Winter Session LIVE : हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही भी सोमवार तक के लिए स्थगित

नयी दिल्ली : नोटबंदी के मामले पर सड़क से लेकर संसद तक संग्राम जारी है. गुरुवार को विपक्षी दलों ने नियम 56 के तहत संसद में चर्चा कराने की मांग के साथ हंगामा किया और संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही दिनभर नहीं चलने दी. शुक्रवार को भी दोनों सदनों में नोट बंदी और गुलाम […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | November 18, 2016 10:50 AM

नयी दिल्ली : नोटबंदी के मामले पर सड़क से लेकर संसद तक संग्राम जारी है. गुरुवार को विपक्षी दलों ने नियम 56 के तहत संसद में चर्चा कराने की मांग के साथ हंगामा किया और संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही दिनभर नहीं चलने दी. शुक्रवार को भी दोनों सदनों में नोट बंदी और गुलाम नबी आजाद के कल के बयान को लेकर हंगामा जारी रहा जिसके बाद लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई.

02: 37 PM :हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही भी सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई.

2: 30 PM :चार बार स्थगन के बाद राज्यसभा की कार्यवाही फिर शुरू हो गई है. विपक्षी दल के नेता वेल में पहुंचकर कर रहे हैं हंगामा.

12: 40 PM :सूचना प्रसारण मंत्री वैंकया नायडू ने सदन के बाहर कहा कि कांग्रेस बहस नहीं चाहती है. विपक्ष ने निराश किया है. हम कहते हैं आप बहस कीजिए हंगामा मत कीजिए… विपक्ष चर्चा से बचने के लिए हंगामा कर रही है. उन्होंने कहा कि उनके पास मुद्दा नहीं है. जनता उनके साथ नहीं है. विपक्ष में दम नहीं है.

12: 35 PM :
12: 33 बजे राज्यसभा की कार्यवाही जैसे ही पुन: शुरू हुई विपक्ष ने एक बार फिर हंगामा शुरू कर दिया जिसके बाद स्पीकर ने कार्यवाही आज चौथी बार 2:30 बजे तक के लिएस्थगित कर दी.

12: 25 PM : कांग्रेस सांसद मल्ल‍िकार्जुन खड़गे ने लोकसभा में स्पीकर से अपील की कि हम नियम 56 के तहत चर्चा चाहते हैं ,सारा विपक्ष इसी नियम के तहत चर्चा चाहता है इसलिए चर्चा होनी चाहिए. उनके इस मांग के बाद लोकसभा में फिर जोरदार हंगामा शुरू हो गया जिसके बाद स्पीकर सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी.


12: 20 PM :
भाजपा के गजेंद्र सिंह शेखावत ने भी गुलाम नबी आजाद के विवादित बयान पर लिखित में माफी की मांगने की मांग की है जबकि लोकसभा में ‘अमीरों की सरकार हाय-हाय’ के नारे विपक्ष के द्वारा लगाये जा रहे हैं. आज फिर ए‍क बार संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा है कि हम नोटबंदी मसले पर चर्चा के लिए तैयार हैं.उन्होंने कहा कि विपक्ष को ब्लैक मनी पर बहस से भागना नहीं चाहिए. हमें इस पर चर्चा करनी चाहिए.

12 : 10 PM : भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी ने लोकसभा में गुलाम नबी आजाद के बयान का विरोध किया और कहा की कतार में खड़े लोगों की तुलना उड़ी के शहीदों से करना अनुचित है. ऐसे लोग पहले अर्थ के बल पर राजनीति करते थे लेकिन नोट बंदी के बाद ये लोग घबरा गए हैं इसलिए ऐसे बयान दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि ये लोग आकस्मिक मौतों और शहादत को एक बराबर बता रहे हैं. ये लोग पैसों की राजनीति करते हैं इसलिए ब्लैक मनी के मुद्दे पर इनकी चीख-पुकार निकल रही है.

12 : 04 PM : बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि नोट बंदी का मामला जनता और देशहित से जुडा मामला है इसलिए पीएम मोदी को सदन में उपस्थित रहना चाहिए. इधर, 12 बजे राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद फिर एक बार जोरदार हंगामा हुआ जिसके बाद सदन की कार्यवाही 12: 33 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई जबकि हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही जारी है.

11: 34 AM : 11: 30 बजे राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होती ही विपक्षी दलों के सांसदों ने एक बार फिर हंगामा शुरू कर दिया जिसके बाद कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.

11: 20 AM : नोटबंदी के खिलाफ टीएमसी सांसद आज भी संसद परिसर में स्थित गांधी प्रतिमा के समक्ष प्रदर्शन कर रहे हैं.

11: 10 AM : राज्यसभा में हंगामा होता देख स्पीकर ने सदन की कार्यवाही 11: 30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी.भाजपा सांसद विपक्षी दल के नेता गुलाम नबी आजाद को उनके बयान के लिए माफी मांगने को कह रहे हैं.

11: 05 AM :भाजपा ने आज व्हीप जारी कर अपने सांसदों को लोकसभा में उपस्थित रहने को कहा है.लोकसभा में हंगामा होता देख स्पीकर सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी जबकि राज्यसभा में हंगामा जारी है.लोकसभा में कार्यवाही शुरू होने के बाद स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कबड्डी और हॉकी टीम्स को मुबारकबाद दी.

11: 02 AM : नोट बंदी मामले को लेकर राज्यसभा में हंगामा शुरू. विपक्षी दल के नेता वेल में पहुंचकर लगा रहे हैं नारे.

10 : 48 AM : संसद में वरिष्ठ मंत्रियों के साथ पीएम नरेंद्र मोदी की बैठक जारी. अरुण जेटली, वेंकैया नायडू और अनंत कुमार बैठक में मौजूद.

10 : 25 AM :
गुलाम नबी आजाद द्वारा दिए गए विवादित बयान को हालांकि राज्यसभा रेकॉर्ड से मिटा दिया गया है, लेकिन फिर भी भाजपा आज सदन में यह मुद्दा उठाएगी.

10 : 20 AM: सीपीएम नेता सीताराम येचुरी ने कहा कि नोटबंदी से सिर्फ रोजमर्रा की जिंदगी पर असर पड़ रहा है बल्कि अर्थव्यवस्था की गाड़ी भी रुक गई है. सरकार ने नोटबंदी से पहले लोगों के लिए करेंसी का इंतजाम नहीं किया. हम इस मुद्दे को देश भर में उठाएंगे. हम पीएम मोदी के इस फासीवादी कदम को स्वीकार नहीं करेंगे. हम इस अराजक फैसले से राहत चाहते हैं.

Next Article

Exit mobile version