नोट बंदी मामले को लेकर दोनों सदन में जोरदार हंगामा, कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

02 : 30 PM :नोट बंदी को लेकर हंगामे के कारण स्पीकर ने सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी है. 02 : 02 PM : राज्यसभा की कार्यवाही शुरू 12: 35 PM : लोकसभा स्पीकर ने नोटबंदी के मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव के तहत चर्चा को लेकर विपक्ष की मांग को […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | November 23, 2016 10:17 AM

02 : 30 PM :नोट बंदी को लेकर हंगामे के कारण स्पीकर ने सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी है.

02 : 02 PM : राज्यसभा की कार्यवाही शुरू

12: 35 PM : लोकसभा स्पीकर ने नोटबंदी के मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव के तहत चर्चा को लेकर विपक्ष की मांग को खारिज कर दिया है. लोकसभा में भाजपा सांसद अनंत कुमार ने कहा कि नोट बंदी पर चर्चा करने के लिए पूरा एनडीए और भाजपा चर्चा करने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि शीतकालीन सत्र का सात दिन हंगामे की भेंट चढ़ चुका है. पीएम मोदी के इस फैसले के साथ पूरी जनता है. हंगामा थमता न देख स्पीकर ने कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी.

12: 27 PM: लोकसभा में हंगामा जारी है लेकिन स्पीकर ने कार्यवाही स्थगित करने से इनकार कर दिया है. वेंकैया नायडू ने लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन से सदन को स्थगित न करने की अपील की और कहा कि महोदया, बहस शुरू हो चुकी है, इसे होने दें… पूरी दुनिया देख रही है कि कांग्रेस और विपक्ष सदन के भीतर क्या कर रहा है…

12: 22 PM :
लोकसभा में विपक्षी दल स्थगन प्रस्ताव के तहत चर्चा की मांग कर रहा है जिसको लेकर हंगामा और नारेबाजी जारी है. हंगामे के बीच कार्यवाही चल रही है..

12: 20 PM : लोकसभा में केंद्रीय मंत्री वैंकया नायडू ने कहा कि मोदी जी के इस फैसले के साथ देश की जनता है. जनता कह रही है कि मोदी जी आप आगे बढ़ो हम तुम्हारे साथ हैं लेकिन विपक्ष नोट बंदी पर हर दिन कुछ न कुछ अलग कर रहा है. आज पीएम मोदी सदन में मौजूद थे फिर भी सदन को स्थगित करना पड़ा…उन्होंने कहा कि बिना किसी वजह के विपक्ष हंगामा कर रहा है. राज्यसभा में नोट बंदी पर चर्चा भी शुरू हुई थी कुछ लोग बोले भी थे लेकिन फिर क्या हुआ मैं नहीं जानता…

12: 10 PM :
संसद के बाहर पत्रकारों से बात करते हुए सीपीएम नेता सीताराम येचुरी ने कहा कि संसद न चलने के लिए पीएम मोदी ही जिम्मेदार हैं क्योंकि मोदी नोटबंदी पर बहस के लिए तैयार नहीं हो रहे हैं.

12: 07 PM : हंगामे के साथ राज्यसभा में कार्रवाई 12 बजे शुरू हुई जिसके बाद विपक्ष ने नोटबंदी पर मोदी सरकार के खिलाफ नारे लगाने शुरू कर दिए. हंगामा होता देख स्पीकर ने सदन की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी. वहीं, लोकसभा में फिर आज एक बार नोट बंदी के मुद्दे पर चर्चा नियम-56 के तहत कराने की मांग जोर-शोर से विपक्ष ने उठाया.

12: 02 PM : सदन की कार्यवाही शुरू, दोनों सदनों में हंगामा जारी.

11: 48 AM :
केंद्रीय मंत्री वैंकया नायडू ने कहा कि आज पीएम मोदी सदन में उपस्थित थे फिर विपक्ष ने सदन की कार्यवाही क्यों नहीं चलने दी ? हंगामा करना विपक्ष की आदत है…

11: 40 AM : राज्यसभा के बाहर बसपा प्रमुख मायावती ने कहा कि मैं पूछती हूं कि यदि पीएम मोदी ने इतना अच्छा काम किया है तो वे घबरा क्यों रहे हैं. वहीं, कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि स्पीकर ने हमें चर्चा की अनुमति नहीं दी. सवाल यह नहीं कि पीएम सदन में हैं. सवाल यह है कि क्या वे हमें बोलने देंगे ? मुझे लगता है नहीं…

11: 25 AM : नोट बंदी मामले को लेकर विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया और विरोध करने के क्रम में वे वेल तक पहुंच गए जिसके बाद स्पीकर ने सदन की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी.

11: 20 AM : राज्यसभा में बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि हम मांग करते हैं कि पीएम मोदी यहां आयें और नोट बंदी के ऊपर जवाब दें. वे बाहर बयान नहीं दें. यह हाऊस का अपमान है. नोट बंदी के कारण 75 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. पीएम मोदी को इसपर जवाब देना चाहिए. मायावती की इस मांग का माकपा नेता सीताराम येचुरी भी समर्थन करते दिखे.

11: 10 AM :
राज्यसभा की कार्यवाही शांतिपूर्वकजारी है….


11: 07 :
विपक्ष के हंगामे के बाद लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी.

11: 05 AM : विपक्ष की मांग के बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा पहुंच गए हैं. विपक्ष के नेता पीएम मोदी चुप्पी तोड़ो के नारे लगा रहे हैं.

11: 03 AM :
हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही शुरू

10: 25 AM : सीपीआइ नेता डी राजा ने कहा- हमारी मांग है कि पीएम मोदी सदन में आयें और नोट बंदी के मुद्दे पर संबोधित करें. उन्होंने सबसे पहले नोट बंदी को ऐलान किया था. यहां उल्लेख कर दें कि संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने विपक्षी दल मानव श्रृंखला बनाकर नोट बंदी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं.

10 : 10 AM : नोटबंदी को लेकर संसद में एकजुट होकर हंगामा कर रहा विपक्ष आज सरकार के खिलाफ सबसे बड़ी मोर्चाबंदी करने में जुट गया है. 13 विपक्षी दलों के 200 से ज्यादा सांसद आज संसद भवन परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने धरना दे रहे हैं.

09 : 50 AM : नोटबंदी से पैदा हुई समस्याओं में मारे गये लोगों के परिजनों को मुआवजा देने की नयी मांग को लेकर विपक्ष द्वारा किये गये हंगामे के कारण मंगलवार को भी संसद के दोनों सदनों में कोई महत्वपूर्ण विधायी कामकाज नहीं हो सका. मंगलवार को इस सप्ताह लगातार दूसरे दिन संसद की कार्यवाही हंगामे की भेंट चढ़ गयी. विपक्षी सदस्य इस मुद्दे पर चर्चा के दौरान सदन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी की मांग पर भी अड़े रहे. इधर, नोटबंदी के मुद्दे पर एकजुट विपक्ष ने मंगलवार को तय किया कि वे इस विषय पर बुधवार को संसद भवन के बाहर धरना देंगे.

Next Article

Exit mobile version