25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सोशल मीडिया को जवानों ने बनाया हथियार, तेज और जीत के बाद आया यज्ञ का वीडियो

नयी दिल्ली : बड़े अधिकारियों की मनमानी और खराब सुविधाओं को लेकर पिछले कुछ दिनों में बीएसएफ और सीआरपीएफ के जवानों की शिकायत के बाद अब सेना का एक जवान भी खुलकर सामने आ चुका है. वीडियो में लांस नायक यज्ञ प्रताप ने अपने बड़े अधिकारियों पर खुद को प्रताड़ित करने का गंभीर आरोप लगाया […]

नयी दिल्ली : बड़े अधिकारियों की मनमानी और खराब सुविधाओं को लेकर पिछले कुछ दिनों में बीएसएफ और सीआरपीएफ के जवानों की शिकायत के बाद अब सेना का एक जवान भी खुलकर सामने आ चुका है. वीडियो में लांस नायक यज्ञ प्रताप ने अपने बड़े अधिकारियों पर खुद को प्रताड़ित करने का गंभीर आरोप लगाया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार आरोप लगाने वाला लांस नायक देहरादून में तैनात है.

सेना के जवान यज्ञ प्रताप सिंह की मानें तो उसने पिछले साल 15 जून को राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को अधिकारियों द्वारा जवानों के शोषण को लेकर एक पत्र भी लिखा था लेकिन जब यह बात सेना के अधिकारियों को पता चली तो उसको काफी डांटा-फटकारा लगायी गयी. अब उसे लग रहा है कि इसी मामले पर उसका कोर्ट मार्शल भी किया जा सकता है.

यज्ञ प्रताप ने बताया कि सेना में कई जगहों पर सैनिक से कपड़े धुलवाना, बूट पॉलिश करवाना, कुत्ते घुमवाना जैसे काम करवाया जाता है जो गलत है. सेना के इस जवान से सीधे पीएम मोदी से अपील की है कि वे इस मामले में दखल दें क्योंकि उसने चट्ठी लिखकर कोई ऐसा काम नहीं किया है जो नियम का उल्लंघन हो.

तेज बहादुर यादव के बाद जीत का आया वीडियो

बीएसएफ जवान तेज बहादुर यादव के वीडियो के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद अब सीआरपीएफ के एक जवान का वीडियो सुर्खियों में है. इस वीडियो में सीआरपीएफ जवान ने अर्धसैनिक बल के जवानों को सेना के बराबर तनख्वाह और अन्य सुविधाएं देने की मांग की है. देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल सीआरपीएफ ने गुरुवार को कहा कि उसने जवान द्वारा उठाये गये मुद्दे को संज्ञान में लिया है. वीडियो में जवान ने अपना नाम जीत सिंह बताया है. सीआरपीएफ महानिदेशक के दुर्गा प्रसाद ने बताया कि यह पुराना वीडियो है. जवान को सेवा से जुड़ी शिकायत है. वह वेतन एवं अन्य सुविधाओं में समानता की मांग कर रहा है.

बोला जीत- पीएम के पास संदेश पहुंचाना चाहता हूं

वीडियो में जवान ने कहा है कि मैं कॉन्स्टेबल जीत सिंह सीआरपीएफ का जवान हूं. मैं आप लोगों के जरिये हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक एक संदेश पहुंचाना चाहता हूं. मुझे पूरा भरोसा है कि आप लोग मेरा सहयोग करेंगे. मेरा कहना है कि हम लोग देश के अंदर कौन सी ड्यूटी है, जो नहीं करते. इसके बावजूद भारतीय आर्मी, सीआरपीएफ और बाकी अर्धसैनिक बलों के बीच फैसिलिटीज के बीच इतना अंतर है कि आप लोग सुनोगे, तो हैरान रह जाओगे. क्या हम लोग इसके हकदार नहीं हैं?

बीएसएफ जवान की शिकायत पर पीएमओ ने मांगी गृह मंत्रालय से रिपोर्ट

बीएसएफ जवान तेज बहादुर यादव की शिकायत को प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने संज्ञान लिया है. गुरुवार को पीएमओ ने इस बारे में गृह मंत्रालय से रिपोर्ट मांगी है. पीएमओ यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि क्या सरकार की ओर से दी जा रही सुविधाएं जवानों तक पहुंच रही हैं? वहीं, इस संबंध में बीएसएफ के एक पूर्व जवान ने दिल्ली हाइकोर्ट में जनहित याचिका दायर कर कोर्ट से अनुरोध किया है कि वह जवानों को परोसे जा रहे खाने पर गौर करे. बता दें कि तेज बहादूर यादव ने वीडियो जारी कर घटिया खाना परोसे जाने और अफसरों पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें