नि:शक्त व्यक्ति अधिकार बिल राज्यसभा से पास

नयी दिल्ली :लोकसभा में केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू विवाद और नोटबंदी के मुद्दे पर विपक्षी दलों के हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही आज शुरू होने के कुछ ही देर बाद दोपहर 12 बजे तक स्थगित करनी पडी.दोबारा लोकसभा की कार्यवाही शुरू हुई तो विपक्ष ने मामले पर फिर हंगामा शुरू कर दिया जिसके बाद […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | December 14, 2016 10:12 AM

नयी दिल्ली :लोकसभा में केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू विवाद और नोटबंदी के मुद्दे पर विपक्षी दलों के हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही आज शुरू होने के कुछ ही देर बाद दोपहर 12 बजे तक स्थगित करनी पडी.दोबारा लोकसभा की कार्यवाही शुरू हुई तो विपक्ष ने मामले पर फिर हंगामा शुरू कर दिया जिसके बाद स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कार्यवाही कल तक के लिए स्थगति कर दी.

सुबह लोकसभाकी कार्यवाही शुरू होने पर कांग्रेस, वामदलों समेत विपक्षी दलों ने किरण रिजिजू समेत कुछ अन्य मुद्दों को उठाया. वामदलों के सदस्य अपनी मांग को उठाते हुए अध्यक्ष के आसन के समीप आ गए. सत्ता पक्ष के कुछ सदस्य प्रश्नकाल से जुडी प्रश्नसूची दिखा कर कुछ कह रहे थे लेकिन शोर शराबे में उनकी बातें नहीं सुनी जा सकी. विपक्षी सदस्य एक अखवार की प्रति दिखा रहे थे जिसमें किरण रिजिजू से जुडे विवाद से संबंधित खबरें प्रकाशित थी.

अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने हंगामे में एक प्रश्न लिया और संबंधित मंत्री ने उसका उत्तर दिया. हालांकि हंगामा जारी रहने पर अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही कुछ ही मिनट बाद दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी. सदन में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मौजूद थे. इसके अलावा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली आदि भी मौजूद थे. 16 नवंबर से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होने के बाद लोकसभा की कार्यवाही नोटबंदी के मुद्दे पर बाधित रही है.

02: 55 PM :कांग्रेस ने राज्यसभा में किरण रिजिजू मामले पर जोरदार हंगामा किया जिसके बाद उपसभापति ने कार्यवाही कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी.

02: 47 : PM :किरण रिजिजू विवाद को लेकर राज्यसभा में हंगामा जारी.

02: 40 PM :नि:शक्त व्यक्ति अधिकार बिल, 2014 राज्यसभा से हुआ पास.

12: 25 PM :नोट बंदी मामले को लेकर लोकसभा में जोरदार हंगामा हुआ जिसके बाद कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई.

12: 08 PM :अरुणाचल प्रदेश में पनबिजली परियोजना से जुडे कथित घोटाले को लेकर राज्यसभा में कांग्रेस का हंगामा, बैठक दो बजे तक के लिए स्थगित.

12: 01 PM :लोकसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू…

11: 30 AM :नि:शक्त व्यक्ति अधिकार बिल, 2014 पर सपा सांसद नरेश अग्रवाल ने कहा कि नि:शक्त की परिभाषा और सरल होनी चाहिए ताकि उन्हें किसी भी काम करने में कठिनाई का सामना नहीं करना पड़े. तृणमूल ने भी इस बिल का स्वागत किया है.

11: 25 AM : ‘नि:शक्त व्यक्ति अधिकार बिल, 2014′ पर राज्यसभा में हो रही है चर्चा,हालांकि विपक्ष इसको बिना चर्चा के पास कराने को राजी है.

11: 23AM :तमिलनाडु में आए तूफान का मामला राज्यसभा में उठा. भाकपा सांसद डी राजा ने केंद्र सरकार से मांग की कि तूफान से प्रभावित लोगों की मदद पहुंचाने के लिए और सृदृढ़ कदम उठाये जायें. मामले को डीएमके सांसद ने भी सदन में उठाया.

11: 07 AM :कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सदन के बाहर कहा कि मैं तो बोलने आया हूं, देखते हैं सरकार बोलने देती है या नहीं…

11: 05 AM :हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित… राज्यसभा की कार्यवाही जारी है.

11: 02 AM :संसद की कार्यवाही शुरू… लोकसभा में मौजूद हैं पीएम नरेंद्र मोदी

10: 50 AM :पीएम मोदी के साथ शीर्ष मंत्रियों की संसद में बैठक जारी. बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेटली, अनंत कुमार, मनोहर पर्रिकर शामिल हैं.

10: 45 AM :संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने किरण रिजिजू पर अरुणाचल हाइड्रो प्रॉजेक्ट के आरोपों के बारे में कहा कि यह फालतू का मुद्दा है.

10: 40 AM :भाजपा सांसद मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि विपक्ष संसद में किरण रिजिजू का मामला उठाएगा. सच्चाई सामने आने पर विपक्ष को शर्मिंदा होना पड़ सकता है.

10: 20 AM :आज राज्यसभा में कांग्रेस अरुणाचल हाइड्रो प्रॉजेक्ट घोटाले में किरण रिजिजू के शामिल होने का मुद्दा जोर-शोर से उठाएगी. मामले को लेकर कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने नियम -267 के तहत नोटिस दिया है. उन्होंने मांग की है कि इस मामले को लेकर चर्चा की जाए.

10 : 05 AM : संसद भवन में विपक्ष की पार्टियों की बैठक जारी है. सूत्रों के अनुसार नोटबंदी के साथ-साथ विपक्ष अरुणाचल प्रदेश में हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट मामले को लेकर भी सदन में हंगामा कर सकता है.

Next Article

Exit mobile version