25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एक मार्च को सहरसा-गढबरूआरी के बीच होगा सीआरएस निरीक्षण

सहरसा : रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. तीन वर्षों से बंद सहरसा-गढबरूआरी व बनमनखी-बराराकोठी के बीच बंद ट्रेनों का परिचालन फिर शुरू हो सकेगा. इस रूट पर ट्रेन सेवा बंद होने के बाद अब तक रेल यात्री सड़क मार्ग पर ही निर्भर हैं. सहरसा-गढबरूआरी के बीच अमान परिवर्तन कार्य लगभग पूर करा लिया […]

सहरसा : रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. तीन वर्षों से बंद सहरसा-गढबरूआरी व बनमनखी-बराराकोठी के बीच बंद ट्रेनों का परिचालन फिर शुरू हो सकेगा. इस रूट पर ट्रेन सेवा बंद होने के बाद अब तक रेल यात्री सड़क मार्ग पर ही निर्भर हैं. सहरसा-गढबरूआरी के बीच अमान परिवर्तन कार्य लगभग पूर करा लिया गया है. आगामी 28 फरवरी को बनमनखी-बराराकोठी व 1 मार्च को सहरसा से गढ़बरूआरी के बीच सीआरएस निरीक्षण होगा.

इसके बाद ही इन रेल ट्रैक पर ट्रेनें दौड़ेगी. पांच दिन पूर्व ही सहरसा-गढ़बरूआरी के बीच स्पीडी ट्रायल किया गया. इसमें रेलवे ट्रैक को पूरी तरह से फिट बताया गया. जिसकी रिपोर्ट सीआरएस कोलकत्ता को भेजी गयी. इसके बाद सीआरएस निरीक्षण को मंजूरी मिली. पूर्व मध्य रेलवे के अधिकारियों की मानें तो सीआरएस निरीक्षण के बाद सब कुछ ठीक रहा तो मार्च के प्रथम सप्ताह में ही सहरसा-गढबरूआरी के बीच रेलवे ट्रैक पर 90 की स्पीड से ट्रेन दौड़ेगी. हालांकि सीआरएस को लेकर अभी से ही रेल अधिकारियों का दौरा शुरू हो गया है.

शनिवार को डिप्टी चीफ इंजीनियर डीएस श्रीवास्तव ने प्लेटफार्म व रेलवे ट्रैक का निरीक्षण किया. इस दौरान रेलवे ट्रैक को पूरी तरह से फिट बताया. सीआरएस निरीक्षण को लेकर रेल अधिकारियों के बीच काफी हलचल है. 27 फरवरी को स्पेशल ट्रेन 13021 से कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी सहित कई अधिकारी हावड़ा से बरौनी पहुंचेंगे. इसके बाद सीआरएस स्पेशल से 28 फरवरी रात्रि 1 बजकर 40 मिनट पर बरौनी के रास्ते सहरसा पहुंचेंगे. 28 फरवरी सुबह 7 बजे बनमनखी में सीआरएस निरीक्षण होगा. रात्रि में सहरसा विश्राम के बाद 1 मार्च को सीआरएस स्पेशल से सहरसा-गढबरूआरी के बीच सीआरएस निरीक्षण होगा.

सहरसा से थरबिटिया तक 26 दिसंबर 2016 को लिया गया था मेगा ब्लॉक
सहरसा-गढबरूआरी: रेलवे ट्रैक 16.5 किलोमीटर
खर्च राशि: लगभग 300 करोड़
स्टेशनों की संख्या: (4) सहरसा कचहरी, पंचगछिया, नंदलाली, गढबरूबआरी
निर्माण अवधि: 1 वर्ष 3 माह
विलंब: डेढ़ साल
बनमनखी से बराराकोठी तक वर्ष 2016 में लिया गया था ब्लॉक
बनमनखी-बराराकोठी: रेलवे ट्रैक 16 किलोमीटर
खर्च राशि: 729 करोड़
स्टेशनों की संख्या हॉल्ट समेत: (4) सुखासन, औराही, सुखसेना व बराराकोठी
निर्माण अवधि: डेढ़ साल
विलंब: डेढ़ साल
जनहित एक्सप्रेस में लगेगा सेकेंड एसी कोच
सहरसा. रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. पूर्व मध्य रेलवे के डीआरएम आरके जैन के अनुसार सहरसा से पाटलिपुत्रा जाने वाली जनहित एक्सप्रेस में सुविधा का विस्तार किया गया है. इसके तहत अब थ्री टायर एसी कोच के बाद सेकेंड एसी कोच भी 26 फरवरी से जनहित एक्सप्रेस में जोड़ा जायेगा. सेकेंड एसी कोच में 46 बर्थ बढ़ेंगे. वर्तमान में जनहित एक्सप्रेस में दो थ्री एसी टायर व एक स्लीपर कोच मौजूद है. एक एसी थ्री टायर कोच में 62 बर्थ उपलब्ध है. सेकेंड एसी कोच लगने से रेल यात्रियों का सफर और आरामयक होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें