श्रीलंका दौरे पर जाएगा टीम इंडिया के ये विस्‍फोटक बल्‍लेबाज, 9 महीने के बाद हुई टीम में वापसी

नयी दिल्ली : मध्यक्रम के बल्लेबाज रोहित शर्मा और ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को सीमित ओवरों के खेल में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के कारण श्रीलंका दौरे पर होने वाली तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिये भारतीय टीम में शामिल किया गया. पिछले साल अक्तूबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर में अपना आखिरी टेस्ट मैच […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | July 10, 2017 7:55 AM

नयी दिल्ली : मध्यक्रम के बल्लेबाज रोहित शर्मा और ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को सीमित ओवरों के खेल में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के कारण श्रीलंका दौरे पर होने वाली तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिये भारतीय टीम में शामिल किया गया. पिछले साल अक्तूबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेलने वाले रोहित को करुण नायर की जगह 16 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है जिसकी अगुवाई विराट कोहली करेंगे.

नायर ने इंग्लैंड के खिलाफ तिहरा शतक जड़ा था लेकिन इसके बाद चार पारियों में वह केवल 54 रन ही बना पाये थे. पंड्या को भी एकदिवसीय मैचों में अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिला है और एमएसके प्रसाद की अगुवाई वाली चयनसमिति ने ऑलराउंडर के रुप में उन्हें टीम में रखा है. उन्हें पिछले साल नवंबर में इंग्लैंड के खिलाफ भी टीम में लिया गया था लेकिन दायें कंधे में चोट लगने के कारण वह बाद में टीम से हट गये थे. पीठ दर्द के कारण पिछले कुछ समय से बाहर चल रहे सलामी बल्लेबाज केएल राहुल की भी वापसी हुई है और वह मुरली विजय के साथ पारी का आगाज करेंगे.

#WIvIND : गेल नहीं लेविस ने मचाया धमाल, वेस्टइंडीज के हाथों भारत की शर्मनाक हार

चयनकर्ताओं ने हालांकि शिखर धवन को नजरअंदाज किया है जिन्होंने चैंपियन्स ट्रॉफी और वेस्टइंडीज दौरे में कुछ अच्छी पारियां खेली थी. तमिलनाडु के अभिनव मुकुंद को तीसरे सलामी बल्लेबाज के रुप में बरकरार रखा गया है. मुकुंद को दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिये भारत ए टीम में भी चुना गया है लेकिन अब उनका उसमें खेलना संदिग्ध है क्योंकि श्रीलंका में टेस्ट श्रृंखला 26 जुलाई से 16 अगस्त तक चलेगी जबकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत ए का चार दिवसीय मैच 12 अगस्त से शुरु होगा. मध्यक्रम में कप्तान कोहली और रोहित के अलावा चेतेश्वर पुजारा और अंजिक्य रहाणे हैं जबकि ऋद्धिमान साहा के रुप में टीम में एकमात्र विकेटकीपर रखा गया है.

आज मिला जाएगा टीम इंडिया को नया कोच, शास्त्री दौड़ में सबसे आगे, 6 दावेदारों पर होगी नजरें

गेंदबाजी का जिम्मा मुख्य रुप से रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा संभालेंगे. टीम में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के रुप में टीम में तीसरा स्पिनर शामिल है. भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और उमेश यादव तेज गेंदबाजी विभाग का जिम्मा संभालेंगे। भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच 26 से 30 जुलाई के बीच गाले में, दूसरा टेस्ट मैच तीन से सात अगस्त के बीच कोलंबो में तथा तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच 12 से 16 अगस्त के बीच पल्लिकल में खेला जाएगा. इसके बाद इन दोनों देशों के बीच पांच एकदिवसीय मैच और एकमात्र टी20 मैच भी खेला जाएगा जिसके लिये भारतीय टीम का चयन बाद में किया जाएगा.

टीम इस प्रकार है :

विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, केएल राहुल, अभिनव मुकुंद, चेतेश्वर पुजारा, अंजिक्य रहाणे (उप कप्तान), रोहित शर्मा, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, उमेश यादव.

Next Article

Exit mobile version