20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जिनके खाते में मोटी रकम उनको थमाया गया नोटिस

नयी दिल्ली : नोटबंदी के बाद त्वरित गति से कार्य करते हुए आयकर विभाग ने ऐसे सैकड़ों लोगों से नकदी के ‘स्रोत’ की जानकारी मांगी है, जिन्होंने आठ नवंबर के बाद अपने खाते में बड़ी मात्रा में 500 और 1000 के प्रतिबंधित नोट जमा कराये हैं. अधिकारियों ने बताया कि कर अधिकारियों ने देशभर में […]

नयी दिल्ली : नोटबंदी के बाद त्वरित गति से कार्य करते हुए आयकर विभाग ने ऐसे सैकड़ों लोगों से नकदी के ‘स्रोत’ की जानकारी मांगी है, जिन्होंने आठ नवंबर के बाद अपने खाते में बड़ी मात्रा में 500 और 1000 के प्रतिबंधित नोट जमा कराये हैं. अधिकारियों ने बताया कि कर अधिकारियों ने देशभर में इस संबंध में जांच शुरू की है. उसने विभिन्न शहरों में आयकर कानून की धारा 133 (6) के तहत लोगों को ‘स्रोत’ की जानकारी देने के नोटिस जारी किये हैं. इस धारा के तहत विभाग लोगों से जानकारी मांग सकता है. अधिकारियों ने बताया कि यह नोटिस उन लोगों को जारी किये गये हैं, जिनके बारे में बैंकों ने खातों में ‘असाधारण या संदिग्ध मात्रा में नकदी जमा कराने’ की जानकारी विभाग को दी है. यह आम तौर पर ढाई लाख रुपये से अधिक की नकदी जमा करने पर जारी किये जा रहे हैं.

दो जगह से दो करोड़ जब्त

नवी मुंबई के वाशी में शनिवार को एक लक्जरी कार से एक करोड़ रुपये के 1000 के पुराने नोट जब्त किया गया. नवी मुंबई पुलिस ने बताया कि जांच के दौरान कार से 1000 रुपये के पुराने नोट से भरे दो बैग मिले. वाहन में सवार चार लोग- रायगढ़ जिले में उरान के इस्टेट एजेंट प्रसाद आर पाटील, नवी मुंबई में खारघर के बिल्डर हरिश्चंद्र शिंदे, बायकुला के रहनेवाले प्रोपर्टी एजेंट प्रमोद पाडले और मुंबई के कपड़ा कारोबारी अविनाश जेल को हिरासत में लिया गया और पूछताछ की जा रही है. वाशी थाने में एक मामला दर्ज कर लिया गया है. वहीं दिल्ली पुलिस ने पूर्वी दिल्ली के मधुर विहार इलाके से 32 वर्षीय नजर-ए-आलम के पास से 500 व 1000 के पुराने नोट के रूप में 96 लाख रुपये जब्त किये गये. नजर गोरखपुर के रहनेवाले हैं.

भाजपा ने अपने राज्यसभा सांसदों को जारी किया व्हिप

नोटबंदी के मुद्दे पर एकजुट विपक्ष द्वारा राज्यसभा में सरकार की घेराबंदी की तैयारी के बीच भाजपा ने उच्च सदन में अपने सांसदों के लिए व्हिप जारी किया है और उनसे सोमवार से तीन दिन तक सदन में उपस्थित रहने को कहा है. सत्तारूढ़ राजग के पास राज्यसभा में बहुमत नहीं है और भाजपा का मानना है कि मतदान की स्थिति में उसे अधिकांश सदस्यों की मौजूदगी की जरूरत होगी. राज्यसभा में पिछले दो दिनों में नोटबंदी के कारण लोगों की मौत और उड़ी आतंकी हमले में मौत में समानता बताने संबंधी विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद की टिप्पणी के कारण सत्ता पक्ष और कांग्रेस में तानातनी की स्थिति रही. आजाद की टिप्पणी के बाद सरकार में वरिष्ठ मंत्रियों ने कांग्रेस नेता पर तीखा प्रहार किया और संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने इसे शहीदों का अपमान बताया, जबकि एम वेंकैया नायडू ने इसे राष्ट्र विरोधी करार देते हुए माफी मांगने की मांग की. दूसरी ओर विपक्ष प्रधानमंत्री के संसद में चर्चा के दौरान मौजूद रहने की मांग कर रहा है.

ममता पहुंची क्षेत्रीय आरबीआइ कार्यालय, कहा- क्या प्लास्टिक खायेंगे

कोलकाता: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शनिवार को महानगर के बीबीडी बाग स्थित आरबीआइ कार्यालय पहुंचीं और आरबीआइ के क्षेत्रीय निदेशक रेखा वाडिया समेत अन्य अधिकारियों के साथ बात की. इस मौके पर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए तृणमूल सुप्रीमो ने कहा कि देश भर में अफरातफरी का माहौल है. नोटबंदी की घोषणा को 11 दिन हो गये हैं. इस दौरान देश की जीडीपी को 2.75 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है. केंद्र सरकार सही ढंग से कार्य करने में पूरी तरह विफल रही है. ग्रामीण भारत मर रहा है, वह प्लास्टिक मनी इस्तेमाल नहीं करता. वे क्या करेंगे? पूरा ग्रामीण भारत चीख रहा है, किसान चीख रहे हैं. यदि खाना ही उपलब्ध नहीं होगा, तो लोग खायेंगे क्या? प्लास्टिक?

अमीरों एवं गरीबों के बीच खाई कम होगी
यह राष्ट्रहित में उठाया गया ऐतिहासिक एवं बहादुरीभरा कदम है. आतंकवाद, चरमपंथ, नक्सलवाद घटेंगे. ऐसे निर्णय ऐसे लोगों द्वारा ही लिये जाते हैं, जो केवल सरकार बनाने के लिए नहीं, बल्कि समाज एवं राष्ट्रनिर्माण के लिए भी राजनीति करते हैं. इस कदम से राजनीतिक और प्रशासनिक कार्यों में शुचिता आयेगी तथा अमीरों एवं गरीबों के बीच की खाई कम होगी. हालांकि, लोगों को कुछ परेशानियां आ रही हैं, जो कुछ दिन बाद ठीक हो जायेगी.
राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री

नकारात्मक प्रभाव होंगे फैसले के
आपको फिलहाल बाजार से 86 प्रतिशत मुद्रा को वापस लेने का असर दिखाई दे रहा है. इस आदेश का असर कई सप्ताह तक बना रहेगा. उसके बाद आपको दूसरे आदेश का प्रभाव दिखेगा. मेरा संदेह है कि सरकार में एकमात्र जानकार अर्थशास्त्री डॉ अरविंद सुब्रमणियम से इस संबंध में कोई विचार-विमर्श नहीं किया गया. इसके परिणाम नकारात्मक ही होंगे.
पी चिदंबरम, कांग्रेस नेता

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें