25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना :जंक्शन के दूसरे छोर से भी आ-जा सकेंगे यात्री

पाटलिपुत्र जंक्शन पर एक साथ शुरू होंगी कई योजनाएं पटना : पटना जंक्शन पर ट्रेनों की भीड़ कम हो और वे निर्धारित समय से चले. इसको लेकर पाटलिपुत्र जंक्शन विकसित किया गया. जंक्शन के उद्घाटन के बाद ही ए श्रेणी के स्टेशन हो गया लेकिन यात्री सुविधाओं की अब भी भारी कमी है. जंक्शन पर […]

पाटलिपुत्र जंक्शन पर एक साथ शुरू होंगी कई योजनाएं
पटना : पटना जंक्शन पर ट्रेनों की भीड़ कम हो और वे निर्धारित समय से चले. इसको लेकर पाटलिपुत्र जंक्शन विकसित किया गया. जंक्शन के उद्घाटन के बाद ही ए श्रेणी के स्टेशन हो गया लेकिन यात्री सुविधाओं की अब भी भारी कमी है.
जंक्शन पर यात्री सुविधाएं बढ़ाने को लेकर पूर्व मध्य रेल के दानापुर रेलमंडल ने कई योजनाएं बनायी है और इन योजनाओं पर एक से डेढ़ माह में काम शुरू कर दिया जायेगा. दानापुर रेल मंडल के डीआरएम रंजन प्रकाश ठाकुर ने बताया कि 20 से 25 करोड़ रुपये से पाटलिपुत्र जंक्शन को विकसित किया जा रहा है. योजनाओं को पूरा करने के लिए एजेंसी चयन की प्रक्रिया लगभग समाप्त है और शीघ्र ही योजना पर काम शुरू कर दिया जायेगा.
जंक्शन के मुख्य द्वार से ही यात्रियों का आना-जाना है. दूसरा छोर लिंक नहीं होने की वजह से बंद है. हालांकि, रेल मंडल प्रशासन ने राज्य सरकार से सहयोग लेकर दूसरे छोर को भी जोड़ने की कवायद शुरू कर दी है. रेलमंडल प्रशासन ने बताया कि फूट ओवर ब्रिज(एफओबी) का विस्तार करते हुए सड़क से जोड़ा जायेगा. हालांकि, दूसरे छोर पर पार्किंग की व्यवस्था नहीं होगी, सिर्फ यात्री प्लेटफॉर्म पर आ-जा सकेंगे. इसके अलावा जंक्शन पर एक एस्केलेटर, एक एफओबी, एक नया प्लेटफॉर्म, एक नयी लाइन और फूड प्लाजा का निर्माण कराया जायेगा.
वेटिंग व रिटायरिंग रूम की मिलेगी सुविधा
जंक्शन के मुख्य बिल्डिंग के प्रथम तल्ले पर वेटिंग हॉल व रिटायरिंग रूम बनाया जा रहा है. इसका निर्माण कार्य 31 मार्च तक पूरा कर लिया जायेगा. इसके बाद 15 अप्रैल तक यात्रियों को वेटिंग व रिटायरिंग रूम की सुविधा मिलने लगेगी. गौरतलब है कि राजधानी एक्सप्रेस, नॉर्थ-इस्ट एक्सप्रेस, पटना-पुणे एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों की यात्रियों को लाभ मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें