सीमा पर ‘जीरो टॉलरेंस” सरकार की प्राथमिकता: शाह

जयपुर: भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने केंद्र की सामाजिक सरोकार की योजनाओं की सराहना करते हुए दावा किया कि केंद्र की मोदी सरकार ने सरहद की सुरक्षा और आतंकवाद को ‘जीरो टॉलरेंस‘ की नीति अपनाते हुए अग्रिम रखा है.शाह ने कहा, ‘‘देश की सुरक्षा के मामले में केंद्र की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | December 13, 2015 7:26 PM

जयपुर: भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने केंद्र की सामाजिक सरोकार की योजनाओं की सराहना करते हुए दावा किया कि केंद्र की मोदी सरकार ने सरहद की सुरक्षा और आतंकवाद को ‘जीरो टॉलरेंस‘ की नीति अपनाते हुए अग्रिम रखा है.शाह ने कहा, ‘‘देश की सुरक्षा के मामले में केंद्र की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने आतंकवाद और सरहदों की सुरक्षा के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई है.’ वसुंधरा राजे के नेतृत्व वाली राजस्थान सरकार की दूसरी वर्षगांठ पर जनपथ पर एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए शाह ने कहा, ‘‘भाजपा सरकार ने इस प्रकार कि व्यवस्था की है कि आज किसी की हिम्मत नहीं है कि भाई हेमराज की तरह हमारे सेना के जवान का सिर काट कर ले जाये’

उन्होंने कहा कि आर्थिक मोर्चे पर भी केंद्र सरकार ने बहुत सारे काम किये है. राजस्थान सरकार हर मामलें में हर मोर्चे पर लोगों के बीच में, लोगों को उपर उठाने के लिये, गरीब, पिछडे, सामाजिक सरोकार के कार्य कर रही है. दीनदयाल का जो अंत्योदय का सिंद्वान्त था उसको चरितार्थ करने के लिये वसुंधरा राजे के नेतृत्व में भाजपा की पूरी टीम एक मुक्त होकर काम कर रही है.

शाह ने कहा कि केंद्र में भाजपा की सरकार बनने के बाद किसानों के हितों के लिये कई महत्वपूर्ण कदम उठाये। आजादी से आज तक जब भी कुदरती आपदा आती थी तो किसान के लिये उपर भगवान होता था, नीचे धरती मां होती थी, बीच में कोई सहायता का काम नहीं होता था। मोदी सरकार बनने के बाद कुदरती आपदा के समय में किसानों को मिलने वाली मुआवजा नियमों में भाजपा सरकार ने परिवर्तन कर किसानों को अधिक से अधिक सहायता दिलाने का कार्य किया है.
शाह ने कहा कि आपदा में किसानों को पहले 50 प्रतिशत नुकसान होने पर ही सहायता दी जाती थी. सरकार ने उसे कम कर दिया गया जिसके कारण 70 प्रतिशत किसानों को ज्यादा सहायता मिली। किसानों को दी जाने वाली सहायता में भी 50 प्रतिशत से ज्यादा वृद्वि एक ही समय में करने का काम नरेन्द्र मोदी सरकार ने किया। सहायता पूर्व में एक हेक्टयर भूमि पर दी जाती थी उसे बढाकर दो हेक्टयर करने का काम भी मोदी सरकार ने किया.
उन्होंने कहा, ‘‘पांच वर्षों के लिये प्रतिवर्ष 75 हजार करोड रुपये प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के लिये केंद्र सरकार ने आवंटित किये है. और पांच साल के अंदर देश भर में हर किसान को ‘सोइल हेल्थ कार्ड’ देने की शुरुआत राजस्थान की धरती पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की है, जिससे किसान को वैज्ञानिक मार्गदर्शन इस कार्ड के जरिये मिल सकेगा.’ उन्होंने कहा, ‘‘केंद्र में नरेन्द्र मोदी सरकार ने बहुत सारी योजनाएं किसानों को केंद्र बिन्दु बनाकर काम किया है.
गरीबों के लिये जनधन योजना हो, मुद्रा बैंक की योजनाएं शुरू की है. मुद्रा बैंक योजना से दस हजार से दस लाख तक गरीब बेरोजगार नौजवान को बिना किसी गारंटी के कम ब्याज दर पर रिण की सुविधा सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों से उपलब्ध हो सकेगी।’ उन्होंने कहा कि वसुंधरा राजे की सरकार ने कई नये कदम उठाये है, अपना जिला अपनी सरकार में तीन दिन तक जिले में रहकर हर समस्या का निवारण करना अपने आप में अनूठा प्रयोग है. उन्होंने कहा कि 80 हजार 868 दो साल में बिजली के कनेक्शन देना बहुत बडी उपलब्धि है.

Next Article

Exit mobile version