भारत ने दिया पाकिस्तान को दो टूक जवाब, सियाचिन से सेना हटाने का सवाल ही नहीं

नयी दिल्ली : सियाचिन से भारतीय सेना हटाने के प्रस्ताव को भारत ने सिरे से खारिज कर दिया है. भारत ने साफ शब्दों में कहा है कि जबतक हमारी सीमा को पाकिस्तान मान्यता नहीं देता तबतक भारत सियाचिन पर अपनी सेना को तैनात रखेगा. सियाचिन में हुए हिमस्खलन के बाद लांस नायक हनुमानथप्पा समेत 10 […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | February 12, 2016 7:03 PM

नयी दिल्ली : सियाचिन से भारतीय सेना हटाने के प्रस्ताव को भारत ने सिरे से खारिज कर दिया है. भारत ने साफ शब्दों में कहा है कि जबतक हमारी सीमा को पाकिस्तान मान्यता नहीं देता तबतक भारत सियाचिन पर अपनी सेना को तैनात रखेगा. सियाचिन में हुए हिमस्खलन के बाद लांस नायक हनुमानथप्पा समेत 10 जवान शहीद हो गये पाकिस्तान ने इसके बाद यह प्रस्ताव दिया कि आपसी समहति से भारत सियाचिन में सैनिकों की तैनाती पर फैसला ले और जवानों को वहां ना भेजे लेकिन भारत ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया.

पाकिस्तान के प्रस्ताव पर प्रतिक्रिया देते हुए उत्तरी कमान के प्रमुख डी. एस हुड्डा ने कहा, जबतक पाकिस्तान भारत के दावे को स्वीकार नहीं करता. हमारी तय की गयी सीमा को मान्यता नहीं देता तबतक सियाचिन से सेना के जवानों को हटाने का सवाल ही नहीं उठता. वहां से जवानों को हटाने का कोई खास वजह नहीं है. हम अपनी सीमा की रक्षा को लेकर प्रतिबद्ध हैं.
अगर पाकिस्तान चाहता है कि हम वहां से सेना हटा लें, तो इसके लिए उसे आपसी समहति से सीमा तय करना होगा. हमारी सीमा को मान्यता देनी होगी उसके बाद इस पर विचार किया जा सकता है. गौरतलब है कि पाकिस्तान ने सियाचिन में जवानों के शहीद होने के बाद प्रस्ताव देते हुए कहा था कि सयाचिन जैसी जगह पर भारत को सेना नहीं भेजनी चाहिए. इसके लिए आपसी सहमति से फैसला लिया जाना चाहिए ताकि ऐसी जगहों पर और जवानों की जान ना जाए.

Next Article

Exit mobile version