23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जैन मुनि ट्वीट पर हरियाणा में मामला दर्ज , गिरफ्तार हो सकते हैं ददलानी

अंबाला/ चंडीगढ : जैन मुनि तरुण सागर पर व्यंग्यात्मक ट्वीट कर कथित तौर पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने को लेकर संगीतकार विशाल ददलानी के खिलाफ हरियाणा पुलिस में मामला दर्ज किया गया है. पुलिस ने आज यह जानकारी दी. अंबाला कैंट पुलिस ने ददलानी और और तहसीन पूनावाला नाम के एक कांग्रेस कार्यकर्ता के […]

अंबाला/ चंडीगढ : जैन मुनि तरुण सागर पर व्यंग्यात्मक ट्वीट कर कथित तौर पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने को लेकर संगीतकार विशाल ददलानी के खिलाफ हरियाणा पुलिस में मामला दर्ज किया गया है. पुलिस ने आज यह जानकारी दी.

अंबाला कैंट पुलिस ने ददलानी और और तहसीन पूनावाला नाम के एक कांग्रेस कार्यकर्ता के खिलाफ एक मामला दर्ज किया है. वहीं जैन समुदाय के सदस्यों ने राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास के बाहर प्रदर्शन कर संगीतकार की फौरन गिरफ्तारी की मांग की.
सागर से आज चंडीगढ में मुलाकात करने वाले दिल्ली के पीडब्ल्यूडी मंत्री एवं आप नेता सत्येंद्र जैन ने बताया कि इस पूरे मामले को राजनीतिक रंग देने की कोशिश की जा रही है और इसलिए मामले को बंद किया जाना चाहिए.उन्होंने दावा किया कि मुनि ने दोषी को माफ कर दिया है. पुलिस ने बताया कि ददलानी और पूनावाला के खिलाफ अंबाला में आईपीसी की धाराएं 153 ए (वर्गों के बीच बैर को बढावा देना) , 295 ए (दुर्भावनापूर्ण किसी वर्ग के धर्म या धार्मिक मान्यताओं का अपमान करना और 509 ) किसी महिला को अपमानति करने के लिए कोई शब्द या भाव भंगिमा का इस्तेमाल करना: सहित अन्य संबद्ध धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है. पूनावाला कांग्रेस कार्यकर्ता हैं. उन्होंने भी जैन मुनि के खिलाफ ट्वीट किया था. अंबाला छावनी निवासी पुनीत अरोडा नाम के व्यक्ति की शिकायत पर यह मामला दर्ज किया गया है. अरोडा को मुनि का एक अनुयायी बताया जाता है.
शिकायत में आरोप लगाया गया है कि आरोपी ने सागर पर व्यंग्यात्मक ट्वीट कर इरादतन धार्मिक भावनाओं को आहत किया है. हरियाणा सरकार ने शुक्रवार को जैन मुनि को विधानसभा में कड़वे प्रवचन देने के लिए आमंत्रित किया था. हरियाणा विधानसभा में सागर के संबोधन पर अपनी ट्वीट को लेकर ददलानी की दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित कई हलकों ने तीखी आलोचना की. काफी आलोचना के बाद ददलानी ने अपनी ट्वीट को लेकर माफी मांगी और उसे हटा दिया. ददलानी ने ट्विटर पर जैन मुनि से भी माफी मांगी। आप के एक कट्टर समर्थक ददलानी ने कल घोषणा की थी कि वह सारे सक्रिय राजनीतिक कार्य छोड रहे हैं लेकिन उन्होंने कहा कि पार्टी छोडने का फैसला उनका खुद का है.
जैन ने चंडीगढ में संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुझे लगता है कि कुछ लोग इस पर राजनीति कर रहे हैं, इस मुद्दे को अब समाप्त कर देना चाहिए। महाराजजी के खिलाफ टिप्पणी करने वाले (कांग्रेस के आदमी) तहसीन पूनावाला ने माफी नहीं मांगी है और ना ही सोनिया जी तथा राहुल गांधी सहित उनकी पार्टी के नेताओं ने इस पर अफसोस जाहिर किया है. इस विषय को अब राजनीति से दूर रखा जाना चाहिए।” जैन ने कहा कि केजरीवाल ने इससे पहले ददलानी के ट्वीट को माफ कर देने की अपील की थी.
उन्होंने बताया, ‘‘मैं मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल का संदेश भी लाया हूं कि वह उनके बारे में की गयी बातों से दुखी हैं, जबकि महाराज जी ने भूलवश ऐसा करने वालों को पहले ही माफ कर दिया है.” इस बीच, पूर्वी दिल्ली पुलिस ददलानी के ट्वीट को लेकर उनके खिलाफ एक शिकायत पर आगे की कार्रवाई के लिए कानूनी राय ले रही है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘‘विशाल ददलानी के ट्वीट से जैन समुदाय की भावनाएं आहत होने के बारे में हमें एक शिकायत मिली है. आगे की कार्रवाई के लिए कानूनी राय ली जा रही है.”

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें