29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नीतीश कुमार की मुहिम ने लाया रंग, उजड़ने से बची दो नाबालिग बच्चियों की जिंदगी

वैशाली : (देसरी) : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के दहेज और बाल विवाह विरोधी अभियान का असर सूबे के इलाकों में साफ देखने को मिल रहा है. प्रखंड क्षेत्र के रसलपुर हविव पंचायत के चैनपुर नन्हकार में गुरुवार की रात कम उम्र की दो बहनों की शादी मुखिया व ग्रामीणों के हस्तक्षेप से रोकी […]

वैशाली : (देसरी) : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के दहेज और बाल विवाह विरोधी अभियान का असर सूबे के इलाकों में साफ देखने को मिल रहा है. प्रखंड क्षेत्र के रसलपुर हविव पंचायत के चैनपुर नन्हकार में गुरुवार की रात कम उम्र की दो बहनों की शादी मुखिया व ग्रामीणों के हस्तक्षेप से रोकी गयी. चैनपुर नन्हकार गांव के राम बाबू पासवान अपनी 15 वर्षीय पुत्री गणिता कुमारी एवं 13 वर्षीय पुत्री सुनीता कुमारी की शादी ज्यादा उम्र के लड़कों के साथ अपने घर पर ही कर रहे थे. कम उम्र में शादी करने का विरोध लड़की के मामा करने लगे, जिसकी जानकारी आस पड़ोस के लोगों को हुई.

उसी वक्त ग्रामीणों ने इसकी सूचना मुखिया सुबोध ठाकुर को दी. मुखिया ने इसकी जानकारी बीडीओ एवं ओपी अध्यक्ष को देते हुए वार्ड सदस्य बहादुर पासवान, ग्रामीण गोपाल सिंह, कृष्ण कुमार सिंह, राजकुमार सिंह के साथ लड़की के घर पहुंच कर उसके माता-पिता एवं परिजनों को शादी करने से रोका. साथ ही उन्होंने बाल विवाह से होने बाली बीमारी एवं गंभीर खतरा को बताते हुए शादी रुकवा दिया. इसी दौरान चांदपुरा ओपी की पुलिस भी मौके पर पहुंच गयी. पुलिस की गाड़ी को देखते ही विवाह करने आये जंदाहा थाना क्षेत्र के चखुर्दी गांव एवं पातेपुर प्रखंड क्षेत्र के मौदह सल्लखन्नी निवासी लड़का एवं उसके परिजन भाग गये.

मुखिया सुबोध ठाकुर ने बताया कि रामबाबू पासवान अपने दो नाबालिग पुत्रियों की शादी अधिक उम्र के लड़कों से करवा रहे थे, जबकि उनकी एक पुत्री गांव के ही मध्य विद्यालय में आठवीं कक्षा में, तो दूसरी पुत्री छठी कक्षा में पढ़ती है. वहीं बाल विवाह होने की सूचना मिलने पर शुक्रवार की सुबह चाइल्ड लाइन के सदस्यों ने पहुंच कर लड़की के माता-पिता एवं ग्रामीणों को कहा कि लड़की की शादी 18 वर्ष एवं लड़के की शादी 21 वर्ष होने के बाद ही करें.

यह भी पढ़ें-
बिहार : समस्तीपुर में किराना व्यवसायी की गोली मारकर हत्या, तनाव

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें