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बौद्ध धर्म ने ज्ञान की एक नयी प्रणाली प्रस्तुत की है

बौद्ध धर्म को कट्टरवाद और आक्रामकता से नहीं जोड़ा जा सकता क्योंकि यह इसकी प्रकृति के विपरीत है. आधुनिक दुनिया पर इस शिक्षण का प्रभाव महत्वपूर्ण है और अन्य धर्मों के साथ इसका सह-अस्तित्व संभव है.

प्रो रवीन्द्र नाथ श्रीवास्तव ‘परिचय दास’
नव नालंदा महाविहार विश्वविद्यालय, नालंदा


धर्मों, संस्कृतियों और सभ्यताओं के वैश्विक संवाद के प्रश्नों को हल करने का एक तरीका सार्वभौमिक नैतिकता के नये रूपों में बदलाव लाना है. बुद्ध के विचारों का अनुसरण कर लोग आधुनिक वैश्वीकरण प्रक्रिया और परंपरावाद के बीच एक मध्य मार्ग खोज सकते हैं और सांस्कृतिक विविधता का लाभ उठा सकते हैं. आक्रामक अनुयायियों द्वारा समर्थित आंदोलन के रूप में कट्टरपंथी बौद्ध धर्म का अस्तित्व अस्वीकार्य है क्योंकि यह बुद्ध की शिक्षा की प्रकृति का खंडन करता है. तार्किक-दार्शनिक बहस बौद्ध धर्म की महत्वपूर्ण ऊर्जा को बनाये रखने का काम करती है.

बौद्ध परंपरा के विकास के मार्ग को निर्धारित करने से संबंधित सभी मुद्दों को पारंपरिक रूप से आक्रामक दृष्टिकोण के बजाय तार्किक और दार्शनिक के माध्यम से हल किया जाता है. इस धर्म की विशेषता अद्वितीय सहिष्णुता है, जो बौद्ध समर्थकों को शांतिपूर्ण लोगों के रूप में भी चित्रित करती है. इसलिए अंतर्धार्मिक संघर्षों को बाहर करने और कट्टरवाद को रोकने के लिए बौद्ध धर्म की नींव का उल्लेख करना और इस सिद्धांत में अंतर्निहित बुनियादी मूल्यों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है. अन्यथा, विरोधाभास उत्पन्न होते हैं, और शिक्षण लोगों को आत्मज्ञान के मार्ग पर निर्देश देना बंद कर देता है, जिससे एक समझौता न करने वाले और यहां तक कि अतिवादी धर्म में बदल जाता है.

प्रति-संस्कृति और वैश्वीकरण के प्रभाव में बौद्ध मूल्यों की विकृति को रोकने के लिए धर्म को मौजूदा सामाजिक विरोधाभासों के सामने तटस्थता को बनाये रखना चाहिए. एशियाई देशों में राजनीतिक संघर्ष जातीय असहमति से प्रेरित धार्मिक नेताओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करते हैं और कट्टरपंथी जनता के समर्थन को बढ़ावा देते हैं. बौद्ध धर्म का विश्व संस्कृति पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है और वैश्वीकरण के कारण इस धार्मिक सिद्धांत की पारंपरिक अवधारणाएं अधिक लचीली और धुंधली हो गयी हैं. बौद्ध समझ के चश्मे से विश्वदृष्टि के निर्माण में आत्मज्ञान के मार्ग पर तार्किकता का पालन करना शामिल है. इतिहास के साथ इस धार्मिक सिद्धांत में परिवर्तन आया है, जिसमें अनुयायियों की संख्या भी शामिल है.

हालांकि कई एशियाई देश बौद्ध धर्म का पालन करते हैं, लेकिन यह लगभग पहले की तरह ही पूर्वी सीमाओं के भीतर ही रहा है. दुनियाभर में अपने प्रसार में इस सिद्धांत ने निर्णायक रूप से जातीय राज्य की सीमाओं को पार कर लिया है तथा विशिष्ट सांस्कृतिक और धार्मिक परंपराओं के साथ विभिन्न लोगों का धर्म बन गया है. बौद्ध धर्म को कट्टरवाद और आक्रामकता से नहीं जोड़ा जा सकता क्योंकि यह इसकी प्रकृति के विपरीत है. आधुनिक दुनिया पर इस शिक्षण का प्रभाव महत्वपूर्ण है और अन्य धर्मों के साथ इसका सह-अस्तित्व संभव है.

यूरोपीय देशों और नयी दुनिया में बौद्ध धर्म की धारणा का आकलन करते समय कोई यह मान सकता है कि यह धर्म परंपराओं और सांस्कृतिक और राजनीतिक रूढ़िवाद से निकटता से जुड़ा हुआ है. कुछ मामलों में यह स्थिति संवैधानिक रूप से प्रतिष्ठापित है. उदाहरण के लिए, कंबोडिया में बौद्ध धर्म राज्य धर्म है और श्रीलंका में इसे अधिमान्य दर्जा दिया गया है. भारत में बौद्ध धर्म को अधिक विकास नहीं मिला क्योंकि हिंदू धर्म देश में प्रमुख धर्म बना हुआ है. बौद्ध धर्म एशिया की सीमाओं से परे चला गया और यूरोपियों के एशिया में प्रवेश के कारण दुनियाभर में फैल गया क्योंकि पश्चिम एशियाई संस्कृतियों और एशियाई मानसिकता में गंभीरता से रुचि रखता था.

इस रुचि के कारण यह तथ्य सामने आया कि पश्चिमी लोगों ने पूर्वी ज्ञान को समझना शुरू किया और इसे वैश्विक संदर्भ में समायोजित करने का प्रयास किया. परिणामस्वरूप, बौद्ध धर्म मुख्य रूप से एशियाई शिक्षा से सार्वभौमिक चरित्र के धर्म में बदल गया. पश्चिमी लोगों द्वारा पूर्वी आध्यात्मिक प्रथाओं को अपनाने का मुख्य कारण यह था कि बौद्ध धर्म ने ज्ञान की एक प्रणाली प्रस्तुत की, जो प्रेरणा दे सकती है और नैतिक रूप से मार्गदर्शन कर सकती है. साथ ही, धार्मिक हठधर्मिता में निर्विवाद विश्वास की आवश्यकता नहीं है. यह धर्म मानवीय तर्क और व्यक्तिगत अंतर्दृष्टि पर आधारित एक सिद्धांत है, जो कई लोगों के लिए वस्तुनिष्ठ आध्यात्मिकता के लिए मूल्यवान मानदंड हैं.

बौद्ध धर्म की जीवन शक्ति आधुनिक जीवन की आवश्यकताओं से अधिक जुड़ गयी, बदलती परिस्थितियों के प्रति दृष्टिकोण खोजने लगी. पश्चिम में बौद्ध धर्म के अनुयायियों ने पश्चिमी आध्यात्मिक संस्कृति के तत्वों के साथ इसके समन्वय में धर्म के विकास की संभावनाओं को देखा. उनमें से कुछ ने बौद्ध धर्म की विशिष्ट शिक्षाओं को त्यागने और इससे केवल वही लेने का सुझाव दिया, जिसकी पश्चिम को आवश्यकता थी, धर्म के विचारों और अवधारणाओं को पश्चिमी विज्ञान की सर्वोत्तम उपलब्धियों के साथ जोड़ना, जिससे इसे पूरी तरह से पश्चिमी बना दिया जाए. पर यह दृष्टिकोण वांछित परिणाम नहीं ला सका. पारंपरिक बौद्ध धर्म अस्तित्व का एक अभिलेखीय रूप लेता है या पश्चिमी बौद्ध धर्म धर्मांतरित लोगों के लिए प्रतीकात्मक पहचान का स्रोत बन जाता है, यह चिंतनीय प्रश्न है.

(ये लेखक के निजी विचार हैं.)

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