25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बोलिए सर.. स्टेशन पर कैसी है सफाई !

प्लेटफॉर्म, वेटिंग हॉल, शौचालय, पार्किंग का किया निरीक्षण जमशेदपुर : रेलवे स्टेशनों को साफ-सफाई के लिहाज से रैंकिंग देने वाली क्वालिटी काउंसिल आॅफ इंडिया (क्यूसीआइ) की दो सदस्यीय टीम गुरुवार रात टाटानगर पहुंची. शुक्रवार की सुबह टीम के सदस्य मोहम्मद शाहनवाज आलम और तनमय विश्वास ने स्टेशन के बाहर इन और आउट गेट के समीप […]

प्लेटफॉर्म, वेटिंग हॉल, शौचालय, पार्किंग का किया निरीक्षण

जमशेदपुर : रेलवे स्टेशनों को साफ-सफाई के लिहाज से रैंकिंग देने वाली क्वालिटी काउंसिल आॅफ इंडिया (क्यूसीआइ) की दो सदस्यीय टीम गुरुवार रात टाटानगर पहुंची. शुक्रवार की सुबह टीम के सदस्य मोहम्मद शाहनवाज आलम और तनमय विश्वास ने स्टेशन के बाहर इन और आउट गेट के समीप स्वच्छता का सर्वे किया. इसके बाद स्टेशन पार्किंग और प्लेटफॉर्म नंबर-एक, रेलवे ट्रैक, शौचालय, फुट ओवरब्रिज, स्टॉल, सेकेंड क्लास वेटिंग रूम का निरीक्षण करते हुए यात्रियों से स्वच्छता का फीडबैक लिया.
टीम के सदस्यों ने मौजूद सफाई के उपकरणों को भी देखा. इस दौरान सफाई इंचार्ज व कई यात्रियों से भी सवाल भी किये. यात्रियों से फीडबैक लेकर ऑनलाइन सर्वे और फोटो अपलोड किया. दो सदस्यीय टीम शनिवार को भी स्टेशन का सर्वे कर यात्रियों से सफाई का फीडबैक, ट्रेनों की सफाई, प्लेटफॉर्म, वेटिंग रूम, वेटिंग रूम, स्टेशन पर मिलने वाली सुविधाओं आदि की जानकारी लेगी. जिसके आधार पर स्टेशन को अंक दिये जायेंगे. इन्हीं अंकों से टाटानगर की सफाई में रैंकिंग तय होगी.
यात्रियों के फीडबैक से तय होगी रैंकिंग. यात्रियों के फीडबैक से टाटानगर स्टेशन की रैंकिंग तय होगी. सर्वे टीम चयन प्रक्रिया में 22 सवाल सफाई की भौतिक व्यवस्था, 10 सवाल सफाई की प्रक्रिया और 15 सवाल सफाई को लेकर किये तकनीकी प्रयासों और 5 सवाल यात्रियों के फीडबैक को लेकर करेगी. सफाई के लिए कौन-कौन से उपकरण उपयोग में लाये जाते हैं, यात्रियों को मिलने वाली सूचना के लिए कहां-कहां बोर्ड लगाये गये है. यात्री नियमों का पालन नहीं करते है,तो क्या कार्रवाई होगी. टीम इसकी भी जानकारी लेगी. जिसके आधार रैंकिंग तय होगा.
ए वन स्टेशन की श्रेणी में टाटानगर
टाटानगर ए वन ग्रेड स्टेशन में शामिल है. स्वच्छ भारत अभियान के तहत सर्वे में ए-वन श्रेणी के 80 और ए श्रेणी के 330 स्टेशनों को पूरे देश में शामिल किया गया है. स्वच्छ रेलवे स्टेशन का चयन अलग-अलग रंगों में कर मार्किंग की जायेगी. ए-1 और ए श्रेणी के चिह्नित स्टेशनों को पांच अन्य रंगों में बांटा जायेगा. हरा सबसे साफ और लाल रंग सबसे गंदे स्टेशन को दिया जायेगा.
सफाईकर्मी के हाथ में नहीं थे दस्ताने, न ही मुंह पर मास्क
टाटानगर रेलवे स्टेशन पर सफाई करने वाले कर्मचारियों के हाथ में न दस्ताने थे न ही मुंह पर मास्क लगा था. सर्वे टीम ने दिन भर स्टेशन पर सफाई का जायजा लिया. इस दौरान टीम ने कुछ सफाई कर्मियों से स्टेशन पर सफाई करने का तरीका भी पूछा. निरीक्षण टीम ने दोपहर 12:30 बजे यात्रियों से फीडबैक लिया. टीम ने यात्रियों से स्टेशन की स्वच्छता के विषय में पूछा तो महिला और पुरुष यात्रियों से सवाल किया तो यात्रियों ने कहा कि स्टेशन पर हमेशा सफाई दिखती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें