26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

देश को मिल सकती है संसद की नयी इमारत

नयी दिल्‍ली : देश को संसद की एक नयी इमारत मिल सकती है. इसके लिए लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने पहल भी कर दी है. महाजन ने संसद की एक नयी इमारत की जरूरत को समझते हुए केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू को खत लिखा है. महाजन ने नायडू से 88 साल पुरानी मौजूदा […]

नयी दिल्‍ली : देश को संसद की एक नयी इमारत मिल सकती है. इसके लिए लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने पहल भी कर दी है. महाजन ने संसद की एक नयी इमारत की जरूरत को समझते हुए केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू को खत लिखा है.

महाजन ने नायडू से 88 साल पुरानी मौजूदा संसद की इमारत की जगह नयी इमारत बनाने के लिए पहल करने के लिए कहा है. स्‍पीकर ने अपने खत में लिखा, जिस समय मौजूदा संसद की बिल्डिंग तैयार की गयी थी उस समय स्टाफ, सिक्युरिटी स्टाफ, मीडिया, संसद में कामकाज देखने आने वाले लोगों की तादाद कम थी, लेकिन अब दिनों दिन संख्‍या में इजाफा हो रहे हैं.

दूसरी ओर अगले 10 साल में डिलिमिटेशन होने के बाद लोकसभा की सीटों में इजाफा हो सकता है. इसके बाद मौजूदा संसद में लोगों के बैठने के लिए जगह नहीं रहेंगे. मौजूदा समय में 543 सांसदों को एक साथ बैठने के लिए जगह कम पड़ जाते हैं, लेकिन जब सीटों में 20 से 25 प्रतिशत बढ़ जाएंगे तो फिर संसद में लोगों का एक साथ बैठना मुश्किल हो जाएगा. लिहाजा संसद की नयी बिल्डिंग आवश्‍यक हो जाती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें