20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जानें, शेयर बाजार में क्यों लौटी रौनक

कारोबार डेस्क शेयर बाजार में जबर्दस्त उछाल देखा गया. सेंसेक्स आज 777 अंक बढ़कर 23,779 पर बंद हुआ. बजट के ठीक एक दिन बाद शेयर बाजार में जबर्दस्त उछाल को भारतीय अर्थव्यवस्था के मजबूत संकेत के रूप में देखा जा रहा है. कल जब वित्त मंत्री बजट भाषण पढ़ रहे थे तो उस समय शेयर […]

कारोबार डेस्क

शेयर बाजार में जबर्दस्त उछाल देखा गया. सेंसेक्स आज 777 अंक बढ़कर 23,779 पर बंद हुआ. बजट के ठीक एक दिन बाद शेयर बाजार में जबर्दस्त उछाल को भारतीय अर्थव्यवस्था के मजबूत संकेत के रूप में देखा जा रहा है. कल जब वित्त मंत्री बजट भाषण पढ़ रहे थे तो उस समय शेयर बाजार ने 500 अंक का गोता लगाया था, लेकिन फिर बाद में बड़ी रिकवरी की. बजट के ठीक एक दिन बाद सात साल की सबसे बड़े एकदिनी उछाल के पीछे की वजह क्या है ?

1. राजकोषीय घाटा : राजकोषीय घाटे पर सरकार का रूख संतुलित रहा है. सरकार 2016-17 में राजकोषीय घाटे का अनुमान 3.5 प्रतिशत था. चालू वित्त वर्ष में राजकोषीय घाटे का अनुमान 3.9 प्रतिशत है. सरकार ने राजकोषीय घाटे को काबू में रखने की हरसंभव कोशिश की है. भविष्य में वैश्विक मंदी के दौर में भी देश को इसका लाभ होगा. सेंसेक्स में उछाल की एक बड़ी वजह यह भी है.
2. रेट्रो टैक्स : वित्त मंत्री अरुण जेटली ने घोषणा की है. रेट्रो टैक्स में ब्याज नहीं चुकाना होगा. विदेशी कंपनियों का इसका बाजार से अच्छा संकेत गया है.
3. ब्याज दरों में कटौती की संभावना : रिजर्व बैंक ब्याज दरों में कटौती कर सकता है. सरकार ने बजट में वित्तीय अनुशासन रखते हुए राजकोषीय घाटा को 3.5 प्रतिशत रखने के प्रस्ताव से ब्याज दर में कटौती की उम्मीद बढ़ गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें