27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मकर संक्रांति: बन रहा ग्रह नक्षत्रों का अद्भुत संयोग, करें इस मंत्र का जप

बगहा : खरमास के बाद देवताओं की असीम कृपा अपने भक्तों पर बसरने वाली है. इस वर्ष मकर संक्रांति के अवसर में अद्भुत संयोग बन रहा है. गुरुवार यानि 15 जनवरी को मकर संक्रांति है. इसलिए भी गुरु की असीम कृपा भक्तों पर रहेगी. इस वजह से छात्रों का समय बेहतर होने वाला है. गुरु […]

बगहा : खरमास के बाद देवताओं की असीम कृपा अपने भक्तों पर बसरने वाली है. इस वर्ष मकर संक्रांति के अवसर में अद्भुत संयोग बन रहा है. गुरुवार यानि 15 जनवरी को मकर संक्रांति है. इसलिए भी गुरु की असीम कृपा भक्तों पर रहेगी.
इस वजह से छात्रों का समय बेहतर होने वाला है. गुरु प्रधान छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में उम्मीद से अधिक सफलता मिलने के योग हैं. इस संयोग का सर्वाधिक लाभ किसानों को मिलने वाला है. साथ ही बेटियों की शादी के लिए वर ढूंढ़ने वाले अभिभावकों के लिए यह मकर संक्रांति अधिक महत्वपूर्ण है. इस दिन गुरुवार की विशेष पूजा करने से उन्हें सफलता मिलेगी.
आचार्य पं आशुतोष द्विवेदी के मुताबिक आगामी 14 जनवरी 2015 को सूर्य मकर राशि में रात के एक बज कर 20 मिनट पर प्रवेश करेगा. ज्योतिष विज्ञान में सूर्य के मकर राशि में प्रवेश के समय की कुंडली में बहुत महत्व होता है. मकर संक्रांति की कुंडली से आगामी तीन महीनों के आर्थिक और सामाजिक घटनाक्रमों का पूर्वानुमान लगाया जा सकता है.
सूर्य करेंगे धन वर्षा
इस वर्ष मकर संक्रांति की कुंडली में सूर्य दूसरे भाव का स्वामी बन कर कर सप्तम स्थान में शुभ ग्रहों के साथ मिल रहे हैं. साथ ही सूर्य पर शुभ ग्रहों की दृष्टि भी है. इससे एक अच्छा धन योग बना रहा है. धन की कमी नहीं रहेगी. सूर्य प्रधान लोगों का अधिक सम्मान होगा. सूर्य की उपासना करने वाले सुखी रहेंगे. फरवरी माह से किसानों के पास भी अपेक्षित धन राशि आने लगेगी. कृषि क्षेत्र में विशेष उन्नति के आसार दिख रहे हैं.
जरूर करें गंगा स्नान
मान्यता है कि इस दिन गंगा, यमुना और सरस्वती के संगम प्रयाग में सभी देवी-देवता अपना स्वरूप बदल कर स्नान के लिए आते हैं. इसलिए इस दिन दान, तप, जप का विशेष महत्व है. इस दिन गंगा स्नान करने से सभी कष्टों का निवारण हो जाता है. मकर संक्र ांति में चावल, गुड़, उड़द, तिल आदि चीजों को खाने में शामिल किया जाता है. इस दिन गरीबों को अनाज, वस्त्र, ऊनी कपड़े, फल आदि दान करना चाहिए.
करें इस मंत्र का जप
ऊं घृणि सूर्याय नम:
छत पर लगाएं तुलसी
कुछ भी चीज को सकारात्मक ऊर्जा आकर्षित करती हैं. इन वस्तुओं को अगर घर में सही स्थान पर रखें तो नकारात्मक ऊ र्जा से मुक्ति पा सकते हैं. घर में किसी भी प्रकार का वास्तु दोष है तो निश्चित रूप से छत पर उत्तर – पूरब की दिशा में पांच तुलसी का पौधा लगाएं.
ड्राइंग रूम में लगाएं तसवीर
वास्तु विज्ञान के अनुसार घोड़े की तसवीर बहुत ही शुभ होती है. लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि तसवीर सात घोड़े वाली होनी चाहिए. सात घोड़े के रथ पर सवार सूर्य देव की तसवीर शुभ फलदायी होगी. इसे घर में कहीं भी लगा सकते हैं. लेकिन ड्राइंग रूम में हो तो अति सुंदर.
गेस्ट रूम में लगाएं तसवीर
अगर आप अतिथि कक्ष को सुंदर दिखाने के साथ ही वास्तु की अनुकूलता का लाभ पाना चाहते हैं तो निश्चित रुप से अतिथि कक्ष में घर के मुखिया का एक जगह होना चाहिए. उस सीट के पीछे परिवार के मुखिया की एक बड़ी तसवीर लगाएं. इससे आत्मविश्वास व मनोबल बढ़ता है.
बेडरूम में लगाएं समुद्र की फोटो
घर के दक्षिण-पूरब के कोने पर हवन की एक तसवीर लगाएं. वहीं परिवार के मुखिया का घर के दक्षिण पश्चिम कोने वाले कमरे में बेडरूम होना चाहिए. बेडरूम में समुद्र की तसवीर लगाएं. ध्यान रहे समुद्र की तसवीर शांत हो. इससे मन को शांति मिलेगी और गहरी नींद आयेगी.
मुख्य दरवाजे पर ओम का चित्र
अगर घर में वास्तु दोष हो तो उसमें रहने वाले लोगों को तरह – तरह की परेशानी होती है. वास्तुदोष व्यक्ति की आर्थिक स्थिति पर भी बुरा प्रभाव डालता है. इससे मुक्ति पाने के लिए घर के मुख्य दरवाजे पर स्वास्तिक या ओम का तस्वीर लगाएं.
किचन में अन्नपूर्णा की तसवीर
वास्तुविज्ञान के अनुसार रसोइघर दक्षिण – पूरब के कोने में होना चाहिए. इससे किचन में काम करने वाली महिलाओं का स्वास्थ्य बेहतर रहता है. उनकी बनायी हुई भोजन अच्छी लगती है. किचन में देवी अन्नपूर्णा की तसवीर लगाएं. इससे अन्न धन की कमी नहीं होती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें