24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मेमू ट्रेन का परिचालन शुरू, सुदर्शन भगत ने दिखायी हरी झंडी, कहा रांची-टोरी रूट से राजधानी एक्सप्रेस भी चलवायेंगे

रांची : रांची-टोरी-रांची के बीच परंपरागत ट्रेन की जगह मेमू ट्रेन का परिचालन मंगलवार से शुरू हो गया. रांची रेलवे स्टेशन पर आयोजित समारोह के दौरान केंद्रीय राज्यमंत्री सुदर्शन भगत ने इस मेमू को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस अवसर पर सांसद रामटहल चौधरी, राज्यसभा सदस्य धीरज साहू, विधायक डॉ जीतू चरण राम और […]

रांची : रांची-टोरी-रांची के बीच परंपरागत ट्रेन की जगह मेमू ट्रेन का परिचालन मंगलवार से शुरू हो गया. रांची रेलवे स्टेशन पर आयोजित समारोह के दौरान केंद्रीय राज्यमंत्री सुदर्शन भगत ने इस मेमू को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस अवसर पर सांसद रामटहल चौधरी, राज्यसभा सदस्य धीरज साहू, विधायक डॉ जीतू चरण राम और डीआरएम समेत रेलवे के वरीय अधिकारी मौजूद थे.
मेमू ट्रेन को रवाना करने के बाद केंद्रीय मंत्री श्री भगत ने पत्रकारों को बताया कि वर्षों से इस लाइन पर मेमू ट्रेन चलाने की मांग हो रही थी, जो पूरी हो गयी है. अब इस रेल मार्ग पर राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की जरूरत है. इससे रांची से दिल्ली और अन्य जगहों पर जानेवाले यात्रियाें का समय बचेगा. वे जल्द ही इस संबंध में रेल मंत्री से बात करेंगे.
श्री भगत ने कहा कि डीजल इंजन से चलनेवाली ट्रेन की तुलना में मेमू ट्रेन अधिक सुविधाजनक है. इसका एक्सीलेरेशन और डिसिलरेशन बेहतर है, जिसकी वजह से समय की बचत होगी. साथ ही ट्रेन की समयबद्धता भी बढ़ेगी. मेमू ट्रेन में अलग से इंजन लगाने की जरूरत नहीं होती है, क्योंकि यह दोनों आेर से चल सकती है. इस मेमू ट्रेन में कुल 12 बोगियां लगायी गयी हैं.
राजधानी एक्सप्रेस चलवाने के लिए आंदोलन करूंगा : रामटहल : सांसद रामटहल चौधरी ने कहा कि रांची-टोरी लाइन पर मेमू ट्रेन का परिचालन शुरू होने से यात्रियों का समय बचेगा. अब रेल प्रबंधन को जल्द से जल्द इस रूट पर राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन शुरू करना चाहिए, जिससे दिल्ली जानेवाले यात्रियों के समय की बचत हो. अगर रेल प्रबंधन जल्द इस पर कार्रवाई नहीं करता है, तो वे आंदोलन करेंगे.
श्री चौधरी ने कहा कि रेल अधिकारियों के गलत निर्णय के कारण यात्रियों को परेशानी हो रही है. मिसाल के तौर पर खेलारी और बीआइटी-संकी लाइन धनबाद रेल मंडल में पड़ते हैं. अगर यह रांची रेल मंडल में होते, तो ट्रेनों की देखभाल समुचित ढंग से होगी. उन्होंने कहा कि अगर जल्द से जल्द इस मुद्दे पर कोई निर्णय नहीं लिया गया, तो वे रेल चक्का जाम करेंगे. श्री चौधरी ने रेलवे प्रबंधन से ट्रेनाें में खान-पान, चूहा, मच्छर आदि को लेकर आ रही शिकायतों दूर करने और रांची-कोलकाता रूट की ट्रेनों की जर्जर बोगियां बदलने की भी मांग की.
पलामू और गढ़वा के लिए अलग ट्रेन चलायी जाये : धीरज साहू
राज्यसभा सदस्य धीरज साहू ने कहा कि रांची-टोरी रेल लाइन पर मेमू ट्रेन चलाने को लेकर उन्होंने संसद में भी आवाज उठायी थी. उन्होंने इस रूट में वाया लाेहरदगा, यूपी होते हुए दिल्ली तक ट्रेन चलाने की मांग की. साथ ही पलामू और गढ़वा के लिए एक अलग ट्रेन देने की भी मांग उठायी. वहीं, विधायक डॉ जीतू चरण राम ने कहा कि रांची-टोरी लाइन में मेमू ट्रेन से लोगों का सफर आसान होगा.
उन्होंने उपस्थित लोगों से ट्रेनों में साफ-सफाई रखने का आह्वान किया. कार्यक्रम में रांची रेल मंडल प्रबंधक विजय कुमार गुप्ता, एडीआरएम विजय कुमार व एडीआरएम इंफ्रा अजीत सिंह यादव, सीनियर डीसीएम अवनीश कुमार, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधन नीरज कुमार उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें