25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रांची : अगले पांच वर्षों में तीन नयी रेल लाइन बनेगी, दो लाइन का होगा दोहरीकरण

रांची रेल डिवीजन : पिछले रेल बजट में आवंटित राशि से हो रहा काम रांची : रांची रेल डिवीजन में अगले पांच वर्षों में दो रेल लाइन का दोहरीकरण व तीन नयी लाइन का निर्माण करने की योजना है. रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार, दोहरीकरण का कार्य हटिया-बंडामुंडा व मुरी-बरकाकाना लाइन में शुरू कर […]

रांची रेल डिवीजन : पिछले रेल बजट में आवंटित राशि से हो रहा काम
रांची : रांची रेल डिवीजन में अगले पांच वर्षों में दो रेल लाइन का दोहरीकरण व तीन नयी लाइन का निर्माण करने की योजना है. रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार, दोहरीकरण का कार्य हटिया-बंडामुंडा व मुरी-बरकाकाना लाइन में शुरू कर दिया गया है. वहीं लोदमा-पिस्का, नामकुम-कांडरा व सिल्ली-इलू के बीच तीन नयी लाइन का निर्माण शुरू कर दिया गया है. वहीं टाटीसिलवे-बरकाकाना लाइन में करीब 40 किलोमीटर रेल लाइन का भी निर्माण किया जाना है. रेलवे के अधिकारी ने बताया कि पिछले रेल बजट में राशि का आवंटन किया गया था. उसी राशि से निर्माण कार्य किया जा रहा है.
रेल लाइन के दोहरीकरण से यातायात होगा सुगम : रेल लाइन का दोहरीकरण होने से हटिया-बंडामुंडा व मुरी-बरकाकाना में यातायात सुगम होगा. वर्तमान में सिंगल लाइन होने के कारण कभी-कभी ट्रेन का इंजन खराब होने से यातायात बाधित हो जाता है. इस कारण यात्रियों को घंटों ट्रेन में ही बैठ कर इंतजार करना पड़ता है.
तीन नयी लाइन बनने से दूरी होगी कम, समय व ईंधन की बचत होगी
1. सिल्ली-इलू के बीच लाइन बनने से रांची से टाटा जाने वाली ट्रेन को मुरी नहीं जाना पड़ेगा. इससे ट्रेन को एक घंटा कम समय लगेगा. वहीं ईंधन की भी बचत होगी. इसके अलावा मुरी में रेल ट्रैफिक कम होगा.
2. नामकुम-कांडरा नयी लाइन बनने से रांची से टाटा की ओर जाने वाली गाड़ी को कम समय लगेगा. वर्तमान में ट्रेन रांची से खुलने के बाद टाटीसिलवे, सिल्ली व मुरी होते हुए कांडरा जाती है. नयी रेल लाइन बनने से समय के साथ-साथ ईंधन की भी बचत होगी और ट्रेन को मुरी नहीं जाना होगा. दो घंटे का समय बचेगा.
3. लोदमा-पिस्का नयी बाइपास रेल लाइन बनने से मालगाडी को हटिया व रांची स्टेशन नहीं आना पड़ेगा. ट्रेन लोदमा से बाइपास रेल लाइन से सीधे पिस्का होते हुए लोहरदगा, टोरी चलेगी. इस लाइन के बनने से समय के साथ-साथ ईंधन की भी बचत होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें