26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

छत्तीसगढ़ : सोशल मीडिया पर टिप्पणी के आरोप में पत्रकार गिरफ्तार

रायपुर : छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र में सोशल मीडिया में कथित तौर पर आपत्तिजनक पोस्ट करने के आरोप में पुलिस ने एक स्थानीय पत्रकार को गिरफ्तार कर लिया है. राज्य के मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने इसे लोकतंत्र के चौथे स्तंभ पर हमला बताया है. बस्तर जिले के पुलिस अधीक्षक आरएन दास ने […]

रायपुर : छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र में सोशल मीडिया में कथित तौर पर आपत्तिजनक पोस्ट करने के आरोप में पुलिस ने एक स्थानीय पत्रकार को गिरफ्तार कर लिया है. राज्य के मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने इसे लोकतंत्र के चौथे स्तंभ पर हमला बताया है. बस्तर जिले के पुलिस अधीक्षक आरएन दास ने आज भाषा को दूरभाष पर बताया कि सोशल मीडिया में आपत्तिजनक टिप्पणी पोस्ट करने के आरोप में प्रभात सिंह को आइटी कानून के तहत इस महीने की 21 तारीख को गिरफ्तार किया गया है. सिंह को पुलिस ने अदालत में पेश किया था. जिसके बाद उसे 15 दिनों के न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है.

प्रभात सिंह के भाई विष्णु सिंह के मुताबिक, प्रभात एक राष्ट्रीय हिंदी दैनिक से स्ट्रिंगर के तौर पर जुड़ा है. पुलिस के खिलाफ लिखने के आरोप में उसे गिरफ्तार किया गया है. पुलिस अधीक्षक दास ने बताया कि क्षेत्र के बीजापुर जिले के पत्रकार संतोष तिवारी और अन्य लोगों ने पुलिस से शिकायत की थी कि प्रभात ने सोशल मीडिया वाट्सअप पर इस महीने आपत्तिजनक टिप्पणी पोस्ट की थी तथा इसे लेकर समूह के अन्य सदस्यों के साथ विवाद भी हुआ था. पुलिस अधिकारी ने बताया कि क्षेत्र के दंतेवाड़ा जिले में प्रभात सिंह के खिलाफ पिछले एक साल में तीन मामले दर्ज किए गए हैं. इनमें गीदम और बारसूर क्षेत्र में ग्रामीणों से पैसे लेकर फर्जी आधार कार्ड बनाने का भी मामला है.

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि उनके पास प्रभात के पत्रकार होने की जानकारी नहीं है. वैसे भी एक पत्रकार आधार कार्ड बनाने का कार्य कैसे कर सकता है. प्रभात सिंह के भाई विष्णु सिंह ने आरोप लगाया है कि पिछले दिनों बस्तर क्षेत्र के पखनार गांव के जंगल में कथित फर्जी मुठभेड़ को लेकर उसके भाई प्रभात ने समाचार बनाया था जिसके बाद से पुलिस उसके खिलाफ हो गयी है.

विष्णु सिंह ने कहा कि प्रभात ने इस महीने की एक तारीख को स्थानीय पत्रकार संतोष तिवारी, महेश राव और सामाजिक एकता मंच के व्यक्ति सुब्बा राव के खिलाफ वाट्सअप समूह में कथित अभद्रता करने के आरोप में पुलिस से शिकायत की थी. पुलिस ने इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की है. लेकिन उसके भाई को फर्जी आरोप में फंसाने की कोशिश की जा रही है. इधर राज्य के मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने इस मामले को लोकतंत्र के चौथे स्तंभ पर हमला बताया है. प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मीडिया विभाग के प्रमुख शैलेष नितिन त्रिवेदी ने कहा है कि लोकतंत्रमें मीडिया को चौथे स्तंभ केरूप में देखा जाता है लेकिन बस्तरमें लगातार पत्रकारों को सरकार द्वारा प्रताड़ित किया जा रहा है. यह लोकतंत्र की हत्या का प्रयास है. त्रिवेदी ने कहा कि कांग्रेस, सिंह की गिरफ्तारी का विरोध करती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें