हमने सबक सिखा दिया

डॉ जे जगन्नाथन दक्षिण एशिया व न्यूक्लियर मामलों के जानकार delhi@prabhatkhabar.in भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे तनाव के मद्देेनजर दो-तीन मुख्य बातें हैं, जिन पर हमें ध्यान देना चाहिए. एयर स्ट्राइक का कदम जो हमने पुलवामा आतंकी हमले के बाद उठाया था, उसने पाकिस्तान को बहुत नुकसान पहुंचाया. पाकिस्तान में मौजूद आतंकी कैंपों […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | February 28, 2019 6:53 AM
डॉ जे जगन्नाथन
दक्षिण एशिया व न्यूक्लियर मामलों के जानकार
delhi@prabhatkhabar.in
भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे तनाव के मद्देेनजर दो-तीन मुख्य बातें हैं, जिन पर हमें ध्यान देना चाहिए. एयर स्ट्राइक का कदम जो हमने पुलवामा आतंकी हमले के बाद उठाया था, उसने पाकिस्तान को बहुत नुकसान पहुंचाया. पाकिस्तान में मौजूद आतंकी कैंपों को हमने उड़ा दिया और यह संदेश हमने दिया कि आतंकियों को समर्थन देने की नीति नहीं चलनेवाली है. हमने बता दिया कि अगर आप आतंकियों को समर्थन देते रहेंगे तो हम ऐसी कार्रवाइयों को अंजाम देंगे. पाकिस्तान में जितने आतंकी कैंप चलते हैं, उनको वहां की सेना सहयोग देती है.
पाकिस्तान के अंदर तक घुसकर हमारी वायु सेना ने आखिरी बार साल 1971 के युद्ध में कार्रवाई की थी. अब इतने सालों बाद हम पाकिस्तान के इतने अंदर घुसकर कार्रवाई करके आये हैं और बड़ी बात यह रही कि हमने आतंकी कैंप भी तबाह किये और बिना किसी मानवीय नुकसान के लौटकर वापस आये. इससे स्पष्ट संदेश गया कि हम सक्षम हैं कि जब चाहें, तब ऐसी कार्रवाई को अंजाम दे सकते हैं. हमारी सरकार ने साफ कहा था कि वह चुप नहीं बैठेगी और उसने सफलतापूर्वक दिखा भी दिया.
पाकिस्तान ने जो प्रतिक्रिया दी है, वह अपेक्षित थी. हमारी कार्रवाई के बाद पाकिस्तानी सेना बहुत अपमानित हुई थी और स्थानीय जनता के निशाने पर आ गयी थी. लोग सवाल कर रहे थे कि भारत ने पाकिस्तान में घुसकर ऐसी कार्रवाई की और पाकिस्तानी सेना क्या कर रही थी. इसलिए पाकिस्तानी सेना पर दबाव था कि जवाबी कार्रवाई में उन्हें भी कुछ-न-कुछ करना पड़ेगा.
लेकिन भारत की कार्रवाई पुलवामा हमले के बाद हुई थी. भारत ही नहीं, पूरे वैश्विक समुदाय ने पुलवामा हमले की निंदा की थी और यह कहा गया था कि पाकिस्तान आतंकी संगठनों को सहयोग करना बंद करे. लेकिन, पाकिस्तान ने केवल अवाम के गुस्से और कुछ करने के दबाव में हम पर हमला किया है. हालांकि, भारतीय सेना ने तत्काल अच्छा जवाब दिया. भारतीय सेना की अपनी तैयारी बहुत मजबूत है.
हमारे विदेश सचिव ने कहा था कि पाकिस्तान को जो सबक सिखाना जरूरी था, वह हमने सिखा दिया और अगर पाकिस्तान आतंकियों को समर्थन देना बंद नहीं करता, तो हम ऐसी कार्रवाई करते रहेंगे. पाकिस्तान अगर युद्ध की स्थितियां पैदा करता है, तो हम मुंहतोड़ जवाब देने को तैयार हैं. अच्छी बात यह भी है कि दुनिया की जितनी महाशक्तियां हैं, चाहें वह अमेरिका हो, रूस हो, सभी भारत के सपोर्ट में हैं.
कोई भी देश ऐसा नहीं है, जो पाकिस्तान को समर्थन दे रहा हो. वैश्विक समुदाय के सामने आतंकवाद सबसे बड़ा मुद्दा है. पाकिस्तान की सारी कलई अगले कुछ दिनों में खुलकर बाहर आ जायेगी. पाकिस्तान अगर वर्तमान नीति पर चलता रहता है और हमले करने की कोशिश करता, तो भारत की सेना बड़े पैमाने पर पाकिस्तान पर कार्रवाई करेगी और विजयी होगी.

Next Article

Exit mobile version