बिरसा मुंडा काे समझा, लेकिन देर से

-अनुज कुमार सिन्हा- इतिहास गवाह है कि अंगरेजाें के खिलाफ सशस्त्र संघर्ष में आदिवासि याें की बड़ी भूमिक ा रही है. चाहे वे बाबा तिलका माझी, सिद ाे-कान्हू हाें या बि रसा मुंडा. इतिहासकार भले ही कहते रहे कि इनमें से अधिकांशसंघर्ष जमीन काे लेकर था आैर आरंभ में इन्हें भारत के स्वत ंत्रता संग्राम […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | November 15, 2018 12:03 PM

-अनुज कुमार सिन्हा-

इतिहास गवाह है कि अंगरेजाें के खिलाफ सशस्त्र संघर्ष में आदिवासि याें की बड़ी भूमिक ा रही है. चाहे वे बाबा तिलका माझी, सिद ाे-कान्हू हाें या बि रसा मुंडा. इतिहासकार भले ही कहते रहे कि इनमें से अधिकांशसंघर्ष जमीन काे लेकर था आैर आरंभ में इन्हें भारत के स्वत ंत्रता संग्राम से काेई लेना-देना नहीं था लेकिन सच यही है कि ये सारे आंदाेलन शाेषण, अंगरेजाें आैर उनकेसमर्थ न कर रहे लाेगाें के खिलाफ ही थे. आजादी के लि ए थे. अगर बि रसा मुंडा के उलगुलान काे ही लें, ताे उसी अवधि में देश में अलग-अलग जगहाें पर अंगरेजाें केखिलाफ आंदाेलन हाे रहे थे आैर उन्हें दर्ज भीकिया जा रहा था.

बाद में इन अांदाेलनाें आैरइनके नेताआें काे मान्यता भी मिली लेकिनबिरसा मुंडा के आंदाेलन काे मान्यता मिलनेमें काफी विलंब हुआ. इसका बड़ा कारण थाजिन क्षेत्राें में ये आंदाेलन हाे रहे थे, वे मूलत:आदिवासी बहुल थे. इसलि ए संघर्ष का काेई दस्ता वेज तैयार करने की काेई परंपरा नहीं थी. ब रसा मुंडा के संघर्ष (1895-1900) के दाैरान अगर मि शनरी झारखंड क्षेत्र में नहींआये हाेते ताे शायद इतना दस्तावेज भी नहींबन पाता जित ना कुछ बन पाया. मि शनरी से जुड़े जाे लाेग जर्म नी या बेल्जियम से इस क्षेत्र में आये, जि न्हा ेंने यहां काम किया,बाद में उन्हा ेंने अपने अनुभव लिख े. अपनी डायरी लिख ी. ये सब अब दुर्ल भ दस्ता वेज हैं आैरबिरसा मुंडा के आंदाेलन काे समझने मेंकाफी सहायक हाेते हैं. भगवान बि रसा मुंडा यानी धरती आबाके बारे में कई किताबें आ चुकी हैं, बहुत कुछ लिखा जा चुका है लेकिन विस्तृत इतिहास लिखा जाना अभी बाकी है.

कुमारसुरेश सिंह (पूर्व आइएएस अधिकारी) आैर एसपी सि न्हा (पूर्व निद ेशक टीआरआइ) ने बि रसा मुंडा पर काम किया, उसे ही आगे बढ़ाया जा रहा है. अगर इतिहास पर गाैर किया जाये तब पता चलता है कि बि रसा मुंडा के याेगदान काे 1940 तक लगभग भुला ही दिया गया था. बि रसा मुंडा के आंदाेलन का कार्यक ाल 1895-1900 के बीच का रहा है. जून 1900 में जब रांची जेल में बि रसा मुंडा का निधन हुआ, वे सिर्फ साढ़े 24 साल के थे.

साेचिए, इतनी कम उम्र में बिरसा ने वहकर दिखाया जाे वि रले ही काेई कर पाता है. कुछ अन्य युवकाें की बात करें ताे अंगरेजाें के खिलाफ लड़ने कारण सरदार भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु काे फांसी पर लटका दिया गया था.ये सभी 25 साल के आसपास केथे. भारतीय स्वत ंत्रता संग्राम के ये सभी वीरशहीद हैं. बि रसा की शहादत के लगभग 17 साल बाद यानी 1917 में पहली बार महात्मा गांधी झारखंड (रांची)आये. उनके आने के बाद इस पूरे इलाके में नये सिरे से आंदाेलन आगेबढ़ने लगा. लेकिन उस समय भी बि रसा मुंडा काे नायक के ताैर पर पेश नहीं किया गया था. बहुत हुआ ताे आदिवासी संघर्ष की चर्चा हाेती थी.

एक तरह से बिरसा मुंडा 1939तक लगभग गाैण हाे गये थे. इसका बड़ा कारण यह था कि जाे भी प्रमुख नेता भारत की आजादी की लड़ाई में कांग्रेस की अगुवाई कर रहे थे, वे दक्षि ण बि हार (झारखंड क्षेत्र)के नहीं थे. आदिवासी संघर्ष काे उन्हा ेंने बहुतमहत्व नहीं दिया था. हां, समय-समय पर छाेटानागपुर के नेता बि रसा मुंडा के संघर्ष की चर्चा जरूर करते थे. उसी दाैरान जयपाल सि ंह का पदार्पण हुआ. जनवरी 1935 मेंरांची में पहली बार जयपाल सि ंह ने लगभग एक लाख लाेगाें के साथ बड़ी सभी की थी आैर अगर झारखंड राज्य की मांग उठायी थी. इस दाैरान पहली बार बड़े मंच से बड़े जाेरदारतरीके से बि रसा मुंडा के संघर्ष आैर उनकेयाेगदान, उनकी वीरता की कहानी सामनेआयी थी. यही वह समय था जब बि रसामुंडा के याेगदान काे उचित सम्मा न मि ला था.इस सभा का प्रभाव इतना पड़ा कि अगलेवर्ष यानी 1940 में जब रामगढ़ में कांग्रेसका अधिवेशन हुआ, ताे अधिवेशन स्थलके मुख्य द्वार का नाम बि रसा मुंडा रखा गया.पहली बार कांग्रेस ने यह सम्मा न दिया.

इसकेबाद आजादी की लड़ाई भी इस क्षेत्र में चलतीरही आैर झारखंड राज्य की भी. बिरसा मुंडाका नाम आदर के साथ-साथ लिया जाने लगा. राजनीतिक दल अपने-अपने हिसाबसे (फायदा-घाटा का आंकलन करते हुए)बि रसा मुंडा के नाम का उपयाेग करते रहे. देश के आजाद हाेने के बाद भी जब काेईबड़ा नेता इस क्षेत्र में आता, अपने फायदे केलिए बि रसा मुंडा के नाम का उपयाेग करता. बाद में 15 नवंबर आैर 9 जून (बि रसा मुंडाका जन्म दिन आैर पुण्य तिथि ) काे समाराेहकर बि रसा मुंडा काे याद करने की परंपरा बन गयी. लेकिन झारखंड बनने तक किसी भीदल ने बिरसा मुंडा के नाम पर (कुछ मूर्तिकी स्था पना काे छाेड़ दिया जाये ताे) कुछ ऐसा नहीं किया जि से इतिहास याद करे.

जबआदिवासी मतद ाताआें काे लुभाने की बातआती, राजनीतिक दल बिरसा मुंडा का नामजपने लगते. धीरे-धीरे देश बि रसा मुंडा कीताकत काे समझ गया. उन्हें मान्यता मि लनेलगी. संसद में उनकी तसवीर का लगना इसीका प्रमाण है.अच्छा तब लगा जब झारखंड अलगराज्य बना आैर अगस्त (जब बि ल पास हुआथा) से 15 नवंबर तक सिर ्फ इसलि ए इंतजारकिया गया ताकि बि रसा मुंडा के जन्म दिनपर ही झारखंड राज्य की विध िवत स्था पनाहाे सके. उसके बाद ताे पूरा सीन ही बदलगया. कई सरकारी याेजना बि रसा मुंडा के नामपर आरंभ कर दी गयी. बड़े-बड़े संस्थानाेंका नामकरण बि रसा के नाम पर हाेने लगा.

राजनीतिक दलाें में हाेड़ मची रही कि काैनबि रसा मुंडा का सबसे ज्याद ा हित ैषी है. वैसेताे बि रसा मुंडा सभी के लि ए पूज्य हैं लेकिन आदिवासि याें के लि ए ताे वे भगवान के तुल्यहैं. इसलि ए राजनीतिक दल अपना काेई बड़ाअभि यान बि रसा मुंडा से आरंभ करते हैं. चाहे वह उनका जन्म स्था न उलिहातू हाे,उनका समाधि स्थ ल (काेकर, रांची) हाे.अभी झारखंड सरकार ने 100 फीट ऊंची बि रसा मुंडा की मूर्ति बनाने की घाेषणा कीथी जि से वि शेषज्ञाें के सुझाव पर 25 फीट करदिया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी लाल किले से बि रसा मुंडा का नाम लेते हैं आैर ट्राइबलम्यूजि यम बनाने का वादा करते हैं. गृहमंत्रीराजनाथ सिंह बिरसा मुंडा के गांव जाते हैं, अमित शाह उलि हातू जाते हैं, हेमंत साेरेनअपनी यात्रा उलिहातू सेआरंभ करते हैं, सुदेश महताेबुंडू में बिरसा मुंडा की बड़ी प्रतिमा बनाने की घाेषणा करते हैं. यह बि रसा मुंडाकी ताकत काे बताता है.अब समय आ गया है किइन वादाें से आगे जाया जाये.

बि रसा मुंडा पर आगे कामकिया जाये. राजनीति से ऊपरउठ कर.बि रसा मुंडा ने शराब-दारू छाेड़ने काे कहा था. आजभी बिरसाइत उसका पालन करते हैं.बुराइयाें काे दूर करने का उन्होंने आह्रानकिया था. अंगरेजाें के संघर्ष के साथ-साथउनका धार्मिक आंदाेलन भी चल रहा थाजि सका सीधा संबंध जीवन से था. उनकेएक-एक उपदेश में संदेश छि पा है. बि रसासे साेच पर चर्चा हाेनी चाहिए. बि रसा सेजुड़े सभी स्थ ल एेतिहासिक हैं. इन स्थ लाेंकाे पर्यटन से जाेड़ कर ऐसी याेजना बनेजि ससे हजाराें लाेगाें काे राेजगार मिलसके. वक्त है बि रसा मुंडा काे आैर बेहतरतरीके समझने आैर उनके संदेश काे देशके काेने-काेने तक पहुंचाने का.

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