सुकमा नक्सली हमले में शहीद जवान की पत्नी को छत्तीसगढ़ पुलिस में नौकरी मिली

रायपुर : छत्तीसगढ़ सरकार ने सुकमा नक्सली हमले में शहीद सीआरपीएफ जवान की पत्नी को छत्तीसगढ़ पुलिस में सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) की नौकरी दी है. आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि मुख्यमंत्री रमन सिंह ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के शहीद जवान बनमाली राम यादव की धर्मपत्नी जितेश्वरी यादव को छत्तीसगढ पुलिस […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | May 1, 2017 7:38 PM

रायपुर : छत्तीसगढ़ सरकार ने सुकमा नक्सली हमले में शहीद सीआरपीएफ जवान की पत्नी को छत्तीसगढ़ पुलिस में सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) की नौकरी दी है. आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि मुख्यमंत्री रमन सिंह ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के शहीद जवान बनमाली राम यादव की धर्मपत्नी जितेश्वरी यादव को छत्तीसगढ पुलिस में सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) के पद पर नियुक्ति पत्र सौंपा है. मुख्यमंत्री आज ‘लोक सुराज अभियान’ के तहत जशपुर जिले के धौरासांड गांव में अचानक पहुंचे और यादव के घर जाकर उनके परिवार से मुलाकात की.

अधिकारियों ने बताया कि सिंह ने शहीद के पिता और पत्नी सहित परिवार के सभी शोक संतप्त सदस्यों के प्रति संवेदना प्रकट की। उन्होंने जितेश्वरी यादव को छत्तीसगढ पुलिस में नौकरी के लिए नियुक्ति पत्र भी सौंपा. रमन सिंह ने इस अवसर पर गांव के महकुल पारा स्थित शासकीय प्राथमिक स्कूल का नामकरण शहीद बनमाली यादव के नाम करने और उनके परिवार को जिला मुख्यालय जशपुर नगर में एक मकान देने की भी घोषणा की.
बनमाली राम यादव पिछले सप्ताह सुकमा में नक्सलियों से मुठभेड के दौरान शहीद हो गए थे. वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री ने आज शहीद की पत्नी को 28 लाख रुपए की सहायता राशि का चेक भेंट किया। वहीं जशपुर जिला प्रशासन के अधिकारियों द्वारा भी शहीद के परिवार के लिए अपने-अपने वेतन से अंशदान कर तीन लाख 50 हजार रुपए की सहायता राशि जमा की गयी.यह राशि शहीद की डेढ साल की बेटी खुश्बू के लिए भारतीय स्टेट बैंक की जशपुर मुख्य शाखा में फिक्स्ड डिपाजिड कर दी गयी है. यह राशि भविष्य में उसकी पढाई के काम आएगी। खुश्बू को दसवीं कक्षा की पढाई के बाद लगभग दस लाख 35 हजार रुपए मिलेंगे.
मुख्यमंत्री ने शहीद के परिवार को बताया कि बनमाली राम यादव के पिता रोधोराम को खेत में सिंचाई सुविधा के लिए सौर सुजला योजना के लिए सोलर पम्प स्वीकृत कर दिया गया है. इसके अलावा शहीद के परिवार के आग्रह पर मनरेगा के तहत उनके खेतों में भूमि सुधार और कुंआ मरम्मत के लिए दो लाख 63 हजार रुपए की धनराशि भी मंजूर कर दी गयी है. छत्तीसगढ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले के बुरकापाल में पिछले सप्ताह 24 अप्रैल को नक्सलियों ने सीआरपीएफ के दल पर हमला कर दिया था। इस हमले में सीआरपीएफ के 25 जवान शहीद हो गए थे तथा सात जवान घायल हो गए थे

Next Article

Exit mobile version