पहाड़ों पर भारी बर्फबारी से मैदानी इलाकों में बढ़ी कनकनी

नयी दिल्ली : देश के पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी होने से मैदानी इलाकों में कनकनी बढ़ गयी है. कश्मीर घाटी, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई हिस्सों में भारी बर्फबारी होने से सामान्य जनजीवन प्रभावित है. सड़क यातायात पर भी असर पड़ा है. वहीं, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में मौसम की पहली बारिश होने […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | January 8, 2017 7:29 AM

नयी दिल्ली : देश के पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी होने से मैदानी इलाकों में कनकनी बढ़ गयी है. कश्मीर घाटी, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई हिस्सों में भारी बर्फबारी होने से सामान्य जनजीवन प्रभावित है. सड़क यातायात पर भी असर पड़ा है. वहीं, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में मौसम की पहली बारिश होने से पूरे उत्तर भारत में ठंड बढ़ गयी है. कई जगह ओलावृष्टि भी हुई है.

कश्मीर घाटी शनिवार को दूसरे दिन देश के बाकी हिस्से से कटा रहा, क्योंकि पिछले चार दिनों से कई इलाकों में भारी बर्फबारी हो रही है. वहीं, कई जगहों पर पारा जमाव बिंदु से नीचे चला गया है. गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बर्फबारी से श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग बंद रहा. इधर, उत्तराखंड के नैनीताल और मसूरी में दो वर्ष बाद पहली बर्फ गिरी. मसूरी, किलबुरी, अयारपट्टा, नैना चोटी, स्नो व्यू पर नगर के निचले हिस्सों में भी भारी बर्फबारी हुई.

हिमस्खलन की चेतावनी

मौसम विभाग ने कश्मीर के बारामुला, कुपवाड़ा, बांदीपुरा, किश्तवाड़, राजौरी, पुंछ और रियासी जिलों में और हिमाचल प्रदेश के चंबा, किन्नौर और लाहौल एवं स्पीति जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है.

कश्मीर का देश के शेष हिस्सों से टूटा संपर्क, उत्तराखंड के नैनीताल में दो वर्ष बाद गिरी बर्फ

हिमाचल में फंसे पर्यटक

शिमला और किन्नौर क्षेत्र में इस सीजन की पहली भारी बर्फबारी से यातायात, दूरसंचार और बिजली व जलापूर्ति बाधित हो गयी. यहां बड़ी संख्या में पर्यटक फंसे हुए हैं. शिमला से 13 किमी दूर शोगी में 40 सेमी बर्फ गिरने से यातायात रुक गया. वहीं, कुफरी, फागू और नारकंडा में 45-55 सेमी बर्फ गिरी. कुल्लू-मनाली रोड पर परिवहन निगम की 30 बसें फंसी हुई हैं. रोहतांग दर्रा और इसके आसपास 60 सेमी बर्फ गिरी है.

दिल्ली, पंजाब व हरियाणा में बारिश

दिल्ली, पंजाब व हरियाणा के कई हिस्सों में शनिवार को मौसम की पहली बारिश हुई. हरियाणा के कई इलाकों में ओले भी पड़े हैं. वहीं, मैदानी इलाकों में कोहरे के कारण 70 ट्रेनों के परिचालन में देरी हुई है. चंडीगढ़ में शीतलहर चलने से तापमान आठ डिग्री गिर गया. बिहार में भागलपुर का सबौर सबसे ठंडा रहा, जहां का तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Next Article

Exit mobile version