25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रांची : समय पर ट्रेन परिचालन के मामले में रांची रेल मंडल फिर से पूरे देश में नंबर वन बना

रांची : रांची रेल मंडल लगातार दूसरी बार ट्रेनों के परिचालन समय पर करने के लिए देश में नंबर वन डिवीजन बना है. रांची रेल मंडल में सौ फीसदी ट्रेनें समय पर चलायी गयी हैं. रेलवे बोर्ड ने 17 से 23 सितंबर के बीच समय पर ट्रेन परिचालन की रिपोर्ट जारी की है, जिसमें रांची […]

रांची : रांची रेल मंडल लगातार दूसरी बार ट्रेनों के परिचालन समय पर करने के लिए देश में नंबर वन डिवीजन बना है. रांची रेल मंडल में सौ फीसदी ट्रेनें समय पर चलायी गयी हैं. रेलवे बोर्ड ने 17 से 23 सितंबर के बीच समय पर ट्रेन परिचालन की रिपोर्ट जारी की है, जिसमें रांची रेल मंडल दूसरी बार देश में नंबर वन डिवीजन बना है.
दूसरे नंबर पर भावनगर, तीसरे नंबर पर रतलाम, चौथे नंबर पर अहमदाबाद और पांचवें नंबर पर धनबाद रेल मंडल रहे. रिपोर्ट में कुल 68 रेल मंडल को लिया गया है. जिसमें अंतिम स्थान इलाहाबाद रेल मंडल को मिल है.
इस बाबत रांची रेल मंडल के वरिष्ठ परिचालन प्रबंधन नीरज कुमार ने हर्ष जताया है. उन्होंने बताया कि रांची डिवीजन की समयबद्धता में सुधार के लिए कई उपाय किये गये हैं. इनमें ट्रेनों को मार्ग देने के लिए मालवाहक ट्रेनों की निगरानी की गयी.
देर से चलने वाली ट्रेनों में लिंक रैक के प्रस्थान के दौरान जितना संभव हो सका जल्द से जल्द तैयार किया गया. रखरखाव ब्लॉक, पटरियों, ओएचई, सिग्नल की विफलताओं को कम करने के लिए पहले से ही योजनाएं बनायी गयीं. हटिया कोचिंग डिपो में कोच की त्वरित मरम्मत के लिए बारीकी से निगरानी की गयी. सिग्नल विफलताओं में कमी लायी गयी. टावर कारों की सहायता से नियमित निगरानी की जा रही है. पटरियों में किसी भी संभावित ब्रेक का पता लगाने के लिए गश्ती बढ़ायी गयी है. साथ ही कोचिंग ट्रेनों में पार्सल लोडिंग और अनलोडिंग भी व्यवस्थित की गयी है.
आज रांची-टोरी लाइन में होगा मेमू ट्रेन का ट्रायल
रांची से टोरी के बीच बुधवार को मेमू ट्रेन का परीक्षण किया जायेगा. परीक्षण रांची रेलवे स्टेशन से सुबह 9.00 बजे शुरू होगा. इसमें रेलवे के वरीय अधिकारी रहेंगे, जो इस ट्रेन को लेकर टोरी तक लेकर जायेंगे और वहां से इसे लेकर वापस आयेंगे. इस दौरान ट्रेन की स्पीड से लेकर पटरी, सिग्नल सहित अन्य चीजों का भी निरीक्षण करेंगे. यदि परीक्षण सफल रहा, तो जल्द ही इस ट्रेन के चलाये जाने की घोषणा कर दी जायेगी.\
सीआरएस करेंगे रांची-टोरी लाइन का निरीक्षण
कमिश्नर रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) 29 सितंबर को रांची-टोरी लाइन का निरीक्षण करेंगे. वे 29 सितंबर को विशेष ट्रेन से रांची आयेंगे. उनके साथ रेलवे के अधिकारियों की टीम भी रहेगी. टीम द्वारा लोहदरगा-टोरी व लोहरदगा साइडिंग का निरीक्षण किया जायेगा तथा स्पीड ट्रायल लिया जायेगा. इसकी रिपोर्ट सीआरएस द्वारा रेलवे बोर्ड को दी जायेगी. इसके बाद इस रूट पर ट्रेनों का परिचालन होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें