चीनी सेना ने की घुसपैठ, भारतीय सेना ने खदेड़ा

ईटानगर : भारत में घुसपैठ की घटनायें लगातार बढ़ती जा रही हैं. पाकिस्तानी आतंकियों का उरी में सेना पर हमला करने का मामला अभी शांत भी नहीं हुआ है कि अरुणाचल प्रदेश में चीनी सेना के घुसपैठ की खबर आ गई है. प्राप्त जानकारी के अनुसार 9 सितंबर को चीनी सैनिक भारत की सीमा में […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | September 26, 2016 9:50 AM

ईटानगर : भारत में घुसपैठ की घटनायें लगातार बढ़ती जा रही हैं. पाकिस्तानी आतंकियों का उरी में सेना पर हमला करने का मामला अभी शांत भी नहीं हुआ है कि अरुणाचल प्रदेश में चीनी सेना के घुसपैठ की खबर आ गई है. प्राप्त जानकारी के अनुसार 9 सितंबर को चीनी सैनिक भारत की सीमा में घुस आए थे इतना ही नहीं उन्होंने 45 किलोमीटर अंदर आकर प्लम इलाके में कैंप भी बनाए. इसबात की जानकारी जब भारतीय जवानों को हुई तो उन्होंने चार दिन बाद 13 सितंबर को आईटीबीपी के साथ मिलकर इलाके में जॉइंट पेट्रोलिंग किया और चीनी सेना को वहां से खदेड़ दिया. आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब चीनी सेना के द्वारा ऐसी हरकत की गई हो.

इस संबंध में इंडिया टुडे ने खबर छापी है जिसमें उच्च स्तरीय सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल चांगलांग जिले से 94 किलोमीटर दूर है. चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने सीमा पर स्थित हदीग्रह पास इलाके से घुसपैठ करके वहां से 45 किलोमीटर अंदर प्रवेश किया. चीनी सेना प्लम इलाके तक पहुंच गए और यहां अस्थाई कैंप का निर्माण किया.

इंडिया टुडे के अनुसार भारतीय सेना ने 5 सितंबर को चांगलांग से 52 किलोमीटर दूर थीनिया में लॉन्ग रेंज पेट्रोलिंग की थी और 9 सितंबर को थीनिया और प्लम के बीच भारतीय सेना का सामना चीनी सेना से हुआ जिसके बाद भारतीय सेना ने उन्हें वहां से खदेड़ा था. भारतीय सीमा में घुसपैठ और तनाव को बढ़ावा नहीं मिले इसके लिए 14 सितंबर को भारतीय सेना और पीएलए की फ्लैग मीटिंग रखी गई थी. यह बैठक चीन में हुई थी.

सूत्रों के अनुसार 1 अक्टूबर को एक और बैठक बुलाई गई है.

Next Article

Exit mobile version