25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्पीडी ट्रायल के बाद 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन

पूर्णिया/सहरसा : स्पीडी ट्रायल के बाद सहरसा से पूर्णिया जंक्शन के बीच की दूरी कम हो जायेगी. एक्सप्रेस ट्रेनों में दो से ढाई घंटे की जगह अब सहरसा से पूर्णिया 100 किलोमीटर तक की रफ्तार वाले रेलखंड पर एक्सप्रेस ट्रेनों में मात्र सवा घंटे का सफर होगा. इसके अलावा पैसेंजर ट्रेन की भी स्पीड बढ़ायी […]

पूर्णिया/सहरसा : स्पीडी ट्रायल के बाद सहरसा से पूर्णिया जंक्शन के बीच की दूरी कम हो जायेगी. एक्सप्रेस ट्रेनों में दो से ढाई घंटे की जगह अब सहरसा से पूर्णिया 100 किलोमीटर तक की रफ्तार वाले रेलखंड पर एक्सप्रेस ट्रेनों में मात्र सवा घंटे का सफर होगा. इसके अलावा पैसेंजर ट्रेन की भी स्पीड बढ़ायी जायेगी. सहरसा से पूर्णिया पैसेंजर ट्रेन से यात्री 3 घंटे 30 मिनट के बजाय ढाई घंटे में सफर तय कर सकेंगे.

सहरसा से मधेपुरा 100 किलोमीटर प्रति घंटा, मधेपुरा से मुरलीगंज 50 किलोमीटर प्रति घंटा, मुरलीगंज से बनमनखी 75 किलोमीटर प्रति घंटा और बनमनखी से पूर्णिया जंक्शन 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेनें दौड़ रही है, जबकि सहरसा से पूर्णिया रेलखंड पर स्पीडी ट्रायल के बाद चिन्हित स्थानों की मरम्मत कर 80 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेन दौड़ेगी. सहायक मंडल इंजीनियर मनोज कुमार ने बताया कि स्पीडी ट्रायल के बाद सहरसा से पूर्णिया रेलखंड पर 80 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन दौड़ेगी.

जिससे सहरसा-पूर्णिया रेलखंड पर पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेनों के यात्रियों को समय की काफी बचत होगी. अभी इस रेलखंड पर कम ही स्पीड से ट्रेन दौड़ रही है. स्पीडी ट्रायल के दौरान जिन जगहों पर जर्क है, उसे चिह्नित किया गया है. उस चिह्नित जगह के ट्रैक को मजबूत कर जल्द ही 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन दौड़ायी जायेगी.
रेलवे बोर्ड के निर्देश पर रेल अधिकारियों द्वारा गुरुवार को सहरसा-पूर्णिया रेलखंड पर स्पीड ट्रायल किया गया. सहरसा जंक्शन से इंजन और एक कोच के साथ सहरसा जंक्शन से पूर्णिया तक 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन दौड़ी.
रेल अधिकारियों में समस्तीपुर डिवीजन के सीनियर डीइइन थ्री मयंक अग्रवाल, सहायक मंडल इंजीनियर मनोज कुमार सहित पीडब्ल्यूडी और इंजीनियरिंग सेक्शन के कई अधिकारी और इंजीनियर मौजूद थे. रेल अधिकारियों ने बताया कि सहरसा पूर्णिया के बीच अभी 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से ट्रेन चल रही है. ट्रैक को मजबूत कर सहरसा से पूर्णिया 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन दौड़ायी जायेगी. इस रेलखंड पर ट्रेनों की कम से कम स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा होगी.
लूप लाइन में बढ़ेगी ट्रेनों की गति
सहरसा से पूर्णिया जंक्शन तक प्रत्येक स्टेशनों पर स्पीडी ट्रायल के बाद लूप लाइन में ट्रेनों की स्पीड बढ़ायी जायेगी. वर्तमान में लूप लाइन मेन ट्रेनों की स्पीड 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा है. स्पीडी ट्रायल के बाद ट्रैक को मजबूत किया जायेगा.
प्रत्येक स्टेशनों पर लूप लाइन में ट्रेनों की गति 60 से 80 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. लूप लाइन में ट्रेनों की स्पीड बढ़ने के बाद इससे प्रत्येक स्टेशनों पर ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान में 3 से 4 मिनट का समय बचेगा.
इंजन में ओएमएस विदेशी मशीन सेट
रेल अधिकारियों ने बताया कि स्पीड ट्रायल के दौरान इंजन में ओएमएस विदेशी मशीन सेट किया गया है. जो ट्रायल के दौरान यह बतायेगी कि किन जगहों पर ट्रैक प्वाइंट कमजोर है और जर्क है. यह मशीन यह भी बतायेगी कि किन जगह पर ट्रेन कितनी स्पीड से दौड़ी है.
साथ ही रेलवे ट्रैक कहां मजबूत है और कहां कमजोर है. इसकी जानकारी भी देगी. जिन जगहों पर जर्क है, वहां चिन्हित कर ट्रैक को मजबूत किया जायेगा और पैकिंग कराया जायेगा. फिलहाल रिपोर्ट को रेल मंडल हाजीपुर जोन रेलवे बोर्ड भेजा जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें