पीएम मोदी स्वदेश रवाना, पढें कितना सफल रहा पांच देशों का दौरा

नयी दिल्ली/मैक्सिको सिटी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच देशों के सफल दौरे के बाद आज मैक्सिको से दिल्ली के लिए रवाना हो गए. अफगानिस्तान से शुरू हुई उनकी इस यात्रा आखिरी पडाव मैक्सिको रहा. मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘मैक्सिको आपका धन्यवाद. भारत-मैक्सिको संबंधों में नये युग की शुरुआत हुई है और यह रिश्ता हमारे लोगों […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | June 9, 2016 11:57 AM

नयी दिल्ली/मैक्सिको सिटी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच देशों के सफल दौरे के बाद आज मैक्सिको से दिल्ली के लिए रवाना हो गए. अफगानिस्तान से शुरू हुई उनकी इस यात्रा आखिरी पडाव मैक्सिको रहा. मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘मैक्सिको आपका धन्यवाद. भारत-मैक्सिको संबंधों में नये युग की शुरुआत हुई है और यह रिश्ता हमारे लोगों और पूरी दुनिया को फायदा पहुंचाने जा रहा है.’ विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरुप ने कहा, ‘‘पांच दिन, पांच देश. यात्रा के आखिरी पडाव में मैक्सिको के उपयोगी दौरे के बाद प्रधानमंत्री दिल्ली के लिए रवाना हुए.’

प्रधानमंत्री की पांच दिवसीय यात्रा की शुरुआत बीते चार जून को हुई. इस दौरान वह द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के लिए अफगानिस्तान, कतर, स्विट्तरलैंड, अमेरिका और मैक्सिको गए और वहां के शीर्ष नेतृत्व से बातचीत की. अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने के अलावा मोदी ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) के लिए भारत की सदस्यता के दावे को लेकर इस समूह के दो प्रमुख देशों स्विट्जरलैंड और मैक्सिको का समर्थन हासिल किया.

उन्होंने व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ विस्तृत बातचीत की और इसके बाद अमेरिका ने भारत को ‘बडा रक्षा साझेदार’ बताया.आइए नजर डालते हैं पीएम मोदी की इस यात्रा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों पर….

अफगानिस्तान में ‘सलमा डैम’
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गत शनिवार को पांच देशों अफगानिस्तान, कतर, स्विट्जरलैंड, अमेरिका और मेक्सिको की यात्रा पर रवाना होने के बाद पहले पड़ाव अफगानिस्तान पहुंचे थे. अफगानिस्तान में पीएम नरेंद्र मोदी और अफगान के राष्ट्रपति असरफ गनी ने संयुक्त रूप से अफगान भारत मैत्री बांध ‘सलमा डैम’ का उद्घाटन किया. मौके पर मोदी ने कहा कि यह बांध अफगानिस्तान का नया भविष्‍य लिखेगा. यह बांध भारत के सहयोग से बना है. 1500 भारतीय और अफगानी इंजीनियरों ने इस बांध का निर्माण किया है. इससे 42 मेगावाट बिजली अफगानिस्तान को मिलेगी.

कतरमें मोदी की सफलता
भारत और कतर ने वित्तीय खुफिया जानकारी के आदान प्रदान, धन शोधन और आतंकवाद के वित्तपोषण को रोकने तथा गैस संपन्न खाड़ी देश से बुनियादी ढांचे में विदेशी निवेश आकर्षित करने सहित सात समझौतों पर हस्ताक्षर किये. कौशल विकास और शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यटन और खेल के क्षेत्रों में सहयोग और निवेश अन्य समझौते हैं जिन पर भारतीय और कतर अधिकारियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी की मौजूदगी में हस्ताक्षर किए. प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा से प्रभावित और दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों की आधारशिला रखते हुए कतर ने 23 भारतीय कैदियों को रिहा भी कर दिया.

स्विट्जरलैंड में मोदी: काले धन पर चर्चा

पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जोहान श्नीडर-अम्मान के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई. वार्ता के दौरान काला धन और परमाणु आपूतिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत की सदस्यता पर चर्चा हुई. स्विट्जरलैंड ने समूह में भारत की सदस्यता का समर्थन किया है. पीएम मोदी ने स्विट्जरलैंड के शीर्ष उद्यमियों से भी मुलाकात की और उन्हें भारत में निवेश करने का न्योता दिया.

अमेरिका और भारत में संबंध गहरा हुआ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इस बार का अमेरिका दौरा पिछले दौरों से काफी अलग रहा. डिप्लोमेसी में पर्सनल टच की मोदी की अदा का असर इस बार भी दिखा. मोदी की इस यात्रा में भारत और अमेरिका एक-दूसरे के और करीब आते दिखे. अमेरिका ने मिसाइल क्लब में भारत के प्रवेश पर मुहर लगा दी और अब न्यूक्लियर सप्लायर ग्रुप में भारत की एंट्री कराने में जुट गया है. इसमें रोड़ा चीन बन सकता है ऐसे में देखना है कि क्या अमेरिका चीन पर दबाव बना पाने में कामयाब होगा?

मेक्सिको का साथ
चार देशों का दौरा पूरा करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को अपने अंतिम पड़ाव मेक्सिको पहुंचे. यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मैक्सिकन राष्ट्रपति एनरिक पेना नीतो के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद संयुक्त बयान जारी किया और कहा कि एनएसजी में भारत की सदस्यता को लेकर मैक्सिको ने भी अपना समर्थन दिया है. इसके अलावा भारत और मैक्सिको अब नए क्षेत्रों में साथ आगे बढ़ने जा रहे हैं. एनएसजी में भारत की सदस्यता के समर्थन पर पीएम मोदी ने मेक्सिको को धन्यवाद कहा है.

Next Article

Exit mobile version