27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दिउड़ी मंदिर बनेगा पर्यटक स्थल, कला-संस्कृति विभाग ने दी सहमति, प्रशासन बना रहा डीपीआर

रांची : रांची जिले के तमाड़ में स्थित दिउड़ी मंदिर के दिन अब बहुरेंगे. इस मंदिर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा. योजना को कला संस्कृति विभाग ने सहमति दे दी है. विभाग ने रांची जिला प्रशासन को डीपीआर तैयार करने का निर्देश दिया है. मंदिर में बाहरी पर्यटकों की बढ़ती भीड़ […]

रांची : रांची जिले के तमाड़ में स्थित दिउड़ी मंदिर के दिन अब बहुरेंगे. इस मंदिर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा. योजना को कला संस्कृति विभाग ने सहमति दे दी है. विभाग ने रांची जिला प्रशासन को डीपीआर तैयार करने का निर्देश दिया है. मंदिर में बाहरी पर्यटकों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए विभाग ने इसे विकसित करने का निर्णय लिया है.
दिउड़ी मंदिर के पास स्थित 1.6 एकड़ जमीन में एक गेस्ट हाउस बनाया जायेगा, जिसमें आठ कमरे होंगे. इसके अलावा मंदिर के पास में ही धर्मशाला, पार्किंग और विवाह मंडप भी बनाया जाएगा. पेयजल की व्यवस्था भी की जायेगी. विभाग के आदेश के आलोक में जिला प्रशासन के अधिकारियों ने इस सिलसिले में बैठक भी की.
एडीएम विधि-व्यवस्था अखलेश सिन्हा ने दिउड़ी मंदिर निर्माण समिति व पाहनों के साथ बैठक कर मंदिर के विकास योजना की जानकारी दी. इस पर सभी ने अपनी सहमति भी प्रदान कर दी है. इसके बाद इंजीनियरों को काम शुरू करने का निर्देश दिया गया है.
बलि वेदी का भी निर्माण होगा
मंदिर में बलि बेदी भी बनेगा. बलि बेदी का निर्माण आधुनिक तरीके से किया जायेगा. प्रदूषण से भी मुक्त होगा. गेस्ट हाउस के ग्राउंड फ्लोर में पार्किंग की व्यवस्था की जायेगी. जहां लगभग 50 वाहन पार्क किये जा सकेंगे.
दुकानें भी बनायी जायेंगी
मंदिर परिसर में दुकानें भी होंगी. परिसर में जितने भी दुकानदार हैं उन्हें नये दुकान आवंटित किये जायेंगे. दुकानों का आवंटन नियमों के आधार पर ही किया जायेगा. जो लोग वहां पहले से हैं उन्हें प्राथमिकता दी जायेगी.
  • एडीएम विधि-व्यवस्था ने दिउड़ी मंदिर निर्माण समिति व पाहनों के साथ की बैठक
  • दिउड़ी मंदिर के समीप स्थित 1.6 एकड़ जमीन पर बनाया जायेगा एक गेस्ट हाउस
  • धर्मशाला, विवाह मंडप और 50 वाहनों की क्षमता वाली एक पार्किंग भी बनेगी
ओड़िशा और बंगाल के पर्यटक सबसे अधिक
रांची और आसपास के इलाकों के अलावा दिउड़ी मंदिर में प बंगाल और ओड़िशा से ज्यादा पर्यटक आते हैं. कभी-कभी विदेशी पर्यटक भी यहां आते हैं. बिहार के पर्यटकों की संख्या भी काफी रहती है. इसके अलावा कई सेलिब्रिटी भी समय-समय पर यहां आते रहते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें