28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

‘2036 ओलंपिक निश्चित रूप से भारत में होने चाहिए’: राष्ट्रपति Droupadi Murmu

राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ मिलकर 2036 में ओलंपिक की मेजबानी करने की भारत की क्षमता पर जोर दिया.

राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने बुधवार को कहा कि भारत को 2036 ओलंपिक की मेजबानी करनी चाहिए क्योंकि ये खेल लोगों को प्रेरित करते हैं और खेलों को बढ़ावा देते हैं. PTI ने मुर्मू के हवाले से कहा, ‘ओलंपिक निश्चित रूप से भारत में होने चाहिए. इससे लोगों को प्रेरणा मिलेगी और खेलों में योग्यता को बढ़ावा मिलेगा.’

मुर्मू ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए भारत की बोली का समर्थन करने वाले दूसरे भारतीय राजनेता बनी हैं. इस महीने की शुरुआत में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में बड़े पैमाने पर वैश्विक आयोजन करने की भारत की क्षमता पर जोर दिया और कहा कि देश 2036 में ओलंपिक की मेजबानी के लिए अपने प्रयासों में कोई कसर नहीं छोड़ेगा.

‘भारत का सपना 2036 ओलंपिक की मेजबानी करना है’: PM Modi

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘भारत का सपना 2036 ओलंपिक की मेजबानी करना है, हम इसके लिए तैयारी कर रहे हैं.’ भारत के अलावा सऊदी अरब, कतर, मैक्सिको, पोलैंड और तुर्की ने भी इस खेल महाकुंभ की मेजबानी में अपनी रुचि दिखाई है.

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के चुनाव कराने के बाद 2026 से पहले मेजबान पर फैसला लेने की उम्मीद है. यह दूसरी बार था जब राष्ट्रपति मुर्मू ने बोली के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया. जून में, उन्होंने संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक के दौरान 2036 ओलंपिक के लिए भारत की बोली के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया.

Also Read: ENG vs SL 2nd test: आज लॉर्ड्स में शुरू होगा दूसरा टेस्ट, SL की नजरें सीरीज बराबरी पर

जुलाई में राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने खेला था बैडमिंटन

जुलाई में राष्ट्रपति मुर्मू ने बैडमिंटन के प्रति अपने प्रेम को तब प्रकट किया था जब उन्होंने राष्ट्रपति भवन में साइना नेहवाल के साथ बैडमिंटन खेलते हुए अपनी तस्वीरें साझा की थीं. भारत 2036 ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए अहमदाबाद को मेजबान बनाए रखते हुए जोरदार तैयारी कर रहा है.

Image 377
President droupadi murmu with saina nehwal

18वीं लोकसभा के गठन के बाद गुजरात से सांसद मनसुख मंडाविया को खेल मंत्री नियुक्त किए जाने के बाद, शहर में खेल के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने के लिए भारत सरकार की कोशिशों को और बढ़ावा मिला है.

मौजूदा आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक ने पिछले साल अक्टूबर में मुंबई में आईओसी कांग्रेस में भारत की कोशिश का समर्थन किया था. पिछली बार भारत ने किसी अंतर्राष्ट्रीय बहु-खेल आयोजन की मेजबानी दिल्ली में 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों में की थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें