24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! अगले महीने से मुफ्त में यह सेवा नहीं देगा रेलवे

नयी दिल्ली : यदि आप रेलगाड़ियों से सफर करते हैं, तो कृपया सावधान हो जाएं. रेलवे ने अगले महीने से अपनी सेवा में बड़े स्तर पर बदलाव करने का मन बना लिया है. भारतीय रेलवे अब एक सितंबर से यात्रियों को मुफ्त यात्रा बीमा का लाभ नहीं देगा. यह जानकारी रेल मंत्रालय के एक अधिकारी […]

नयी दिल्ली : यदि आप रेलगाड़ियों से सफर करते हैं, तो कृपया सावधान हो जाएं. रेलवे ने अगले महीने से अपनी सेवा में बड़े स्तर पर बदलाव करने का मन बना लिया है. भारतीय रेलवे अब एक सितंबर से यात्रियों को मुफ्त यात्रा बीमा का लाभ नहीं देगा. यह जानकारी रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने शनिवार को दी. रेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारतीय रेल खान-पान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने एक सितंबर से मुफ्त यात्रा बीमा की सुविधा बंद करने का फैसला किया है. अब यह वैकल्पिक प्रावधान होगा.

इसे भी पढ़ें : GOOD NEWS : रेलवे में बंपर भर्ती, 62,907 पदों पर होगी बहाली

यात्रियों को वेबसाइट या मोबाइल से टिकट बुक करते समय दो विकल्पों में से एक का चयन करना होगा, जिसमें एक में विकल्प चयन का होगा और दूसरा छोड़ने का होगा. उन्होंने कहा कि डिजिटल लेन-देन को प्रोत्साहन देने के लिए आईआरसीटीसी ने रेलयात्रियों के लिए दिसंबर, 2017 में मुफ्त यात्रा बीमा शुरू की थी. रेलवे ने इससे पहले डेबिट कार्ड से भुगतान पर बुकिंग प्रभार भी माफ कर दिया था.

आईआरसीटीसी की ओर से दिये जाने वाले बीमा के तहत यात्रा के दौरान दुर्घटना में यात्री की मौत होने की स्थिति में अधिकतम 10 लाख रुपये तक की बीमा का प्रावधान किया गया था. वहीं, यात्रा के दौरान दुर्घटना में अपाहिज होने पर 7.5 लाख रुपये और घायल होने पर दो लाख रुपये और शव के परिवहन के लिए 10,000 रुपये का प्रावधान किया गया था. यात्रा बीमा शुल्क के संबंध में अगले कुछ दिनों में आदेश आने की संभावना है, लेकिन कितना शुल्क लगाया जायेगा, इसका खुलासा अभी नहीं हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें