कोलकाता की पिच ठेठ नहीं, बल्‍लेबाजी करना आसान नहीं : रोहित

कोलकाता : मध्यक्रम के बल्लेबाज रोहित शर्मा ने आज कहा कि ईडन गार्डन्स पर दोबारा बिछायी गयी विकेट ने भारतीय बल्लेबाजों को पूरे मैच के दौरान सतर्क रखा और बल्लेबाज एक भी क्षण के लिये ‘रिलैक्स’ नहीं कर सके. रोहित 132 गेंद में नौ चौके और दो छक्के की मदद से 82 रन बनाकर दूसरी […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | October 2, 2016 9:04 PM

कोलकाता : मध्यक्रम के बल्लेबाज रोहित शर्मा ने आज कहा कि ईडन गार्डन्स पर दोबारा बिछायी गयी विकेट ने भारतीय बल्लेबाजों को पूरे मैच के दौरान सतर्क रखा और बल्लेबाज एक भी क्षण के लिये ‘रिलैक्स’ नहीं कर सके. रोहित 132 गेंद में नौ चौके और दो छक्के की मदद से 82 रन बनाकर दूसरी पारी में शीर्ष स्कोरर रहे, जिसकी बदौलत भारत ने आज यहां दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड पर 339 रन की बढत बना ली. उन्होंने यहा प्रेस कांफ्रेंस में पत्रकारों से कहा, ‘‘पिछले दो दिनों में आपने यह देखा होगा. उन्होंने पिच दोबारा बिछायी है.

यह आमतौर पर मिलने वाली कोलकाता की ठेठ पिच नहीं है. इस पर अलग अलग तरह का उछाल है. बल्लेबाज जरा सी भी देर रिलैक्स नहीं कर सकता. आप जो भी गेंद खेलते हो, आपको सुनिश्चित करना होता है कि आप अपना शत प्रतिशत दो. ” रोहित ने कहा, ‘‘परिस्थितियां आसान नहीं थी. गेंद तब मुलायम हो जाती है तो गेंदबाजों के लिये कुछ ज्यादा नहीं बचता.
अगर आप गेंद को सही लाइन एवं लेंथ में गेंदबाजी करते हो तो आपको अलग उछाल मिल जायेगा. पूरे दिन पिच पर कुछ न कुछ होता रहा, यह सिर्फ सुबह के सत्र में नहीं था, बल्कि दोपहर और शाम में भी था. आप बिलकुल भी रिलैक्स नहीं कर सकते. ”
मुंबई के इस बल्लेबाज में इतनी प्रतिभा के होने के बावजूद टेस्ट क्रिकेट में बड़ी पारी नहीं खेलने के लिये आलोचना की जाती रही है. लेकिन रोहित ने इस सीरीज में लगातार दूसरा अर्धशतक जड़कर अपने आलोचकों को जवाब देने की कोशिश की है.
रोहित ने कहा, ‘‘कोई दबाव नहीं है. यह सिर्फ मीडिया से आता है कि मैं दबाव में हूं. आपने मैदान में यह देखा होगा, क्या मैं पहले या इस टेस्ट में दबाव में दिख रहा था? ” न्यूजीलैंड को पहली पारी में 204 रन पर समेटने के बाद भारतीय टीम जब दूसरी पारी में चार विकेट 43 रन पर गंवाकर मुश्किल में थी तब रोहित बल्लेबाजी के लिये उतरे. उन्होंने पहले विराट कोहली (45) के साथ पांचवें विकेट के लिये 48 रन की भागीदारी की और फिर रिद्धिमान साहा (39 रन पर बल्लेबाजी कर रहे हैं) के साथ सातवें विकेट के लिये 103 रन की साझेदारी कर भारत को स्टंप तक आठ विकेट पर 227 रन पर पहुंचाने में मदद की.
रोहित ने कहा, ‘‘आपको प्रत्येक गेंद को उसके हिसाब से खेलना होता है और आप इससे ज्यादा नहीं सोच सकते. हमने प्रत्येक गेंद पर ध्यान लगाया. यह सिर्फ भागीदारियां बनाने की बात थी. लगातार विकेट गिर चुके थे और एक या दो बल्लेबाजों को आपको मुश्किल से निकालने की जरुरत थी. ” उन्होंने कहा, ‘‘टीम के हिसाब से साहा के साथ 100 रन से ज्यादा की भागीदारी अहम थी. हम इससे न्यूजीलैंड पर दबाव बना सकते हैं. ” ईडन गार्डन्स हमेशा रोहित के लिये पसंदीदा रहा है. उन्होंने कहा, ‘‘यह ऐसा मैदान है जिस पर अगर आप शाट लगाओगे तो आपको रन मिलेंगे. बस नजर लगाये रखो और आप पारी को आगे बढ़ा सकते हो. ”

Next Article

Exit mobile version