23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भागलपुर टू दिल्ली : विक्रमशिला स्लीपर बोगी में लगेगा 25.60 रु अधिक किराया

भागलपुर : नये साल में ट्रेन से सफर करना महंगा हो गया है. रेलवे ने यात्री किराये में बढ़ोतरी की है. यात्री किराये में एक से चार पैसे प्रति किमी की बढ़ोतरी की है. यात्री किराये में बढ़ोतरी मंगलवार आधी रात से लागू हो गयी है. ऐसे में अगर कोई अब दिल्ली जाने के लिए […]

भागलपुर : नये साल में ट्रेन से सफर करना महंगा हो गया है. रेलवे ने यात्री किराये में बढ़ोतरी की है. यात्री किराये में एक से चार पैसे प्रति किमी की बढ़ोतरी की है. यात्री किराये में बढ़ोतरी मंगलवार आधी रात से लागू हो गयी है.

ऐसे में अगर कोई अब दिल्ली जाने के लिए यात्रा की प्लानिंग करता है, तो उन्हें विक्रमशिला एक्सप्रेस में भागलपुर से आनंद विहार टर्मिनल तक के लिए स्लीपर क्लास में 25.60 रुपये अधिक किराया भरना पड़ेगा. वहीं, वनांचल से रांची जाना हो, तो इसके लिए भी स्लीपर क्लास में 11.38 रुपये ज्यादा किराया भरना पड़ेगा. बढ़ा हुआ किराया हर रूट के यात्रियों को भरना पड़ेगा.
मासिक सीजन टिकट में कोई बढ़ोतरी नहीं
मासिक सीजन टिकट (एमएसटी) व उपनगरीय यात्रियों के किराये में कोई बढ़ोतरी नहीं की गयी है. रेलवे का मानना है कि मासिक सीजन टिकट होल्डर की संख्या रेलवे के कुल यात्रियों का 66 फीसदी है. सामर्थ्य संबंधी चिंता करते हुए रेलवे ने एमएसटी धारकों के लिए कोई किराया वृद्धि नहीं की है.
रेल किराया में वृद्धि की वजह
हाल के वर्षों में रेलवे की ओर से ऑफ बोर्ड और ऑन बोर्ड के तहत कई काम किये गये हैं. देश के रेलवे स्टेशनों का लुक बदला गया है. वहीं, कई जगह काम चल रहे हैं. लगभग सभी महत्वपूर्ण ट्रेनों को एलएचबी रैक में परिवर्तित कर दिया गया है. यानी, यात्री सुविधा में बढ़ोतरी हुई है. इसके अलावा रेलवे पर सातवें वेतन आयोग के बोझ ने किराये के युक्तिकरण को आवश्यक बना दिया है. इस कारणवश रेलवे ने मामूली किराये में बढ़ोतरी की है.
पहले से कराये रिजर्वेशन पर किराया वृद्धि मान्य नहीं
रेलवे ने घोषणा की है कि पहले से कराये गये रिजर्वेशन टिकट पर किराया वृद्धि मान्य नहीं होगा. यानी, जिन रेल यात्रियों ने मंगलवार मध्य रात्रि से पहले आरक्षण टिकट कटा लिया है, उनसे किसी तरह का अतिरिक्त किराया नहीं लिया जायेगा.
भागलपुर से आनंद विहार टर्मिनल तक विक्रमशिला एक्सप्रेस में किराया
पुराना नया
जनरल 305 रुपये 317.80 रुपये
स्लीपर 550 रुपये 575.60 रुपये
थ्री एसी 1455 रुपये 1503.32 रुपये
टू एसी 2100 रुपये 2148.32 रुपये
एसी फर्स्ट 3585 रुपये 3633.32 रुपये
भागलपुर से रांची
वनांचल (स्लीपर)
पुराना किराया 320 रुपये
नया किराया 331.38 रुपये
रांची एक्सप्रेस (स्लीपर)
पुराना किराया 305 रुपये
नया किराया 315.32 रुपये
भागलपुर से हावड़ा
सुपर एक्सप्रेस (स्लीपर)
पुराना किराया 250 रुपये
नया किराया 258.28 रुपये
भागलपुर से पटना
13401 इंटरसिटी एक्सप्रेस(एसी चेयर कार) :
पुराना किराया 360 रुपये
नया किराया 368.88 रुपये

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें