23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मानसून सत्र : लोकसभा में कश्मीर संकट पर चर्चा, राज्यसभा कल 11 बजे तक के लिए स्थगित

5:35PM :लोकसभा में भाजपा नेता एमजे अकबर ने कहा कि कश्मीर की लड़ाई आज दुनिया में सबसे लंबी लड़ाई बन चुकी है. उन्होंने कहा कि जिसके मौत के बाद यह हिंसा शुरू हुई वो बुरहान वानी है. बुरहान पर 15 मुकदमे दर्ज थे. वानी पर डिफेंस, केबल कंपनियां व सिविलियन पर हमले का केस दर्ज […]

5:35PM :लोकसभा में भाजपा नेता एमजे अकबर ने कहा कि कश्मीर की लड़ाई आज दुनिया में सबसे लंबी लड़ाई बन चुकी है. उन्होंने कहा कि जिसके मौत के बाद यह हिंसा शुरू हुई वो बुरहान वानी है. बुरहान पर 15 मुकदमे दर्ज थे. वानी पर डिफेंस, केबल कंपनियां व सिविलियन पर हमले का केस दर्ज थे. आज मीडिया बुरहान वानी को रोमांटिसाइज कर रही है जो सही नहीं है.

05: 20 PM :एनसीपी के नेता तारीक अनवर ने कहा कि कश्मीर मेंमारा गयाआतंकी बुरहान वानी पर पाकिस्तान की टिप्पणियों का हमारे प्रतिनिधि ने संयुक्त राष्ट्र में करारा जवाब दिया. उन्होंनेकहाकि कश्मीर कोमुख्यधारा से जोड़ा जाना चाहिए. वहांरेलवेलाइनव अन्य सुविधाएं बढायीजानी चाहिए.कश्मीरियों के साथ राजनीतिक वार्ता होनी चाहिए. उन्होंने उम्मीद जतायी कि गृहमंत्री व हमारी सरकार कश्मीर पर बेहतरकदमउठायेगी, हम इसकी उम्मीद करते हैं.

05: 00 PM :माकपा के मोहम्मद सलीम ने कहा कि कश्मीर को एक राजनीतिक नेतृत्व की जरूरत है. उन्होंने कहा कि राज्य में पीडीपी व भाजपा ने जो सरकार बनायी उसका एजेंडा आॅफ गवर्नेस क्या हवा में उड़ गया. उन्हाेंने आॅल पार्टी मीटिंग बुलाने की मांग की और कहा कि 12 दिन से कफ्यूर् लगा रहना उचित नहीं है.

04: 20 PM :समाजवादी पार्टी के मुलायम सिंह यादव ने सदन में कश्मीर मुद्दे पर चर्चा में भाग लेते हुए कहा की कश्मीरी पंडितों को नोएडा में बसाया गया है. उन्होंने कहा कि यह भी सच है कि किसी कश्मीरी ने वहां पंडितों की घरों पर कब्जा नहीं किया.

03: 37 PM :राज्यसभा में विपक्ष के सांसद आसन के पास आकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे. विपक्षी सांसद दलित विरोधी यह सरकार कह कर नारा लगा रहे थे. उपसभापति ने उन्हें समझाने की कोशिश की. अंतत: राज्यसभा की कार्यवाही कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी.

03: 30 PM :मायावती ने यूपी भाजपा उपाध्यक्ष द्वारा खुद पर की गयी आपत्तिजनक टिप्पणी के मामले को राज्यसभा में उठाया, सड़क पर लोगों के उतरने की चेतावनी दी. मुख्तार अब्बास नकवी ने मायावती पर टिप्पणी मामले में कहा कि प्रदेश स्तरीय नेता पर सदन में निंदा प्रस्ताव नहीं होता है, प्रदेश इकाई मामले को देखेगी. राज्यसभा में सदन के नेता अरुण जेटली ने मायावती पर की गयी आपत्तिजनक टिप्पणी पर खेद प्रकट किया, कहा – मैं आपके सम्मान के पक्ष में खड़ा हूं, आपके साथ खड़ा हूं.

03: 00 PM :भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने कश्मीर हिंसा पर चर्चा में भाग लेते हुए सवाल उठाया कि बुरहान वानी के खिलाफ कार्रवाई में किस बात से आपत्ति है. उन्होंने कहा कि पत्थरबाजी वहां पहली बार नहीं हुआ है. उन्होंने कहा कि कश्मीर में 2010 में तीन माह तक पत्थरबाजी की घटनाएं हुई थी. अनुराग ठाकुर ने कहा कि कश्मीर की बाढ़ के दौरान एक दिन के प्रधानमंत्री वहां गये थे और 80 हजार करोड़ का पैकेज दिया.उन्होंने कहा कि अपने घर से दूर कश्मीर के भाइयों के साथ इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिपावली मनायी थी. उन्होंने कहा कि बीजेपी-पीडीपी की सरकार छह साल में वह काम करेगी जो 60 साल मेें नहीं हुआ.

02: 50 PM :सिंधिया ने कहा कि कश्‍मीर हिंसा के दौरान पीएम मोदी विदेश में ड्रम बजा रहे थे. मोदी जी को अपने दोस्त बराक ओबामा से सीख लेनी चाहिए. जब अमेरिका के एक क्षेत्र संकट आया तो ओबामा अपनी विदेया की यात्रा छोड़कर स्वदेश लौट गए लेकिन पीएम मोदी ने उनसे सीख नहीं ली. कश्‍मीर में हिंसा के दौरान मोदी जी अफ्रीका के दौरे पर थे लेकिन उन्होंने वहां से एक शब्द कश्‍मीर के लिए नहीं कहा.कांग्रेस ने कश्मीर में सुरक्षा कर्मियों द्वारा पेलेट गन के किए गए इस्तेमाल पर उठाया सवाल और कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि निर्दोष लोगों की आंखें इस गन का शिकार बन रही है.

02: 40 PM :कश्‍मीर पर कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि वहां यूपीए सरकार ने बड़ी मुश्‍किल से शांति प्रक्रिया कायम करने की कोशिश थी जिसे वर्तमान सरकार ने तहस-नहस कर दिया.कश्‍मीर हिंसा में अबतक 44 लोगों की मौत हो गई है लेकिन सरकार अब भी नींद से जागी नहीं है.सूबे की सरकार कठोर कदम उठा रही है. वहां की जंजीर को मानवता के साथ खोलना चाहिए. उन्होंने कहा कि पिछले दो सालों में 65 प्रतिशत घुसपैठ में वृद्धि हुई है. पंपोर की घटना में 8 जवान शहीद हो गए लेकिन सरकार कुद करने में नाकाम रही है. मैं कहना चाहता हूं कि वहां सेना के जवानों की तैनाती क्यों नहीं ज्यादा की गई ?

02 : 05 PM :हंगामें के कारण राज्यसभा की कार्यवाही 2 : 30 बजे तक के लिए स्थगित.

01 : 34 PM:लोकसभा 2: 25 तक के लिए स्थगित.

01 : 11 PM :अकाली दल के सांसद प्रेम सिं‍ह ने हैदराबाद में एक सिख युवक पर हमले का ममाला उठाया और कहा कि उसे कश्‍मीरी बताकर पीट दिया गया जो दुर्भाग्यपूर्ण है. इस मामले में कार्रवाई की जानी चाहिए.

12: 56 PM:फादस टॉम के अपहरण का मुद्दा लोकसभा में उठाया गया जिसपर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि मैंने आज उस वीडियो को देखा है और मैं भी चिंतित हूं लेकिन मैं सदन को आश्‍वासन देती हूं कि उन्हें जल्द से जल्द छुड़ा लिया जाएगा.

12: 51 PM :आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान ने भारत-पाक सीमा पर का मुद्दा उठाते हुए कहा कि सीमा पर जो तार लगाए गए है वहां लंबे फसल नहीं पैदा किया जा सकता जैसे गन्ना. इसके लिए सरकार मुआवजे का एलान किया था जो किसानों को नहीं मिल पा रहा है. उन्होंने कहा कि मैं सरकार से अनुरोध करता हूं कि इसपर ध्‍यान दें और किसानों को मुआवजा दिलवाये.

12: 40 PM :गृहमंत्री राजनाथ सिंह के जवाब के बाद कांग्रेस नेता मल्ल‍िकार्जुन खड़गे ने कहा कि हमारी मांग है कि इस मामले में सर्वदलीय बैठक हो और एक टीम वहां भेजी जाए जो जांच करेगा कि इसमें भाजपा का हाथ है या आरएसएस का.उना दलित उत्पीड़न मामले में गृह मंत्री राजनाथ सिंह के जवाब से असंतुष्ट होकर कांग्रेस, जेडीयू, एनसीपी, लेफ्ट और टीएमसी ने लोकसभा से किया वॉकआउट

12 : 35 PM : राज्यसभा में हंगामा जारी, कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए फिर स्थगित.

12: 31 PM :राजनाथ सिंह ने कहा कि किसी भी राज्य में ऐसी घटना होती है तो वह दुर्भाग्यपूर्ण है, चाहे वह भाजपा शासित राज्य में किया गया हो या गैर भाजपा शासित राज्य में किया गया हो. सभी को इसके खिलाफ एकजुट होकर आगे आना चाहिए. गृहमंत्री ने गुजरात में 1991 से लेकर 1999 तक जितने दलितों पर अत्याचार हुएउसका उल्लेख किया और कहा कि कांग्रेस के शासन काल में दलितों पर ज्यादा अत्याचार हुए.उन्होंने पूरे देश में कांग्रेस के शासन काल में हुए अत्याचार का आंकड़ा पेश किया और कहा कि मोदी सरकार के आने के बाद इस प्रकार के कृत्य में कमी आई है.

12: 24 PM :राजनाथ सिंह ने कहा कि मामले में कुल 9 लोगों का गिरफ्तार किया गया है. राज्य सरकार ने पीडितों को चार लाख मुआवजा देने की घोषणा की है. मामले की जांच सीआइडी को सौंप दी गई है. मामले की सुनवाई के स्पीडी ट्रायल पर विचार किया जा रहा है. राज्य सरकार स्पेशल कोर्ट बनाने के संबंध में हाईकोट से बात कर रही है. सात पीडि़तों में से चार को रिलीज किया जा चुका है जबकि तीन का इलाज चल रहा है. राज्य सरकार उनके इलाज को लेकर चिंतित है और उचित इलाज पर ध्‍यान दे रही है जिसके लिए मैं राज्य सरकार को धन्यवाद देता हूं.

12 : 15 PM: गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि गुजरात को मुद्दा काफी गंभीर है.गुजरात में जो 11 जुलाई को घटना हुई है उसकी मैं कठोर निंदा करता हूं. इस दौरान हमारे पीएम दूसरे देश के दौरे पर थे.हंगामा होते देख उन्होंने कहा कि मैं पूरे दिन खड़ा रहूंगा. हंगामा के शांत होने पर उन्होंने कहा कि 12 जुलाई पीएम स्वदेश लौटे और मुझे बुलाकर उना मामले पर चर्चा की.

12 : 10 PM:बिहार से सांसद पप्पू यादव ने कहा कि मानवता सबसे ऊपर है. मांस के टुकड़े को मुद्दा बनाकर लोगों पर अत्याचार नहीं किया जाना चाहिए.

12: 09 PM:लोकसभा में कांग्रेस नेता मल्ल‍िकार्जुन खड़गे ने कहा कि गुजरात के उना के मुद्दा पर चर्चा की अनुमति दी जाए जिसपर स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा कि मैंने कभी मना नहीं किया लेकिन प्रश्‍न काल में भी इसको लेकर व्यवधान डाला गया जो ठीक नहीं है.

11 : 27 AM :मंत्री ने हंगामे के बीच अपना बयान दिया और इसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही12 बजे तक के लिएफिर स्थगित.

11 : 25 AM :सरकार की ओर से सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलौत ने कहा कि सरकार गुजरात में दलितों की पिटाई मामले पर गंभीर है और दोषियों को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने कहा कि इस मामले में दो महीने में जांच पूरी कर कार्रवाई की जायेगी. उन्होंने सवाल उठाया कि कर्नाटक डीएसपी आत्महत्या मामले को सदन में किसी ने नहीं उठाया.

11 : 20 AM :राज्यसभा की कार्यवाही शुरू, जबरदस्त हंगामा.

11 : 12AM : लोकसभा में भी गुजराज के मुद्दे पर प्रश्नकाल के दौरान हंगामा.

11 : 10 AM :गुजरात में दलित पिटाई के मामले पर राज्यसभा में हंगामा, कांग्रेस व मायावती ने किया सरकार का विरोध, सदन 10 मिनट के लिए स्थगित

10 : 43 AM :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली और आईबी मिनिस्टर वेंकैया नायडू के साथ बैठक कर रहे हैं.

10 : 30 AM :सोनिया गांधी ने कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में नरेंद्र मोदी सरकार पर आज जोरदार हमला किया. उन्हाेंने कहा कि दलिता, आदिवासियों व अल्पसंख्यकों पर अत्याचार हमारे लिए शर्म की बात है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने संसदीय बहुमत को लोगों पर संकीर्ण विचारधारा थोपने का लाइसेंस समझ लिया है. मोदी सरकार संस्थानों को अस्थिर कर रही है और समाज का ध्रुवीकरण कर रही है. उन्होंने कहा कि कश्मीर में हालिया घटनाएं देश के लिए गंभीर खतरा है और सरकार को आतंकियों से कड़ाई से निबटना चाहिए.

10 : 15 AM :आज कांग्रेस के संसदीय दल की बैठक संसद में हुई जिसके बाद पार्टी अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि गुजरात के उना की घटना का मुद्दा संसद में उठाया जाएगा.

10 : 01 AM :आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान ने उना की घटना को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें