IND vs SL : वनडे सीरीज नहीं खेलेंगे कोहली, रोहित को कमान – अश्विन-जडेजा की फिर अनदेखी

नागपुर : भारतीय कप्तान विराट कोहली को श्रीलंका के खिलाफ आगामी एकदिवसीय श्रृंखला से जरुरी आराम दिया गया है जबकि स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की एक बार फिर 50 ओवर के प्रारुप में अनदेखी की गई.कोहली दो दिसंबर से श्रीलंका के खिलाफ नयी दिल्ली में होने वाले तीसरे और अंतिम टेस्ट में खेलेंगे […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | November 27, 2017 5:08 PM

नागपुर : भारतीय कप्तान विराट कोहली को श्रीलंका के खिलाफ आगामी एकदिवसीय श्रृंखला से जरुरी आराम दिया गया है जबकि स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की एक बार फिर 50 ओवर के प्रारुप में अनदेखी की गई.कोहली दो दिसंबर से श्रीलंका के खिलाफ नयी दिल्ली में होने वाले तीसरे और अंतिम टेस्ट में खेलेंगे जबकि सीमित ओवरों के मैचों में टीम के उप कप्तान रोहित शर्मा 10 दिसंबर से शुरू हो रही तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में टीम की कप्तानी करेंगे.

अश्विन और जडेजा की अनदेखी हालांकि स्पष्ट संकेत हैं कि फिलहाल वे इस प्रारुप में चयनकर्ताओं की योजना का हिस्सा नहीं हैं. पिछले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय में पदार्पण करने वाले श्रेयष अय्यर को पहली बार एकदिवसीय टीम में शामिल किया गया है और उनके कोहली के स्थान पर तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने की उम्मीद है.

टीम में पंजाब के तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल को भी जगह मिली है जो 2008 में कोहली की अगुआई में अंडर 19 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे. कौल भारत ए टीम का हिस्सा रहे हैं और 50 प्रथम श्रेणी मैचों में उनके नाम 175 विकेट हैं. उन्होंने इसके अलावा 52 लिस्ट ए मैचों में भी 98 विकेट हासिल किए हैं.

श्रीलंका के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला और दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट दौरे के लिए टीम की घोषणा नयी दिल्ली में तीसरे और अंतिम टेस्ट के दौरान की जाएगी. तीसरे टेस्ट की टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है जबकि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी, स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या, बल्लेबाज केदार जाधव जैसे एकदिवसीय विशेषज्ञों के अलावा तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह अब 50 ओवर के प्रारुप में वापसी करेंगे.

उम्मीद के मुताबिक स्पिनरों अक्षर पटेल और युजवेंद्र चहल को भी टीम में जगह मिली है. पता चला है कि कोहली के नयी दिल्ली में तीसरा टेस्ट में खेलने के कारण उन्होंने चयनकर्ताओं से इस मैच के दौरान दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टेस्ट टीम चुनने का आग्रह किया जिसे मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद और उनके पैनल ने मान लिया.

टीम इस प्रकार है
रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अजिंक्‍य रहाणे, श्रेयश अय्यर, मनिष पांडे, केदार जाधव, दिनेश कोर्तिक, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पांड्या, अक्षर पेटल, कुलदीप यादव, चहल, जसप्रीत बुमराह, भवुनेश्वर कुमार और सिर्द्धाथ कौल.

Next Article

Exit mobile version