25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बागडोगरा : तीन स्टेशनों में बनाये जा रहे नये प्लेटफॉर्म

बागडोगरा : रेल यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए सिलीगुड़ी जंक्शन, बागडोगरा तथा नक्सलबाड़ी स्टेशन पर एक और अतिरिक्त प्लेटफार्म बनाने का काम हो रहा है. प्लेटफार्म का निर्माण कार्य करीब-करीब पूरा हो चुका है. फरवरी महीने में ही इसके चालू हो जाने की संभावना है. निर्माण कार्यों का जायजा लेने के लिए […]

बागडोगरा : रेल यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए सिलीगुड़ी जंक्शन, बागडोगरा तथा नक्सलबाड़ी स्टेशन पर एक और अतिरिक्त प्लेटफार्म बनाने का काम हो रहा है. प्लेटफार्म का निर्माण कार्य करीब-करीब पूरा हो चुका है. फरवरी महीने में ही इसके चालू हो जाने की संभावना है.

निर्माण कार्यों का जायजा लेने के लिए मंगलवार को कटिहार डिवीजन के डीआरएम चंद्र प्रकाश गुप्ता बागडोगरा स्टेशन पहुंचे. उन्होंने इस मौके पर अधिकारियों के साथ एक बैठक भी की. मिली जानकारी के अनुसार सिलीगुड़ी जंक्शन स्टेशन में वर्तमान में 3 तथा बागडोगरा एवं नक्सलबाड़ी स्टेशन में मात्र एक-एक प्लेटफार्म है. जिसकी वजह से ट्रेनों के ठहराव में परेशानी हो रही थी. इसका खामियाजा यात्रियों को भी भुगतना पड़ रहा था. पहले सिलीगुड़ी जंक्शन से अधिक ट्रेन नहीं चलती थी.

तब इतनी समस्या नहीं होती थी. लेकिन पिछले कुछ वर्षों के दौरान सिलीगुड़ी जंक्शन से नई ट्रेनें चलने लगी है. यह स्टेशन भी अब व्यस्त स्टेशनों में शुमार हो गया है. उसके बाद भी मात्र तीन प्लेटफार्म रहने से ट्रेनों के ठहराव में परेशानी होती थी. बागडोगरा और नक्सलबाड़ी स्टेशन की हालत और भी खराब थी. यहां मात्र एक ही प्लेटफार्म है. एक समय यदि दो ट्रेन स्टेशन पर आ जाए तो प्लेटफार्म की समस्या होती है. एक नंबर प्लेटफार्म पर ट्रेन रूकती है. यात्री इसी प्लेटफॉर्म से ट्रेन पर चढ़ते-उतरते हैं.

इसी बीच यदि कोई दूसरी ट्रेन आ जाए तो उसे 2 नंबर लाइन पर खड़ा करना पड़ता था. 2 नंबर लाइन पर प्लेटफार्म नहीं है. रेल यात्रियों को रेलवे पटरी के निकट से ट्रेनों पर चढ़ना-उतरना पड़ता है. काफी दिनों से नक्सलबाड़ी एवं बागडोगरा स्टेशन पर और एक और प्लेटफार्म बनाने की मांग की जा रही थी. उसके बाद रेलवे ने इस दिशा में पहल की.

ना केवल बागडोगरा एवं नक्सलबाड़ी स्टेशन पर बल्कि सिलीगुड़ी जंक्शन में भी एक अतिरिक्त प्लेटफार्म का निर्माण कार्य शुरू किया गया. निर्माण करीब-करीब पूरा होने को है. ओवरब्रिज, सीढ़ी तथा शेड को अंतिम रूप दिया जा रहा है. इसके साथ ही स्टेशन को सजाने संवारने का काम भी चल रहा है. बागडोगरा एवं नक्सलबाड़ी स्टेशन से हर दिन 5 अप एवं 5 डाउन ट्रेनें चलती है. इसके अलावा दूरगामी कई ट्रेनों की आवाजाही भी इस रूट से होती है.

इनमें से तीन ट्रेनों का स्टॉपेज बागडोगरा एवं नक्सलबाड़ी स्टेशन में नहीं है. जबकि अन्य सभी ट्रेनें इन दोनों स्टेशनों पर रूकती है. इस संबंध में डीआरएम श्री गुप्ता ने कहा कि प्लेटफार्म का निर्माण कार्य करीब-करीब पूरा हो चुका है. फरवरी महीने में ही इन प्लेटफार्म को चालू करने की योजना है. दूरगामी ट्रेनों के स्टॉपेज के सवाल पर उन्होंने कहा कि अभी इस मामले में कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें