26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बोलीं मायावती, दयाशंकर पर BJP खुद FIR करवाती तो और अच्छा होता

04 : 10 PM :मायावती ने राज्यसभा में कहा कि मुझे अच्छा लगा कि मुझ पर की गयी टिप्पणी मामले पर सभी राजनीतिक दलों ने मेरा समर्थन किया. उन्होंने कहा कि आज हमारे देश में महिलाएं राजनीति में काफी आगे बढ़ रहीं हैं. तमिलनाडु व पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने भी निंदा की है. उन्होंने […]

04 : 10 PM :मायावती ने राज्यसभा में कहा कि मुझे अच्छा लगा कि मुझ पर की गयी टिप्पणी मामले पर सभी राजनीतिक दलों ने मेरा समर्थन किया. उन्होंने कहा कि आज हमारे देश में महिलाएं राजनीति में काफी आगे बढ़ रहीं हैं. तमिलनाडु व पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने भी निंदा की है. उन्होंने कहा कि मुझे भाजपा का स्टैंड अच्छा लगा, लेकिन और अच्छा होता कि उस व्यक्ति को पार्टी से निकालने के साथ वह खुद उस पर एफआइआर करवाती. ऐसा नहीं करवाने पर लखनऊ में कल रात हमारे लोगों ने एफआइआर करवाया. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही आज देश भर में हमारे लोग सड़क पर उतरे.

02 : 48 PM :भाजपा सांसद विनय सहस्त्राबुद्धे ने कहा कि उना की घटना निंदनीय है. गुजरात में कुछ युवाओं को पीटा गया जिसने पूरे देश को झंझकोर कर रख दिया. उन्होंने कहा कि घटना को देखकर जिसका दिल नहीं पसीजा होगा वह मनुष्‍य नहीं होगा.

02: 29 PM :चर्चा के दौरान कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने कहा कि उना की घटना शर्मनाक है जिसने पूरे देश का सिर शर्म से झुका दिया है. इस मामले में जिनपर कार्रवाई होनी चाहिए थी उनपर कार्रवाई न होकर दलितों को प्रताडित किया गया. पटेल ने चर्चा के दौरान महाराष्‍ट्र और हरियाणा का भी मुद्दा उठाया.उन्होंने कहा कि एक दलित महिला जो चार बार सीएम रही उनके खिलाफ ऐसी निम्न स्तर की टिप्पणी की जाती है जो शर्मनाक है. उन्होंने सबका साथ और सबका विकास को मुद्दा बनाकर चुनाव लड़ा था लेकिन अब उनका गुजरात मॉडल पूरा देश में दिखाई दे रहा है.पटेल ने सरकार से पूछा कि गुजरात और पूरे देश में ऐसी घटनायें क्यों हो रही है बतायें ?

02 : 15 PMशरद यादव ने कहा कि भारत के सभी विश्‍वविद्यालय में दलित छात्रों के साथ जुर्म और भेदभाव होता है. रोहित वेमुला ने अपमानित होकर ऐलान किया कि मेरा जन्म ही मेरा अपराध है. उन्होंने कहा कि हम तालिबान की बहुत चर्चा करते हैं लेकिन इस देश की जाति व्यवस्था भी तालिबानी सलूक करती है.

02 : 08 PM :राज्यसभा में दलितों पर हो रहे हालिया हमलों पर हो रही है चर्चा के दौरानजदयू सांसदशरद यादव ने भाजपा पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि आज गाय-भैंसों का इलाज मुश्किल हो गया है लेकिन ये अपने आप को गौरक्षक कहते हैं.दलितों पर रोज जुल्म होते हैं लेकिन राज्यसभा में केवल चर्चा होती है. कोई कार्रवाई नहीं हो पाती.राज्यसभा में शरद यादव ने कहा कि ये कहते हैं कि गाय के शरीर में 33 करोड़ देवी-देवता वास करते हैं. ऐसे-ऐसे अन्धविश्वास देश में फैला रखे हैं. दलित महिलाओं पर रोज अत्याचार होता है. रोज कहीं न कहीं दलितों के सम्मान को चोट पहुंचाई जाती है.उन्होंने कहा कि दलितों को न्याय कैसे मिले जब सुप्रीम कोर्ट में एक भी दलित जज है ही नहीं.


02 : 02 PM : दलित उत्पीड़न पर राज्यसभा में चर्चाशुरू

01: 41 PM : लोक सभा की कार्यवाही 02:35 बजे तक स्थगित

01 : 25 PM :संसद के बाहर भाजपा सांसद उमा भारती ने कहा कि 20 साल पहले जब सपा ने बसपा सुप्रीमो पर गेस्ट हाउस के अंदर हमला किया था तो भाजपा के ही लोग उनके साथ खड़े थे. हम अभी भी वहीं भाजपा हैं. हमने दयाशंकर को उसके किए की सजा दे दी है. मैं जानती हूं कि एक महिला पर इस प्रकार की टिप्पणी का क्या असर पड़ता है ? भाजपा उनके साथ हमेशा खडी रही है लेकिन यदि इस मुद्दे पर वह राजनीति करेंगी तो वह भूल जाये की भाजपा उसका साथ देगी.

01 :00 PM :राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित.

12: 47 PM:कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लोकसभा में आज दयाशंकर सिंह के द्वारा मायावती पर की गई टिप्पणी का मामला उठाया. उन्होंने कहा कि दयाशंकर सिंह पर कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए. हमारे समाज में महिलाओं की पूजा होती है. ऐसी टिप्पणी निंदनीय है.

12: 43 PM :आम आदमी पार्टी कार्यकर्ता सोनी की खुदकुशी का मामला आज लोकसभा में भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी ने उठाया. उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग इस पर संज्ञान ले.

12: 41 PM :राजनाथ सिंह ने कहा कि कश्मीर में सरकार की ओर से मीडिया पर कोई पाबंदी नहीं लगाई गई थी. कश्मीर में हिंसक हालात को देखते हुए इंटरनेट पर कुछ रोक लगाई गई थी, जो अब पूरी तरह से हटा ली गई है.

12: 40 PM :राजनाथ सिंह ने कहा कि कश्मीर में हमारे सुरक्षाबल भी शहीद हुए हैं, घायल हुए हैं। इसके बावजूद हमने जितना हो सका, धैर्य रखा. हम इस आशंका से इनकार नहीं कर सकते कि हमारे जवानों से कोई गलती नहीं हुई होगी. राजनाथ सिंह ने कश्मीर घाटी में मारे गए नागरिकों और पेलेट गन से घायल हुए नागरिकों की भी चर्चा की और कहा कि कश्मीर में संसदीय टीम भेजने के सवाल पर राजनाथ ने कहा कि हालात सामान्य होने के बाद महबूबा मुफ्ता खुद दिल्ली आएंगी. मैं खुद भी वहां जाकर कश्मीर के लोगों से बातचीत करना चाहता हूं. कर्फ्यू के दौरान सरकार की ओर से जरूरी सामान पहुंचाया जा रहा है, कर्फ्यू में भी ढील दी जा रही है. उन्होंने कहा कि कश्मीर में सरकार की ओर से मीडिया पर कोई पाबंदी नहीं लगाई गई थी.

12: 38 PM :कश्मीर में पेलेट गन के इस्तेमाल पर राजनाथ सिंह ने कहा कि भीड़ को रोकने के लिए पहले नॉन-लेथल वीपन का इस्तेमाल किया जाना चाहिए. ऐसा नहीं है कि पहली बार भीड़ को रोकने के लिए पेलेट गन का प्रयोग किया था। 2010 में भी प्रयोग किया गया था. हमारा मानना है कि जहां तक हो सके उसमें टियर गैस और वॉटर कैनन का इस्तेमाल किया जाए. हम एक विशेषज्ञ कमिटी बनाएंगे जो 2 माह के अंदर पेलेट गन का ऑल्टरनेटिव सुझाएगी.

12 : 36 PM :गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि कश्मीर के हालात सरकार अकेले नहीं सुधार सकती. सबको मिलकर कोशिश करनी होगी. सभी सरकारों ने कश्मीर की हालत सुधारने की कोशिश की, इसमें कोई शक नहीं है. पाकिस्तान चाहता है कि घुसपैठ में बढ़ोत्तरी हो लेकिन मुझे गर्व है कि हमारे जवानों ने लगातार उनकी कोशिश को नाकाम किया है. उन्होंने कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि बुरहान वानी कुख्यात आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन का कमांडर था. बुरहान वानी के खिलाफ हत्या, मारपीट और सुरक्षाबलों से हथियार छीनने के मामलों में कम से कम 15 केस दर्ज थे. बुरहान वानी टेक सैवी युवाओं को सोशल मीडिया के जरिए आतंकवाद की ओर आकर्षित करता था. हमारी सेना को खुफिया जानकारी मिली थी जिसके मुताबिक हमने ऑपरेशन किया और बुरहान वानी का मार गिराया. बुरहान वानी की मौत के बाद कश्मीर में लोग सड़कों पर उतर आए, पत्थर फेंकने लगे.

12: 34 PM :गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जो पाकिस्तान मजहब के नाम पर हमसे अलग हुआ था, अब हमें ही अस्थिर करने की कोशिश कर रहा है. पाकिस्तान को भारत के मुसलमानों के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है. हमें कश्मीर में शहीद होने वाले हर जवान की मौत का गहरा अफसोस है. राजनाथ सिंह ने लोकसभा में अटल बिहारी वाजपेयी की कविता सुनाकर कश्मीर मुद्दे पर जवाब दिया. मैं कश्मीरियों की देशभक्ति पर कोई संदेह नहीं करता. कुछ लोग हमारे जवानों की मौत पर जश्न मनाते हैं, इसे हैवानियत की मानसिकता नहीं तो फिर क्या कहा जाए?

12: 31 PM :गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि विदेश से वापस आते ही पीएम ने पहली बैठक कश्मीर मुद्दे पर की थी. विवधता में एकता भारत की खासियत है और हम इसे बनाए रखेंगे. उन्होंने कहा कि कश्मीर भारत का मुकुट है. मैं मानता हूं कि इसे हमारे पड़ोसी देश की नजर लग गई है. कश्मीर में अगर आतंकवाद है तो पाकिस्तान की वजह से है.

12: 28 PM :लोकसभा में गृहमंत्री राजनाथ सिंह कश्मीर मुद्दे पर जवाब देते हुए कहा कि पीएम मोदी विदेश दौरे पर होने के बावजूद मुझसे लगातार संपर्क में थे. उन्होंने कहा कि विपक्ष ने आरोप लगाया कि कश्मीर जल रहा था और प्रधानमंत्री मोदी विदेश में थे. मैं बताना चाहूंगा कि विदेश में होने के बावजूद वह लगातार मेरे संपर्क में थे. पीएम मोदी कश्मीर के हालात पर चिंतित थे और लगातार अपने सुझाव भी दे रहे थे.

11: 19 AM :राज्यसभा और लोकसभा में प्रश्‍नकाल जारी.

11: 10 AM : आइ एंड बी मिनिस्टर वैंकया नायडू ने सदन के बाहर कहा कि हमने दयाशंकर सिंह पर कार्रवाई कर दी है. मामला खत्म हो चुका है.उन्होंने कहा कि प्रदर्शन होने दीजिए. बसपा जानती है कि भाजपा यूपी में आगे चल रही है और उसकी लड़ाई भाजपा के साथ है.

11: 01 AM :बसपा सांसद सतीस चंद्र मिश्रा संसद में प्रवेश कर रहे थे लेकिन उन्होंने आज के पार्टी की रणनीति का जवाब उन्होंने पत्रकारों को नहीं दिया. लखनऊ में प्रदर्शनकारियों के द्वारा उपयोग किए जाने वाले अपशब्द पर उन्होंने कहा कि ऐसे हमारे कार्यकर्ता नहीं करते हैं. उन्होंने कहा कि दयाशंकर को ऐसी मानसिकता के लिए जेल भेजा जाना चाहिए. मामला माफी मांग लेने भर से खत्म नहीं हो जाता.

09 : 47 AM :गृहमंत्री राजनाथ सिंह आज लोकसभा में आंतरिक सुरक्षा और कश्मीर मसले पर देंगे जवाब.

09 : 40 AM : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संसदीय रणनीति पर चर्चा करने के लिए मंत्रियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक करेंगे.

09 : 30 AM : बसपा , तृणमूल कांग्रेस और अन्य पार्टियों ने मायावती पर अपमानजनक टिप्पणी के बाद मुद्दे पर चर्चा के लिए नोटिस दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें