चेन्नई में बारिश रुकने से हालात में सुधार, साइना नेहवाल ने बढाया मदद का हाथ

चेन्नई : तमिलनाडु में बाढ़ से बेहाल चेन्नई के हालात में आज थोडी राहत मिलती दिख रही है. प्राप्त जानकारी के अनुसार यहां बारिश रुकी है और अडयार तथा कुंभ नदियों के जलस्तर में थोड़ी गिरावट के संकेत मिले हैं. यहां राहत एवं बचाव कार्य जोरों पर चल रहा है.बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल ने चेन्नई […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | December 4, 2015 9:09 AM

चेन्नई : तमिलनाडु में बाढ़ से बेहाल चेन्नई के हालात में आज थोडी राहत मिलती दिख रही है. प्राप्त जानकारी के अनुसार यहां बारिश रुकी है और अडयार तथा कुंभ नदियों के जलस्तर में थोड़ी गिरावट के संकेत मिले हैं. यहां राहत एवं बचाव कार्य जोरों पर चल रहा है.बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल ने चेन्नई बाढ़ पीडितों की ओर मदद का हाथ बढाया है. उन्होंने बाढ राहत के लिए दो लाख की राशि देने की घोषणा की है.

हालात की जानकारी देते हुए एनडीआरएफ के डीजी ओपी सिंह ने कहा अब तक 9000 से अधिक लोग बचाए गए हैं. एनडीआरएफ की पांच टीम राहत कार्य के लिए पंजाब से चेन्नई पहुंची हैं. ओपी सिंह ने कहा कि हालात को काबू में लाने के प्रयास जारी हैं. कई इलाकों में बिजली की आपूर्ती कर दी गयी है साथ ही संचार व्यवस्था को भी ठीक कर दिया गया है.

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के लिए 1,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त सहायता का ऐलान किया है. लगातार बारिश की वजह से तमिलनाडु में अडयार तथा कुंभ नदियां उफान पर थीं जिस कारण हालात बद से बदतर होते जा रहे थे. चेन्नई और उसके पास के इलाकों में बीते 100 साल की सबसे ज्यादा अप्रत्याशित बारिश से जनजीवन पूरी तरह ठप्प पड़ा है. बारिश रुकने के कारण चेम्बरपक्कम, पोंडी और पुझाल झीलों से पानी छोड़े जाने में कमी आयी.

इधर, अमेरिका ने चेन्नई में आई अब तक की सबसे भीषण बाढ के कारण प्रभावित परिवारों के लिए गहरी संवेदना प्रकट की है और ‘‘खासकर भारत जैसे मजबूत साझीदार के समक्ष आई’ इस मानवीय चुनौती से निपटने के लिए मदद मुहैया कराने की पेशकश की है.

बाढ के कारण सिंगापुर से चेन्नई जाने वाली उडानें रद्द

चेन्नई में भीषण बाढ के चलते सिंगापुर के चांगी हवाईअड्डे से चेन्नई जाने वाली 16 और वहां से यहां आ रही 18 उडानें आज रद्द कर दी गई. भारतीय राज्य में आई इस भारी बाढ के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. हवाईअड्डे की वेबसाइट में इन्हें रद्द उडानों के रुप में सूचीबद्ध किया गया है. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार कल चेन्नई जाने वाली और वहां से आने वाली 14 उडानें रद्द की गई थीं. विदेश मंत्रालय ने कल यात्रा परामर्श भी जारी किया और सिंगापुरवासियों को सलाह दी कि वे चेन्नई की अपनी गैर जरुरी यात्राएं रद्द कर दें.

द स्ट्रेट्स टाइम्स ने कहा, ‘‘ चेन्नई में पहले से मौजूद सिंगापुरवासियों को घरों में रहने और अपनी निजी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है.’ चेन्नई जा रहे या वहां रह रहे सिंगापुरवासियों से मंत्रालय के पास अपना नाम दर्ज कराने को कहा गया है. भारी बारिश के कारण चेन्नई हवाईअड्डे में पानी भर गया है. ऐसे में अराकोणम में नौसेना अड्डा राहत सामग्री मुहैया कराने और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की टीमों को लाने के लिए अस्थायी हवाईअड्डे के तौर पर काम कर रहा है.

Next Article

Exit mobile version