26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

क्या विश्वकप में पाकिस्तान दर्ज कर पायेगा भारत के खिलाफ जीत?

विश्व मानचित्र पर पाकिस्तान का उदय भारत के बंटवारे के बाद हुआ है. यही कारण है कि इन दो देशों की भाषा और संस्कृति में कई समानताएं हैं, बावजूद इसके यह दोनों देश कठोर प्रतिस्पर्धा करता नजर आता है. क्रिकेट के मैदान में तो इन दोनों देशों की प्रतिस्पर्धा देखते ही बनती है. अबतक इन […]

विश्व मानचित्र पर पाकिस्तान का उदय भारत के बंटवारे के बाद हुआ है. यही कारण है कि इन दो देशों की भाषा और संस्कृति में कई समानताएं हैं, बावजूद इसके यह दोनों देश कठोर प्रतिस्पर्धा करता नजर आता है. क्रिकेट के मैदान में तो इन दोनों देशों की प्रतिस्पर्धा देखते ही बनती है.

अबतक इन दोनों देशों ने कुल 126 मैच खेले हैं, जिसमें से भारत ने 50 और पाकिस्तान ने 72 मैच जीता है और चार मैच का कोई रिजल्ट नहीं निकला था. भारत और पाकिस्तान के बीच जितने भी मैच खेले जाते हैं, उस दिन ग्राउंड तो खचाखच भरा रहता ही है, टीवी पर करोड़ों लोग उस मैच को देखते हैं. परिणाम यह होता है कि मैच जबर्दस्त होता है और दोनों देशों के खिलाड़ी भी अद्भुत प्रदर्शन करते हैं.

चूंकि दोनों देशों के राजनीतिक संबंध अच्छे नहीं हैं, इसलिए ये आपस में क्रिकेट सीरीज नहीं खेलते हैं, परिणाम यह होता है कि इन दोनों देशों की भिड़ंत बस विश्वकप के दौरान ही देखने को मिलती है. विश्वकप 2015 के आगाज के बाद भारत और पाकिस्तान का मुकाबला 15 फरवरी को है. ऐसी संभावना जतायी जा रही है कि इस बार इस मैच को 100 करोड़ से ज्यादा लोग देखेंगे.

इस बहुप्रतीक्षित मैच को लेकर पाकिस्तानी खिलाड़ी लगातार बयानबाजी कर रहे हैं. कल पाकिस्तानी कप्तान मिसबाह उल हक ने भी यह बयान दिया है कि वे विश्वकप मुकाबले में भारत को हराकर नया इतिहास रचना चाहते हैं.गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान का विश्वकप में पांच बार आमना-सामना हुआ है और पांचों बार भारत ने पाकिस्तान को शिकस्त दी है. विश्वकप में भारत के हाथों पराजय झेलने के बाद पाकिस्तानी क्रिकेटर बिन जल मछली की तरह तड़पते हैं.

यही कारण है कि वे 15 फरवरी के मैच को लेकर बयान पर बयान दे रहे हैं. विश्वकप में अबतक पांच बार 1992,1996,1999,2003 और 2011 में भारत और पाकिस्तान की भिड़ं हुई है, जिसमें हर बार पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी है. लेकिन पिछले कुछ दिनों से भारतीय खिलाड़ी फॉर्म में नहीं हैं, ऐसे में पाकिस्तान की उम्मीद बढ़ गयी है और उसे यह भरोसा होता जा रहा है कि वह नया इतिहास रच सकता है, लेकिन विश्वकप के मैच का नतीजा क्या होगा, यह तो आने वाला समय ही बतायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें