देश को मिल सकती है संसद की नयी इमारत

नयी दिल्‍ली : देश को संसद की एक नयी इमारत मिल सकती है. इसके लिए लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने पहल भी कर दी है. महाजन ने संसद की एक नयी इमारत की जरूरत को समझते हुए केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू को खत लिखा है. महाजन ने नायडू से 88 साल पुरानी मौजूदा […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | December 27, 2015 9:37 PM

नयी दिल्‍ली : देश को संसद की एक नयी इमारत मिल सकती है. इसके लिए लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने पहल भी कर दी है. महाजन ने संसद की एक नयी इमारत की जरूरत को समझते हुए केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू को खत लिखा है.

महाजन ने नायडू से 88 साल पुरानी मौजूदा संसद की इमारत की जगह नयी इमारत बनाने के लिए पहल करने के लिए कहा है. स्‍पीकर ने अपने खत में लिखा, जिस समय मौजूदा संसद की बिल्डिंग तैयार की गयी थी उस समय स्टाफ, सिक्युरिटी स्टाफ, मीडिया, संसद में कामकाज देखने आने वाले लोगों की तादाद कम थी, लेकिन अब दिनों दिन संख्‍या में इजाफा हो रहे हैं.

दूसरी ओर अगले 10 साल में डिलिमिटेशन होने के बाद लोकसभा की सीटों में इजाफा हो सकता है. इसके बाद मौजूदा संसद में लोगों के बैठने के लिए जगह नहीं रहेंगे. मौजूदा समय में 543 सांसदों को एक साथ बैठने के लिए जगह कम पड़ जाते हैं, लेकिन जब सीटों में 20 से 25 प्रतिशत बढ़ जाएंगे तो फिर संसद में लोगों का एक साथ बैठना मुश्किल हो जाएगा. लिहाजा संसद की नयी बिल्डिंग आवश्‍यक हो जाती है.

Next Article

Exit mobile version