के खिलाफ अपनाए गए […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | November 18, 2015 3:19 PM

नयी दिल्ली :पाकिस्तानी मीडिया में मणिशंकर अय्यर के दिए गए विवादास्पद बयान पर आज हमला तेज करते हुए संसदीय कार्य मंत्री एम वेंकैया नायडू ने इसे ‘देशद्रोही’ और ‘राष्ट्र विरोधी’ करार दिया और कांग्रेस से मांग की कि वह अपने नेता के खिलाफ कार्रवाई करे. नायडू ने राजग सरकार द्वारा पाकिस्तान के खिलाफ अपनाए गए सख्त रुख की आलोचना करने वाले पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद पर भी निशाना साधा. संसदीय कार्य मंत्री ने कहा, ‘‘ अय्यर और खुर्शीद की टिप्पणियां बेहद आपत्तिजनक और राष्ट्र विरोधी हैं.

विदेश में जाकर लोकतांत्रिक ढंग से चुनी गई सरकार को हटाने के लिए लोगों से कहना देशद्रोह के अलावा और कुछ नहीं है. यहां एक समारोह से इतर वेंकैया ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ कांग्रेस पार्टी को अपने नेताओं की इन टिप्पणियों की निंदा करनी चाहिए और इन दोनों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करनी चाहिए. ये ऐसे लोग नहीं है जिन्हें नजरंदाज किया जा सके. ये दो पूर्व मंत्री है और कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता हैं. इससे स्पष्ट होता है कि कांग्रेस पार्टी और उसके नेता किस हद तक हताश हैं. ” खबरों के अनुसार अय्यर ने पाकिस्तान के एक समचार चैनल की चर्चा के दौरान यह कह कर विवाद उत्पन्न कर दिया है कि अगर दोनों देशों में बातचीत होनी है तब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को हटाने की जरुरत होगी. उनकी इस टिप्पणी पर कडी प्रतिक्रिया हुई है.

खुर्शीद ने पाकिस्तान के खिलाफ सख्त रवैया अपनाने के लिए राजग सरकार की आलोचना की थी. सलमान खुर्शीद पूर्ववर्ती संप्रग सरकार में विदेश मंत्री समेत कई मंत्रालयों का प्रभार संभाल चुके हैं, जबकि अय्यर पूर्व पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस एवं पंचायती राज मंत्री रह चुके हैं. वेंकैया ने कहा कि देश के लोगों ने प्रधानमंत्री को जबर्दस्त जनादेश दिया है. उन्होंने कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री शानदार काम कर रहे हैं. भारत की छवि बेहतर होती जा रही है और दुनिया में उसे सम्मान की नजर से देखा जा रहा है और देश तेजी से आगे बढ रहा है. हम पाकिस्तान समेत अपने सभी पडोसी देशों के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं.

” संसदीय कार्य मंत्री ने कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री ने अपने शपथ ग्रहण समारोह में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को आमंत्रित करने की पहल की और हम दक्षेस आंदोलन को मजबूत बनाना चाहते हैं. ” उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमारा पडोसी आतंकवाद का वित्त पोषण करने के साथ ही उसे मदद और बढावा दे रहा है और यह सर्वज्ञात तथ्य है. वेंकैया ने कहा, ‘‘ अगर यह कांग्रेस के लिए इतना आसान है तब उसे लोगों को बताना चाहिए कि वह पिछले 50 वर्षो में बातचीत के जरिये कश्मीर मुद्दे का समाधान क्यों नहीं निकाल सकी.” केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘ वे क्यों पाकिस्तान को आतंकवादी संगठनों की मदद करने से नहीं रोक पाए. कांग्रेस को इन दो लोगों के खिलाफ कार्रवाई करके गंभीरता का परिचय देना चाहिए. ”

Next Article

Exit mobile version