28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सुषमा स्‍वराज की किडनी फेल, AIIMS में चल रहा है इलाज

नयी दिल्ली : विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को किडनी फेल होने के कारण एम्स में भर्ती कराया गया है, जहां उनका प्रतिरोपण किया जाएगा. लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि इस प्रक्रिया में अभी कुछ वक्त लग सकता है क्योंकि अभी तक उन्हें कोई किडनी डोनर नहीं मिला है. सुषमा ने ट्विटर के माध्यम से […]

नयी दिल्ली : विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को किडनी फेल होने के कारण एम्स में भर्ती कराया गया है, जहां उनका प्रतिरोपण किया जाएगा. लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि इस प्रक्रिया में अभी कुछ वक्त लग सकता है क्योंकि अभी तक उन्हें कोई किडनी डोनर नहीं मिला है.

सुषमा ने ट्विटर के माध्यम से अपने स्वास्थ्य की जानकारी दी. उन्होंने सुबह ट्वीट किया, ‘‘दोस्तों:: यह मेरे स्वास्थ्य का अपडेट है.” उन्होंने लिखा, ‘‘किडनी फेल होने के कारण मैं एम्स में हूं. फिलहाल मैं डायलिसिस पर हूं. किडनी प्रतिरोपण के लिए मेरी जांच हो रही है. भगवान कृष्ण की कृपा रहे.” अस्पताल के डॉक्टरों का कहना है कि चूंकि अभी तक डोनर नहीं मिला है, इसलिए प्रतिरोपण तत्काल नहीं हो सकता है.

सूत्रों ने कहा, ‘‘चूंकि उनके परिवार से कोई डोनर उपलब्ध नहीं है, किडनी प्रतिरोपण में कुछ वक्त लग सकता है. डोनर की तलाश जारी है. फिलहाल जरुरत के अनुसार उनकी डायलिसिस की जा रही है.” सूत्रों ने कहा कि सुषमा को आज घर जाने की अनुमति दी गयी थी, लेकिन वह कल एम्स लौट आएंगी.

पिछले कुछ महीनों से स्वास्थ्य समस्याओं के कारण अकसर अस्पताल जा रही सुषमा किडनी की दिक्कतों को लेकर सात नवंबर को एम्स में भर्ती हुई थीं. उनका इलाज प्रोफेसर (नेफ्रोलॉजी) डॉक्टर संदीप महाजन, विभाग प्रमुख :एंडोक्रायनोलॉजी: निखिल टंडन, विभाग प्रमुख (पलमोनरी मेडिसिन) डॉक्टर रणदीप गुलेरिया और कार्डियो थोरैकिक सेन्टर के प्रमुख बलराम एरन कर रहे हैं.

सुषमा स्वराज ने जैसे ही अपने स्वास्थ्य के बारे में ट्वीट किया, नेताओं और समाज के विभिन्न तबके के लोगों की ओर से उनके जल्दी स्वस्थ होने की कामनाएं आने लगीं.

राहुल वर्मा ने ट्वीट किया, ‘‘माननीय सुषमा स्वराज मैम. मेरा ब्लड ग्रुप बी पॉजिटिव है. जरुरत पड़ने पर मैं आपको खुशी-खुशी अपना किडनी दे दूंगा. ईश्वर की कृपा रहे.” कई लोगों ने सुषमा के इस ट्वीट को पारदर्शिता का नया मानदंड माना क्योंकि देश में नेता जल्दी अपनी स्वास्थ्य संबंधी सूचनाएं साझा नहीं करते हैं.

मार्केटिंग विशेषज्ञ सुहैल सेठ ने लिखा है, ‘‘सुषमा स्वराज ने और एक मानदंड तय किया. स्वास्थ्य को लेकर ईमानदारी बरतते हुए. यह वाकई नया भारत है, जैसा उसे होना चाहिए.” दलगत राजनीति से उपर उठकर कांग्रेस नेता अंबिका सोनी, नेशनल कांफ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल, केंद्रीय मंत्रियों मुख्तार अब्बास नकवी और जयंत सिन्हा, राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने उनके जल्दी स्वस्थ होने की कामना की.

अब्दुल्ला ने ट्वीट किया, ‘‘सुषमा स्वराज जी आपकी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को सुनकर तकलीफ हुई. मेरे पिता इससे गुजर चुके हैं, इसलिए मुझे पता है कि आपको और परिवार को कैसा लग रहा होगा.” इससे पहले उन्हें अप्रैल में न्यूमोनिया तथा अन्य दिक्कतों के कारण एम्स में भर्ती होना पड़ा था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें