चीन : हांगकांग के पत्रकार, मार्शल आर्ट्स उपन्यासकार लुइस चा का निधन

हांगकांग : हांगकांग के पत्रकार और बेहद लोकप्रिय मार्शल आर्ट्स उपन्यासकार लुइस चा का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. वह 94 वर्ष के थे. चा द्वारा हांगकांग में शुरूकियेगये समाचार पत्र ‘मिंग पाओ डेली न्यूज’ के अनुसार, लेखक का मंगलवार को हांगकांग के अस्पताल में निधन हुआ. प्राचीन चीनी तलवारबाजों के बारे में […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | October 31, 2018 9:28 AM
an image

हांगकांग : हांगकांग के पत्रकार और बेहद लोकप्रिय मार्शल आर्ट्स उपन्यासकार लुइस चा का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. वह 94 वर्ष के थे.

चा द्वारा हांगकांग में शुरूकियेगये समाचार पत्र ‘मिंग पाओ डेली न्यूज’ के अनुसार, लेखक का मंगलवार को हांगकांग के अस्पताल में निधन हुआ.

प्राचीन चीनी तलवारबाजों के बारे में लिखे गये चा के उपन्यासों की लाखों प्रतियां बिकी हैं और चीनी भाषियों में वह बेहद लोकप्रिय हैं. इन उपन्यासों पर फिल्में, टीवी शो, रेडियो ड्रामा, कॉमिक्स, वीडियो गेम्स बने हैं.

इन उपन्यासों में ‘द हेवेन सोर्ड एंड द ड्रैगन सैबर’ और ‘द ईगल शूटिंग हीरोज’ शामिल हैं. चा का जन्म 1924 में चीन के हांगझोऊ प्रांत में हुआ.

उनकी पहली किताब ‘द बुक एंड द सोर्ड’ वर्ष 1955 में आयी और बाजार पर छा गयी. उन्होंने मार्शल आर्ट्स पर कुल 14 उपन्यास लिखे. वह अपनी पुस्तकें जिन योंग के नाम से लिखते थे.

Exit mobile version