वेंकैया ने जारी की 13 और स्मार्ट सिटी की सूची, लखनऊ, रांची, भागलपुर शामिल, देखें शहरों का स्कोर

नयी दिल्ली : स्मार्ट सिटी की सूची से वंचित रहे राज्यों व राजनीतिक दलों के दबाव के बाद आज केंद्र सरकार ने 13 और प्रस्तावित स्मार्ट सिटी की सूची जारी की. इन शहरों की सूची फास्ट ट्रैक स्मार्ट सिटी कंपिटिशन के आधार पर जारी की गयी. इस नयी सूची में लखनऊ और वारंगल टॉप पर […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | May 24, 2016 11:15 AM

नयी दिल्ली : स्मार्ट सिटी की सूची से वंचित रहे राज्यों व राजनीतिक दलों के दबाव के बाद आज केंद्र सरकार ने 13 और प्रस्तावित स्मार्ट सिटी की सूची जारी की. इन शहरों की सूची फास्ट ट्रैक स्मार्ट सिटी कंपिटिशन के आधार पर जारी की गयी. इस नयी सूची में लखनऊ और वारंगल टॉप पर हैं, जबकि सूची में झारखंड की राजधानी रांची व बिहार का दूसरा प्रमुख शहर भागलपुर भी जगह बनाने में सफल हुआ है. इस सूची में शामिल शहरों के क्रमवार नाम हैं : लखनऊ, वारंगल, धर्मशाला, चंडीगढ़, रायपुर, न्यू टाउन कोलकाता, भागलपुर, पणजी, पोर्ट ब्लेयर, इंफाल, रांची, अगरतल्ला व फरीदाबाद. सरकार ने 23 शहरों की फास्ट ट्रैक प्रतियोगिता करवाई, जिसमें ये 13 शहर विजेता हुए. यह प्रतियोगिता 15 मई को पूरी हुई, जिसके बाद आज सूची जारी की गयी.

वेंकैया ने जारी की 13 और स्मार्ट सिटी की सूची, लखनऊ, रांची, भागलपुर शामिल, देखें शहरों का स्कोर 2

केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के बीच शहरों का चयन राशि का आवंटन शहरी आबादी व अन्य मानदंडों के आधार पर किया गया है. इन शहरों के अलावा इस साल सरकार 27 अौर शहरों को स्मार्ट सिटी में इस साल शामिल करेगी. इनमें पटना, शिमला, न्यू रायपुर, अमरावती, बेंगलुरु, तिरुवनंतपुरम, रायबरेली व मेरठ को मौका दिया गया है.


ध्यान रहे कि इससे पहले केंद्र सरकार ने 20 स्मार्ट सिटी की सूची जारी की थी, जिसमें ये शहर जगह बनाने में विफल रहे थे.

कुल 100 शहरों को शामिल करने की है योजना

इस परियोजना के तहत 100 शहरों को शामिल किया जाएगा और इसकी अवधि पांच साल (2015-16 से 2019-20) की होगी. उसके बाद शहरी विकास मंत्रालय द्वारा मूल्यांकन किए जाने एवं प्राप्त अनुभवों को शामिल किये जाने के साथ मिशन को जारी रखा जा सकता है. एक सौ स्मार्ट शहरों की कुल संख्या एक समान मापदंड के आधार पर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बीच वितरित किया गया है. इस वितरण फार्मूला का इस्तेमाल कायाकल्प और शहरी परिवर्तन के लिए अमृत के तहत धनराशि के आवंटन के लिए भी किया गया है.

यहां क्लिक कर जानें ‘स्मार्ट सिटी’ के बारे में सबकुछ

मापदंड पर खरा उतरना आवश्यक

स्मार्ट सिटी के लिए चयनित शहरों को कई मापदंडों पर खरा उतरना होता है. शहर में टेक्नोलॉजी का प्रयोग उच्च स्तर पर होना चाहिए. इसके साथ ही शहर की सड़कें उच्च कोटि की होनी चाहिए. वहीं इन शहरों में रोजगार के समुचित प्रबंध होने चाहिए. साथ ही लोगों केजीवन स्तर का भी विश्‍लेषण किया जाता है.

Next Article

Exit mobile version