जाट आंदोलन का विरोध कर रहे भाजपा सांसद सैनी को नायडू ने तलब किया

नयी दिल्‍ली : हरियाणा में जाट आंदोलन की मांग का विरोध कर रहे भाजपा सांसद राज कुमार सौनी को केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने तलब किया है. नायडू ने उन्‍हें कल मिलने के लिए बुलाया है. ज्ञात हो सैनी ने जाट आरक्षण का जोरदार विरोध किया है और मीडिया में जो खबरें हैं उसके अनुसार […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | February 23, 2016 5:15 PM

नयी दिल्‍ली : हरियाणा में जाट आंदोलन की मांग का विरोध कर रहे भाजपा सांसद राज कुमार सौनी को केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने तलब किया है. नायडू ने उन्‍हें कल मिलने के लिए बुलाया है. ज्ञात हो सैनी ने जाट आरक्षण का जोरदार विरोध किया है और मीडिया में जो खबरें हैं उसके अनुसार अपनी पार्टी को भी धमकी दी है कि अगर जाट आरक्षण दी गयी तो वो सांसद पद से इस्‍तीफा दे देंगे.

सैनी के इस रवैये से नाराज पार्टी ने उन्‍हें नोटिस भी जारी किया है. इधर सैनी ने आज फिर से जाट आरक्षण के विरोध में बयान दिया है. उन्‍होंने कहा, दबाव के अंदर अगर कुछ किया गया तो प्रजातंत्र की हत्‍या हो जाएगी. उन्‍होंने कहा, कोई भी मांग डंडे के जोर पर नहीं मांगी जाती. प्रदेश का माहौल देखकर कोई नहीं कह सकता है कि प्रजातंत्र जिंदा है.

इधर जाट आंदोलन की मांग को सरकार की ओर से मान लेने के बाद भी प्रदर्शनकारी शांत नहीं हुए हैं. हालांकि कई इलाकों में माहौल अब कंट्रोल में है. लेकिन जाटों का हिंसक आंदोलन की आग आज 10वें दिन भी भड़की हुई है. सरकार की तरफ से आरक्षण की मांग स्वीकार किए जाने के बावजूद कई जगहों पर आंदोलनकारी अब भी हंगामा मचा रहे हैं.
राजस्थान में जाट आंदोलनकारियों ने मालगाड़ी को आग लगा दी है. तनावपूर्ण हालात देखते हुए रोहतक, सोनीपत, हिसार, भिवानी और झज्जर में अब भी कर्फ्यू लगा हुआ है. जाट आंदोलन का असर मानेसर में कई ऑटो कंपनियों पर भी पड़ा है यहां प्रोडक्शन का काम ठप्प पड़ा हुआ है.
* खट्टर ने मुआवजे की घोषणा की
हरियाणा सरकार ने आरक्षण के लिए जाटों के आंदोलन में निजी संपत्ति को पहुंचे नुकसान के लिए पूर्ण मुआवजे के साथ मारे गए 19 लोगों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की.
* जाट आंदोलन से 34,000 हजार करोड़ का नुकसान
जाटों के आंदोलन से हरियाणा को अबतक 34,000 हजार करोड़ का नुकसान हो चुका है. आज आंदोलन से प्रभावित क्षेत्रों की तस्वीर सामने आयर, जिससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि रेस्त्रां, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन के इन्फ्रास्ट्रक्चर को 4,000 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचा है. आंदोलन के कारण 550 ट्रेनें भी प्रभावित हुई है.

Next Article

Exit mobile version